यह आर्टिकल Bajaj Finance के बारे में है इसमें हम आपको बजाज फाइनेंस से जुडी कई  महत्वपूर्ण जानकारी देने वाले है व इसके साथ ही Bajaj Finance किस देश की कंपनी है व बजाज फाइनेंस के मालिक कौन है इसके बारे में भी पूरी जानकारी देने वाले है अक्सर अधिकांश लोगो को इसके बारे में जानकारी नहीं होती तो इस आर्टिकल में हम आपको इस कंपनी से जुडी कई महत्वपूर्ण जानकारी देने वाले है.

bajaj finance kis desh ki company hai

इलेक्ट्रॉनिक की दुनिया में इस कंपनी ने बहुत बड़ी महारत हालिस की है  आप देखेंगे की लगभग हर शहर में आपको Bajaj Finance के माध्यम से प्रोडक्ट बेचने वाली दुकाने आदि मिल जाती है जहा से आप कोई भी प्रोडक्ट Bajaj Finance के ऊपर आसान किस्तों में खरीद सकते है इससे यह लाभ होता है की इसमें आपको किसी भी प्रकार का इंटरेस्ट नहीं भरना पड़ता व महंगे प्रोडक्ट आप आसानी से खरीद सकते है व इस Bajaj Finance किस देश की कंपनी है व इसके मालिक कौन है इसके बारे में हम आपको यहाँजानकारी  वाले है.

Bajaj Finance किस देश की कंपनी है

सबसे पहले तो हम आपको यह किस देश की कंपनी है इसके बारे में बता देते है यह एक भारतीय कंपनी है व इस कंपनी का मुख्यालय Pune, Maharashtra, भारत में स्थित है व इसके साथ ही इस कंपनी के देश में 294 कस्टमर उपभोक्ता शाखाये है व 49,000 से भी अधिक इसके वितरण पॉइंट है जिसमे 497  से अधिक ग्रामीण क्षेत्र है.

यह कंपनी वित्तीय सेवाओं से सम्बंधित कार्य करती है व यह कंपनी अपने कस्टमर को लोन देने का कार्य करती है एवं बजाज फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड और  बजाज हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड इस कंपनी की सहायक कंपनी के रूप में जानी जाती है.

Bajaj Finance के मालिक कौन है

इस कंपनी की स्थापना Rahul Bajaj के द्वारा की गयी थी व इस कंपनी के मुख्य लोगो में Sanjiv Bajaj, Rajeev Jain जाते जाते है इस कंपनी का मुख्यालय महाराष्ट्र के पुणे शहर में स्थित है व इस कंपनी का कुल राजस्व 715 मिलियन डॉलर के करीब है व यह एक गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनी है.

शुरुआत में इस कंपनी का नाम बजाज ऑटो फाइनेंस था पर बादमे 6 सितंबर, 2010 को इस कंपनी का नाम बदलकर बजाज फाइनेंस कर दिया गया व इसके बाद इस कंपनी ने भारत में सबसे पहला ईएमआई कार्ड और फ्लेक्सिवर  सन् 2012 में लांच किया व इसके बाद इस कंपनी ने सन् 2015 तक 4.92  मिलियन ग्राहकों का अधिग्रहण कर लिया था जो की इस कंपनी की एक बहुत बड़ी कामयाबी है.

Bajaj Finance क्या है

कई लोगो को शायद इसके बारे में जानकारी नहीं होगी की आखिर यह Bajaj Finance होता क्या है व कैसे काम करता है तो हम आपको बता दे की ये एक फाइनेंस होता है व आप इलेक्ट्रॉनिक से जुड़े सामान बजाज कार्ड पर ईएमआई के माध्यम से प्राप्त कर सकते है इसमें आपको किसी भी प्रोडक्ट का कोई व्याज नहीं देना होता व आपको हर माह 2 तारिक को ईएमआई के रूप में अपने प्रोडक्ट के पैसे चुकाने होते है.

बैंक आपके बैंक अकॉउंट से ही ईएमआई के पैसे ले लेती है इसलिए आपको ईएमआई जमा करने के लिए कही भी जाने की जरुरत नहीं होती है व आप चाहो तो अपने बजाज कार्ड के माध्यम से कई प्रकार के अलग अलग लोन भी प्राप्त कर सकते है इसमें आपको कई प्रकार के होम लोन, बिजनेस लोन, स्वास्थ्य लोन, वाहन लोन आदि दिए जाते है जिसने आप अपनी जरुरत के अनुसार प्राप्त कर  सकते है व लोन से जुडी ज्यादा जानकारी प्राप्त करने के लिए आप नजदीकी बजाज फाइनेंस ब्रांच में भी संपर्क कर सकते है.

Calculation – इस आर्टिकल में हम आपको Bajaj Finance किस देश की कंपनी है व Bajaj Finance के मालिक कौन है इससे सम्बंधित जानकारी देने का प्रयत्न किया है हमे उम्मीद है आपको हमारी बताई जानकारी जरूर पसंद आयी होगी अगर आपको हमारी दी गयी जानकारी अच्छी लगे तो इसको अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करें व इससे सम्बंधित आप किसी भी प्रकार का सवाल पूछना चाहते है तो आप हमे कमेंट कर के भी बता सकते है.

पिछला लेखPGDCA Full Form in Hindi : PGDCA क्या होता है पूरी जानकारी
अगला लेखMobile Balance Transfer Kaise Kare ( All Sim Balance Transfer Code )

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें