नमस्कार मित्रो आज हम आपको बालो को लम्बा कैसे करे इसके बारे में बता रहे है अगर आप अपने बालो को लंबा  करना चाहते है तो ऐसे में यह जानकारी आपके लिए बहुत ही फायदेमंद होने वाली है हम आपको बहुत ही आसान और बहुत ही उपयोगी तरीको के बारे में बताने वाले है जिससे की आप बहुत ही आसानी से अपने बालो को लम्बा और घना कर पाएंगे इसकी जानकारी के लिए आप हमारा यह आर्टिकल ध्यान से पढ़े.

balo ko lamba kaise kare

हाल में कई अलग अलग कारणों से लोगो को बालो से जुडी समस्या का सामना करना पड़ता है व इसके कई अलग अलग कारण हो सकते है पर कुछ तरीके है जिनको अपनाकर आप अपने बालो को काला और लंबा कर सकते है हम आपको बालो को लंबा कैसे करें इस आर्टिकल में जो जानकारी देंगे वो आपके बालो को लंबा करने के लिए बहुत ही उपयोगी साबित होने वाली है.

बालो को लंबा कैसे करें

अगर किसी के बाल लंबे नहीं हो रहे तो इसके कुछ मुख्य कारण होते है जैसे की अनुवांशिकी, हार्मोन की कमी, ख़राब प्रोडक्ट का इस्तमाल करना, प्रदुषण के कारण, पोष्टिक आहार की कमी आदि कई ऐसे अलग अलग कारण हो सकते है जिसके कारण लोगो के बाल ज्यादा लंबे नहीं हो पाते व ऐसे में आप हमारे बताये इन तरीको को अपनाकर अपने बालो को लंबा कर पाएंगे.

लम्बे घने और चमकदार बाल किसी भी व्यक्ति की खूबसूरती में चार चाँद लगा देते है व बेहतर पर्सनालिटी के लिए अच्छे बाल होने बहुत ही जरुरी है व अगर किसी आपको या अन्य किसी को बालो से जुडी कोई भी समस्या है तो ऐसे में आप इस तरीके को  अपना सकते है.

हेयर कंडीशनर से बाल लंबे करना

अगर आप अपने बालो को लंबा करना चाहते है तो इसके लिए हेयर कंडीशनर आपके लिए बहुत ही फायदेमंद ही सकता है  पर इसके लिए आपको कोई बेहतरीन और अच्छा हेयर कंडीशनर इस्तमाल करना चाहिए यह आपके बालो से गन्दगी, डेंड्रफ आदि को साफ़ कर देता है और आपके बालो को लंबा और चमकदार बनाने में मददगार होता है.

जहां पर आप शेम्पू का इस्तमाल करते है उसकी जगह पर आपको नेचुरल हेयर कंडीशनर का इस्तमाल करना चाहिए जिससे की आपको सबसे अच्छे परिणाम देखने को मिल सके और आपके बाल जल्दी से लम्बे होने लग जाए व आपको कंडीशनर का इस्तमाल भी एक सिमित सीमा में ही करना चाहिए अगर आप अत्याधिक मात्रा में कंडीशनर का इस्तमाल करते है तो यह भी आपके बालो को नुकसान पंहुचा सकता है.

अरंडी के तेल से बाल लंबे करना

बालो को लंबा करने के लिए अरंडी का तेल भी आपके लिए बहुत ही उपयोगी हो सकता है व अगर आप अपने बालो में अरंडी का तेल लगाते है तो इससे आपके बाल दुगुनी गति से बढ़ने लग जाते है व इससे बाल मजबूत भी होते है जिससे की बालो के झड़ने या टूटने की समस्या भी दूर हो जाती है.

अरंडी का तेल थोड़ा सा थिक होता है इसलिए आप किसी अन्य तेल में अरंडी का तेल मिलाकर लगा सकते है इससे आपको किसी प्रकार की परेशनी नहीं होगी और चिपचिपाहट महसूस नहीं होगी.

नारियल के तेल से बाल लंबे करना

नारियल का तेल आपके बालो को पोषण देने के लिए बहुत ही उपयोगी होता है व आप अपने बालो में नारियल तेल लगाते है तो उससे आपके बाल लम्बे और घने होने लगते है इसके लिए आपको अपने बालो की जड़ो तक नारियल तेल की मालिश करनी चाहिए नारियल तेल के साथ किसी भी अन्य तेल का इस्तमाल न करें नहीं तो इसके दुस्प्रभाव भी हो सकते है.

बादाम के तेल से बाल लंबे करना

बालो के लिए बादाम का तेल बहुत ही लाभदायक होता है यह आपके बालो को पोषण देता है व बादाम तेल में मिनरल्स, विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट्स आदि मौजूद होते है जो की आपके बालो के लिए बहुत ही फायदेमंद होते है व बालो को लंबा करने के लिए आपको बादाम के तेल को बालो की जड़ो तक लगाकर मालिश करनी चाहिए इससे आपके बाल बहुत ही हल्दी से लम्बे और घने होने लगते है.

प्याज के रस से बाल लंबे करना

अगर आप अपने बालो को लंबा करना चाहते है तो इसके लिए आपको प्याज के रस का इस्तमाल करना चाहिए कुछ दिन  तक इसका इस्तमाल करने से आपको बहुत ही अच्छे परिणाम देखने को मिल जाते है व आपको प्याज को छीलकर उसके टुकड़े कर लेते है और उन्हें अपने बालो की जड़ो में लगा लेना है इससे आपके बाल काले और घने होने लग जाते है व आपके बाल बहुत ही तेजी से लम्बे भी होने लग जाते है.

चावल के पानी से बाल लंबे करना

बालो को लंबा करने के लिए चावल का पानी भी बहुत ही उपयोगी माना गया है व इसके इसके लिए आपको अपने बालो की लम्बाई के अनुसार पानी लेना है उसमे आप रात को चावल भिगो ले व पूरी रात ऐसे ही रहने दे सुबह आप पानी को छानकर चावल और पानी अलग अलग कर ले और उस चावल के पानी से अपने बालो को अच्छे से धो ले.

अब आपको बालो को कुछ देर तक ऐसे ही रहने देना है व जब आपके बाल थोड़े सुख जाए तो इसके बाद आप बालो को शेम्पू से साफ़ धो ले सप्ताह में 2 बार आप इसका इस्तमाल कर सकते है व इससे आपके बाल बहुत ही जल्दी लंबे होने लग जाते है व आपके बाल घने हो जाते है.

अंडे से बाल लंबे करना

अंडा बालो को पोषण देने के लिए बहुत ही अच्छा माना जाता है व अंडे से बाल लम्बे  करने के लिए आपको बालो की लम्बाई के अनुसर एक या दो अंडे लेने है उसके बाद आप इन्हे तोड़कर अच्छे से पेस्ट बना ले व इस पेस्ट को आप अपने बालो में जड़ी तक अच्छे से लगाए उसके बाद कुछ देर तक इसे ऐसा ही रहने दे व बादमे आप बालो को अच्छे से धो ले इससे आपके बाल बहुत ही जल्दी लम्बे और घने होने लग जाते है.

अदरक से बाल लंबे करना

बालो को लम्बा और मजबूत बनाने के लिए अदरक बहुत ही अच्छी मानी जाती है इसके इस्तमाल से आपके सर में रक्त प्रवाह बढ़ जाता है परिणामस्वरूप अपने बाल लम्बे और घने होने लग जाते है व इसके लिए आपको एक कटोरी में अदरक को अच्छे से पीस लेना है इसके बाद छलनी की मदद से इसका रस निकाल ले व बादमे आप इस रस को अपने बालो की जड़ो तक लगा ले और एक घंटे बाद आप कंडीशनर से अपने बालो को धो ले इसके इस्तमाल से आपके सर पर नए बाल उगने लग जाते है और आपके बाल पहले से ज्यादा लम्बे और घने होने लगेंगे

मेथी से बाल लंबे करना

बालो को लंबा करने के लिए मेथी भी आपके लिए बहुत ही फायदेमंद होता है व इसके लिए आपको थोड़ी सी मेथी को रत में पानी में भिगोकर रख देना है इसके बाद सुबह आप इस भीगी मेथी का पेस्ट बना ले व इस पेस्ट को आप अपने बालो में  लगाए इसके कुछ समय बाद आप अपने अपने बालो को साफ़ पानी से धो ले इसका इस्तमाल सप्ताह में एक या दो बार करे इससे आपके बाल बहुत ही जल्दी काले और घने व लम्बे होने लग जाते है.

तिल के तेल से बाल लंबे करना

अगर आप अपने बालो को लंबा करना चाहते है तो इसके लिए तिल का तेल भी आपके लिए बहुत ही उपयोगी होता है यह बालो को पोषण देने में बहुत ही अच्छा होता है आपको बालो को लंबा और मजबूत बनाने के लिए तिल के तेल को बालो की जड़ो तक लगाना है कुछ दिन तक इसका इस्तमाल करने से आपके बाल लम्बे और घने हो जाते है.

सरसो के तेल से बल लंबे करना

सरसो का तेल बालो के लिए बहुत ही अच्छा माना जाता है व जो लोग  अपने बालो में सरसो का तेल लगाते है उनके समय से पहले सफ़ेद बाल नहीं आते है बाल को लंबा करने और रेशमदार और काले करने के लिए आपको अपने बालो में सरसो का तेल लगाना चाहिए इसके कुछ दिन तक इस्तमाल करने से आपको बहुत ही अच्छे परिणाम देखने को मिल जाते है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको बालो को लंबा कैसे करें इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है की आपको बालो को लंबा कैसे करें इसके बारे में दी गई जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करें और इससे जुड़ा किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहते है तो आप हमे कमेंट कर के बता सकते है.

पिछला लेखLadki Ko Impress Kaise Kare Or Kisi Ko Propose Kaise Kare
अगला लेखVodafone में Caller Tune कैसे लगाए बहुत ही आसान तरीके से
मै रघुवीर चारण PMO Yojana का संस्थापक हूँ हमें लेख लिखना व किताब पढ़ना बेहद पसंद है है हम शिक्षा, कंप्यूटर, मोबाइल, सरकारी नौकरी, नई योजनाओं व इस प्रकार की अन्य कई जानकारी इस Website पर लिखते है

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें