नमस्कार मित्रो आज हम आपको बालो को घना कैसे करे इसके बारे में बता रहे है आज के समय में हर व्यक्ति चाहता है की उसके बाल घने और काले हो पर कई लोगो को पता नहीं होता की वो अपने बालो को घना कैसे कर सकते है ऐसे में यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ही उपयोगी होने वाला है क्युकी इसमें हम आपको बालो को घना करने से जुडी पूरी जानकारी देने वाले है.

balo ko ghana kaise kare

आपके बाल आपकी खूबसूरत दिखने में बहुत ही बड़ा रोल निभाते है आपके बाल जितने घने और बेहतरीन होंगे आप उतने ही ज्यादा खूबसूरत और हैंडसम दिखाई देंगे व इसके कई सारे तरीके है जिन्हे अपनाकर आप अपने बालो को बेहतरी और घना कर सकते है व बालो को घना कैसे करे आर्टिकल में हम आपको सभी तरीको के बारे में विस्तार से बताने वाले है.

बालो को घना कैसे करें

अगर किसी व्यक्ति के बाल समय से पहले सफ़ेद हो जाते है या किसी के बाल घने नहीं दिखाई देते तो इसके कई अलग अलग कारण हो सकते है जिसके कारन यह समस्या हो सकती है सबसे पहले हम आपको उन कारणों के बारे में बता रहे है जिसकी वजह से लोगो को इससे जुडी समस्या होती है.

  • अधिक तनाव के कारण
  • किसी एलर्जी के कारण
  • हार्मोन आदि के कारण
  • पोषण की कमी होने से
  • प्रदुषण अधिक होने के कारण
  • हानिकारक प्रोडक्ट का इस्तमाल करके
  • बालो पर विशेष ध्यान न देने पर
  • अनुवांशिकी के कारण

निम्न परिस्थिति में किसी भी व्यक्ति के बाल समय से पहले सफ़ेद दिखाई देते है और  इसके साथ ही बाल उतरने लग जाते है बाल घने नहीं हो पाते ऐसे में आप इन  तरीको को अपना सकते है जिसके बारे में हम आपको बता रहे है.

अंडे के इस्तमाल से बाल घने करना

बालो को घना करने के लिए अंडा बहुत ही उपयोगी होता है इसकी मदद से आप बहुत ही आसानी से अपने बालो को घना कर सकते है व इसके लिए आपको हमारे बताये तरीके से अंडे का इस्तमाल करना होता होगा जिससे की आपको बेहतरीन परिणाम प्राप्त हो सके.

  • आपको अपने बालो की लम्बाई के अनुसार एक या दो अंडे ले लेने है
  • अब आप इन अंडो को अच्छी तरह से मिलकर पेस्ट बना ले
  • अब आप इन अंडो को अपने गीले बालो में अच्छे से लगा ले व एक दो घंटे के लिए लगा रहने दे
  • अब आप शेम्पू से बालो को अच्छे से धो ले

यह प्रक्रिया आपको सप्ताह में एक या दो बार करनी होती है इससे आपके बाल घने और काले होते है इसके साथ ही आपके बाल बहुत ही मुलायम भी हो जाते है जो की बेहद ही आकर्षक दिखाई देते है.

मेहंदी के इस्तमाल से बाल घने करना

बालो को काला और घना करने के लिए मेहंदी भी आपके लिए  बहुत ही फायदेमंद साबित हो सकती है इसके लिए आपको मेहंदी को पानी में घोलकर एक से दो घंटे के लिए फूलने के लिए छोड़ देना है इसके बाद आपको यह मेहंदी अपने बालो में जड़ो तक लगानी है व कुछ घंटो तक इसे  बालो में लगा रहने दे व इसके बाद आपको शेम्पू की मदद से अपने बालो को धो लेना है इससे आपके बाल काले मुलायम और घने होने लग जाते है.

ऑयल से बाल घने करना

आपके बाल को घना  करने के लिए ऑयल बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है इसके लिए आपको कम से कम सप्ताह में एक से दो बार अपने बालो में बेहतरीन क्वालिटी का सरसो का तेल या बादाम का तेल आदि लगाना चाहिए कुछ दिन इसका इस्तमाल करने से आपके बाल घने काले और रेशम के जैसे मुलायम होने लग जायेगे जिससे की आपकी सुंदरता काफी अधिक बढ़ जाती है.

एलोवेरा जेल से बाल घने करना

अगर आपके बाल रूखे और बेजान दीखते है तो ऐसे में एलोवेरा जेल आपके लिए बहुत ही फायदेमंद हो सकता है व इसकी मदद से आप अपने बालो को बहुत ही खूबसूरत बना सकते है आयुर्वेद में भी इसका काफी अधिक जिक्र किया गया है यह आपके लिए कई प्रकार से फ़ायदेमदं होता है व बालो को घना करने के लिए आपको सप्ताह में एक या दो बार एलोवेरा जेल से  मालिश करनी चाहिए इसके बाद कुछ समय तक आप बालो को ऐसा ही रहने दे व बादमे आप शेम्पू से बालो को धो ले इससे आपको बहुत ही कम समय में बहुत ही अच्छे परिणाम देखने की मिल जाते है.

मेथी से बाल घने करना

अगर आपके बाल ज्यादा उतारते अथवा टूटते है या आपको डेंड्रफ से जुडी समस्या है तो सबसे पहले आपको इससे छुटकारा पाना जरूर है तभी आप अपने बालो को घना कर सकते है व इसके लिए थोड़ी सी मेथी लेकर रात को भिगोकर रख देनी है सुबह तक जब यह मैथी फूल जाए तो इसके बाद आप इसका पेस्ट बना ले और इसमें निम्बू और थोड़ा सा नारियल का तेल मिला ले और शेम्पू की जगह पर इससे बालो को धोये इसका इस्तमाल आप सप्ताह में एक या दो बार करें इससे आपके बालो के टूटने और डेंड्रफ की समस्या ठीक हो जाती है.

तनावमुक्त रहने का प्रयत्न करें

अगर आप अधिक तनाव में रहते है तो लाखो कोशिश के बावजूद भी आप अपने बालो को घने और खूबसूरत नहीं बना  पाएंगे इसलिए अगर आप अपने स्वास्थ्य की फ़िक्र करते है तो आपको तनावमुक्त रहना जरुरी है इससे आपको कई अलग अलग तरीके के फायदे होते है  व आपके बाल भी घने और रेशम के जैसे मुलायम होने लग जाते है.

 प्याज से बालो को घना करना

अगर आप अपने बालो को  घना करना चाहते है तो इसके लिए आप अपने बालो में प्याज के रस का इस्तमाल भी कर सकते है इससे आपको काफी फायदा देखने को मिल जाता है व इसके लिए आपको प्याज को छीलकर उसके टुकड़े कर ले व इसके बाद आप उसका रस निकाल ले व इस रस को आप हलके हाथो से अपने बालो की जड़ो में लगाए व सूखने के लिए छोड़ दे इसके बाद आप शेम्पू से अपने बालो को धो ले इससे आपके बाल काले और घने होने लग जाते है.

आंवले से बाल घने करना

आंवले में विटामिन सी पाया जाता है जो की आपके बालो के लिए बहुत ही अच्छा होता है व आप आंवले के इस्तमाल से अपने बालो को घना और रेशमी बना सकते है इसके लिए आपको दो चम्मच आंवले के पाउडर में दो चम्मच निम्बू का रस मिला लेना है इसके बाद आपको इसे अच्छे से मिलकर पेस्ट बना लेना है व इस पेस्ट को आप अपने बालो की जड़ो में लगाए व सूखने के लिए छोड़ दे जब बाल अच्छे से सुख जाए तो इसके बाद आप अपने बालो को धो ले.

पौष्टिक आहार ले

अगर आपको अपने बालो को घना करना है तो ऐसे में आपके लिए पौष्टिक आहार बहुत ही ज्यादा फायदेमंद हो सकता है व कई लोगो को पौष्टिक आहार की कमी के कारण भी बालो से जुडी समस्या का सामना करना पड़ सकता है इसलिए आपको अपने बालो को घना और काला बनाने के लिए पौष्टिक आहार का उपयोग करना  चाहिए इससे आपको बहुत ही अच्छे परिणाम मिलते है.

.बालो को नेचुरल तरीके से सुखाये

कई लोग अपने गीले बालो को सुखाने के लिए हेयर ड्रायर का इस्तमाल करते है यह एक बहुत ही बड़ी गलती हो सकती है अगर आप लम्बे समय तक इस्तमाल इस्तमाल करते है तो ऐसे में आपको बाल टूटने और बालो के बेजान होने से जुडी समस्या हो सकती है ऐसे में आपको अपने बालो को सुखाने के लिए हेयर ड्रायर का इस्तमाल करने से बचना चाहिए और आपको अपने बालो को नेचुरल तरीके से सुखाना चाहिए.

ग्रीन टी से बाल घने करना

अगर आप अपने बालो को घना करना चाहते है तो  ग्रीन टी भी आपके लिए बहुत ही उपयोगी होती है इसके लिए आपको ग्रीन टी गर्म पानी में ग्रीन टी मिलकर पानी को थोड़ा ठंडा करना है जब पानी गुनगुना रह जाए तो इसके बाद आपको इससे अपने बालो को धो लेना है व बादमे आप अपने बालो को शेम्पू से धो ले आप चाहे तो इसका इस्तमाल प्रतिदिन कर सकते है व इसके इस्तमाल से आपको निश्चित तौर पर फायदा देखने कको मिल जाते है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको बालो को घना कैसे करें उसके बारे में जानकारी दी है जिससे की आप बहुत ही  आसानी से अपने बालो को काला और रेशमदार बना सकते है अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करने और इससे जुड़ा किसी भी तरह का सवाल आदि पूछना चाहते है तो आप हमे कमेंट आदि के द्वारा भी बता सकते है.

पिछला लेखवोडाफोन नंबर कैसे देखे बहुत ही आसान तरीके से
अगला लेखNet Banking क्या हैं और इंटरनेट बैंकिंग कैसे करते हैं
मै रघुवीर चारण PMO Yojana का संस्थापक हूँ हमें लेख लिखना व किताब पढ़ना बेहद पसंद है है हम शिक्षा, कंप्यूटर, मोबाइल, सरकारी नौकरी, नई योजनाओं व इस प्रकार की अन्य कई जानकारी इस Website पर लिखते है

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें