नमस्कार मित्रो आज हम ba ke baad kya kare इसके बारे में आपको बता रहे है हाल में कई लोग अपने कैरियर को लेकर काफी चिंतित रहते है की हम कौनसा कोर्स करे व किस कोर्स के बाद हमे किस क्षेत्र में नौकरी मिल सकती है तो जो लोग बीए कर रहे है या करना चाहते है तो उनके लिए यह जानकारी बेहद ही उपयोगी होगी इसमें हम आपको बीए के बाद आपको क्या करना चाहिए व किस क्षेत्र में नौकरी मिल सकती है इसके बारे में बताने वाले है.

BA Ke Baad Kya Kare

हाल में ज्यादातर विधार्थी BA को लेना पसंद करते है हालांकि इसके कई अलग अलग कारण होते है जैसे की इस कोर्स में आपको कम फीस देनी होती है व BA में उतीर्ण होना अन्य कोर्स की तुलना में काफी आसान है व इस कोर्स को करने में बाद आप सभी सरकारी नौकरी में आवेदन कर सकते है एवं BA के बाद आप अध्यापक आदि के रूप में भी अपना कैरियर बना सकते है पर कई विधार्थी इसमें अन्य कैरियर विकल्प जानना चाहते है इसे में BA Ke Baad Kya Kare इसके बारे में हम आपको सभी कोर्स और रोजगार अवसर आदि के बारे में बता रहे है.

BA Ke Baad Kya Kare

आप BA कर लेते है तो इसके बाद आपको रोजगार के कई बेहतरीन अवसर प्राप्त हो जाते है व आप आगे की पढाई करना चाहते है तो भी आपको BA के बाद कई तरह कोर्स आदि करने को मिल जाते है BA एक स्नातक डिग्री होती है जिसके करने के बाद आपके सामने लाखो एक से बढ़कर एक रोजगार के अवसर होते है.

👉 B.ed ( Bachelor of Education )

👉 M.A. ( Master of Arts )

👉 LLB ( Bachelor of Law )

👉 MBA ( Master of Business Administration )

👉 MSc IT ( Master of Arts in Information Technology )

👉 Diploma Course

👉 Hotel Management

👉 Fashion Designer

👉 B.T.C. ( Basic Training Certificate )

👉 M.ed ( Master of Education )

👉 Government Recruitment

Bachelor of Arts के बाद कैरियर

आपने BA के बाद कौनसे कोर्स होते है इसके बारे में तो जान लिया है पर आपको यह जनाना जरुरी है की कौनसे कोर्स में आपको कौनसा रोजगार मिल सकता है व आपके लिए सबसे अच्छा कोर्स कौनसा साबित होगा जिसमे आपको जीवन में बहुत ही अच्छा रोजगार प्राप्त हो सके व बादमे आपको अपने बेहतरीन कैरियर के लिए किसी भी प्रकार की समस्या का सामना न करना पड़े.

1. B.ed ( Bachelors of Education )

भारत मे बी.ए. के बाद सबसे अधिक विध्यार्थीयो द्वारा ये ही कोर्स  जाता है। B.ed वो ही विध्यार्थी कर सकते हैं जिनके स्नातक ( B.A. ) मे 50% marks प्राप्त हुए हो ये कोर्स 2 वर्ष का होता है। b.ed में admission लेने के लिए आपको interview या लिखित परीक्षा पास करनी होती हैं उसके बाद ही आप B.ed के लिए आवेदन कर सकते हैं.

अक्सर ज्यादातर लोग BA के बाद इसी कोर्स का चुनाव करते है यह बहुत ही पॉपुलर कोर्स है जिसमे आपको अध्यापक बनने का मौका मिल जाता है अगर आप अध्यापक बनने का सपना देख रहे है तो यह कोर्स आपके लिए अच्छा साबित होगा व इसके बाद आप एक अध्यापक बन सकते है.

2. M.A. ( Master of Arts )

M.A.  का पूरा नाम Master of Arts हैं व ये कोर्स करने के लिए आपका ग्रेजुएशन पास होना अनिवार्य हैं ये पोस्ट ग्रेजुएशन लेवल का कोर्स होता हैं B.A. ग्रेजुएशन पास होने के बाद आप इसके लिए आवेदन कर सकते हैं व इस कोर्स को करने के लिए आपको एक एंट्रंस एग्जाम देना होगा उसके बाद ही आपको इस कोर्स के लिए एडमिशन मिल सकता है व आप इस कोर्स को कर सकते है.

BA के बाद यह सबसे पोपुलर माना जाने वाला कोर्स है हर साल लाखो विधार्थी इसमें आवेदन करते है व अक्सर अध्यापक बनने में रूचि रखने वाले विधार्थी इस कोर्स का अधिक चुनाव करते है इसमें आपको teacher, lab medical industry, government आदि अलग अलग क्षेत्र में रोजगार प्राप्त हो सकता है व आप अपना बेहतरीन कैरियर बना सकते है.

3. LLB ( Bachelor of Law )

LLB मुख्य रूप से उन लोगो के लिए है जो कानून से जुड़े काम में रूचि रखते है व आपको अगर वकील के रूप में करियर बनाना है तो आप इस कोर्स को चुन सकते है व बीए के बाद आप इस कोर्स को करते है तो इसके लिए आपको 3 वर्ष का कोर्स करना होता है व बादमे आपको एक वर्ष की इंटरशिप करनी होती है उसके बाद आप एक वकील बन जाते है व वकील के रूप में अपनी सेवा दे सकते है.

4. MBA ( Master of Business Administration )

MBA करने के लिए आपके ग्रेजुएशन मे 50% होने अनिवार्य हैं व ST/SC के लिए 45% होने अनिवार्य है। ये कोर्स बिजनेस के लिए अधिक महत्वपूर्ण होता हैं अगर आप MBA करना चाहते हो तो आपको एंट्रंस एग्जाम उतीर्ण  करना होगा उसके बाद ही आपको इस कोर्स के लिए किसी अच्छे कॉलेज में एडमिशन मिल सकता है व इस कोर्स को करने के बाद आप businesses, international business, financial, management आदि से जुड़े क्षेत्र में रोजगार प्राप्त कर सकते है.

 5. MSc IT ( Master of Arts in Information Technology )

आप B.A. करने के बाद MSc IT मे भी प्रवेश ले सकते हैं ये दो वर्ष का कोर्स होता हैं व इस कोर्स को करने पर सालाना खर्च 80,000  से लेकर 3 लाख तक हो सकता है व इस कोर्स को करने के लिए आपको एंट्रंस एग्जाम देना होता है बादमे आपको इस कोर्स के लिए एडमिशन मिल सकता है व इस कोर्स को करने के बाद आपके सामने E-commerce, technical, telecom industry आदि से जुड़े क्षेत्र में कैरियर बनाने का विकल्प होता है.

 6. DPED ( Bachelor of Physical Education Diploma )

यह कोर्स उन विधार्थियों के लिए है जो स्पोर्ट्स से जुड़े क्षेत्र में रूचि रखते है व हाल में स्पोर्ट्स के क्षेत्र में विधार्थियों के पास एक बहुत ही अच्छा कैरियर बनाने का अवसर है इस कोर्स को करने के बाद आपको स्पोर्ट्स से जुड़े किसी भी क्षेत्र में रोजगार प्राप्त हो सकता है व इस कोर्स के लिए आप बीए के बाद एडमिशन ले सकते है इस कोर्स की विस्तृत जानकारी और फीस आदि की जानकारी आप सम्बंधित कॉलेज या यूनिवर्सिटी से भी प्राप्त कर सकते है.

 7. Hotel Management

यह कोर्स बेहद ही तेजी से ट्रेंड कर रहा है क्युकी हाल में विधार्थी इस कोर्स में ज्यादा रूचि दिखा रहे है इस कोर्स में आपको होटल में अच्छी पोस्ट में नौकरी मिलने की संभावना रहती है इसके साथ ही आप चाहे तो इस कोर्स को करने के बाद खुद की होटल भी खोल सकते है पर अगर आपको होटल से जुड़े क्षेत्र में रूचि है तो ही आप इस कोर्स का चुनाव करें इस कोर्स में आपको होटल मैनेजमेंट से जुडी सम्पूर्ण जानकारी दी जायेगी.

8. Diploma Course

बीए करने के बाद विधार्थियों के पास कई तरह के डिप्लोमा करने के विकल्प भी होते है अगर आपको किसी इंडस्ट्री में काम करना है या आपको कोई डिप्लोमा आदि करना है तो इसके लिए आप बाहरवी के बाद आवेदन कर सकते है इसमें आपको निम्न प्रकार के डिप्लोमा करने के विकल्प मिल जाते है.

👉 Film Making

👉 Fashion Designer

👉 Animation

👉 Digital Marketing

👉 PGDCA – Computer Course

👉 Drawing

9. B.T.C. ( Basic Training Certificate )

अगर आपकी रुचि teacher बनने में हैं तो आपके लिए basic training course बहुत अच्छा हैं इसमे आप बहुत आसानी से अध्यापक की नौकरी प्राप्त कर सकते हैं ये कोर्स आप BA के बाद भी कर सकते हैं व इस कोर्स को करने के बाद आपको सरकारी अध्यापक बनने का मौका भी मिल सकता है जिसके कारण बहुत से लोग अध्यापक बनने के लिए बीए के बाद इस कोर्स का चुनाव करते है.

10. M.ed ( Master of Education )

सबसे पहले तो में आपको ये बता दु की Master of Arts or Master of Education दोनो अलग अलग कोर्स होते हैं आप BA के बाद किसी भी कोर्स को कर सकते हैं व इसमे आपको काफी रोजगार के अवसर प्राप्त हो जाते हैं पर इसमें एडमिशन लेने के लिए आपको इसका एंट्रंस एग्जाम देना होता है बादमे आपको अपनी रैंक के अनुसार इसमें किसी भी अच्छे कॉलेज में एडमिशन मिल जाता है व आप आगे की पढाई जारी रख पाते है.

11. Government Recruitment

B.A. करने के बाद लोगो की पहली पसंद सरकारी नौकरी होती हैं व BA होने के बाद 90% लोग सरकारी नौकरी के लिए आवेदन करते हैं व इसमे अपना कैरियर बना सकते हैं। आप BA करने के बाद बहुत से अलग अलग क्षेत्र में आप सरकारी नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं जैसे IAS, RAS, BANKING, RAILWAY, POLICE, ARMY आदि सभी मे नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको BA Ke Baad Kya Kare इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको बीए के बाद कैरियर बनाने के बारे में दी गयी जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे अपने मित्रो के साथ शेयर जरुर करें और इससे जुड़ा किसी भी प्रकार का सवाल आदि पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट के द्वारा भी बता सकते है.

पिछला लेखमुंह जीभ, गला और होठों मे छाले होने के कारण व घरेलू उपचार
अगला लेखBada Admi Kaise Bane : बड़ा आदमी कैसे बने पूरी जानकारी
मै रघुवीर चारण PMO Yojana का संस्थापक हूँ हमें लेख लिखना व किताब पढ़ना बेहद पसंद है है हम शिक्षा, कंप्यूटर, मोबाइल, सरकारी नौकरी, नई योजनाओं व इस प्रकार की अन्य कई जानकारी इस Website पर लिखते है

19 टिप्पणी

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें