आज हम बात करेगे की ba ke baad kya kare और Bachelor of Arts या BA Ke Baad Career कैसे बनाये, मुजे social media पर काफी massage मिल रहे हैं। जिसमे विध्यार्थी बी.ए. के बाद अपने अच्छे कैरियर के बारे मे जानकारी पुछते हैं तो मेरा ये आर्टिकल आज इसी के बारे‌ मे हैं और मे आज आपको इसके बारे मे पूरी जानकारी देने वाला हूँ की किस तरह से आप बी. ए. के बाद अपना भविष्य बना सकते है.

BA ke baad Career

Bachelor of Arts भारत मे 12th के बाद सबसे अधिक लोकप्रिय विषय B.A. को ही माना जाता हैं व इसके बहुत से कारण हैं ये कोर्स बहुत आसान होने के साथ ही ये विषय हर विश्वविद्यालय मे सबसे कम पैसो मे पूरी कर सकते हैं व इस वजह से ज्यादातर विध्यार्थी 12th के बाद ये ही विषय चुनते हैं.

बी.ए. करने के बाद वो ये नही समझ पाते की अब वो कौनसा कोर्स करे  व बी.ए. पूरी होने के बाद अपना कैरियर कैसे बनाये व ba ke bad job option क्या है तो मै आपको बता दु की मेरे ख्याल से  भारत मे सबसे अधिक नौकरी के अवसर इसी विषय को करने के बाद मिलते हैं जिसमे से कुछ मुख्य विषय पर आज हम बात करने वाले हैं B.A. के बाद क्या करें.

BA Ke Baad Career Course 

अगर अपने BA कर ली है तो अब आपके पास कई सारे  अलग अलग विकल्प होते है हम आपको कुछ कोर्स के बारे में बता रहे है जो आप BA के बाद कर सकते है और इसमें आप अपना बेहतरीन भविष्य बना सकते हैं.

  1. B.ed ( Bachelor of Education ).
  2. M.A. ( Master of Arts ).
  3. LLB ( Bachelor of Law ).
  4. MBA ( Master of Business Administration ).
  5. MSc IT ( Master of Arts in Information Technology ).
  6. Diploma Course.
  7. 7. Hotel Management.
  8. 8. Fashion Designer.
  9. B.T.C. ( Basic Training Certificate ).
  10.  M.ed ( Master of Education )
  11. Government Recruitment.

यह भी पढ़ेआर. ए. एस. ऑफिसर कैसे बने

Bachelor of Arts के बाद कैरियर

अब हम आपको BA के बाद किस क्षेत्र में कैरियर बनाते है इसके बारे में बता रहे है अगर अपने BA कोर्स पूरा कर लिया है तो आप इस क्षेत्र में अपना भविष्य बना सकते है. 

1. B.ed ( Bachelors of Education )

भारत मे बी.ए. के बाद सबसे अधिक विध्यार्थीयो द्वारा ये ही कोर्स  जाता है। B.ed वो ही विध्यार्थी कर सकते हैं जिनके स्नातक ( B.A. ) मे 50% marks प्राप्त हुए हो ये कोर्स 2 वर्ष का होता है। b.ed में admission लेने के लिए आपको interview या लिखित परीक्षा पास करनी होती हैं उसके बाद ही आप B.ed के लिए आवेदन कर सकते हैं.

इस कोर्स को करने के बाद आप आसानी से अध्यापक की नौकरी पा सकते हैं.

यह भी पढ़े – I.P.S. ऑफिसर क्या होता हैं व IPS OFFICER कैसे बने

2. M.A. ( Master of Arts )

M.A.  का पूरा नाम Master of Arts हैं व ये कोर्स करने के लिए आपका ग्रेजुएशन पास होना अनिवार्य हैं ये पोस्ट ग्रेजुएशन लेवल का कोर्स होता हैं B.A. ग्रेजुएशन पास होने के बाद आप इसके लिए आवेदन कर सकते हैं.

ये कोर्स करने के बाद आप teacher, lab madical industry, government job आदि मे नौकरी प्राप्त कर सकते हैं.

3. LLB ( Bachelor of Law )

इसके बारे‌ मे तो आपको पता ही होगा ये वकालत करने व वकील बनने के लिए आवश्यक कोर्स होता हैं। ये कोर्स आप ग्रेजुएशन के बाद करते हो तो आपका LLB 3 वर्ष का होगा.

LLB करने के बाद आप आसानी से‌ वकील बन सकते हैं.

यह भी पढ़े –  DGP क्या होता हैं व और DGP कैसे बने? ( DGP Full Form )

4. MBA ( Master of Business Administration )

MBA करने के लिए आपके ग्रेजुएशन मे 50% होने अनिवार्य हैं व ST/SC के लिए 45% होने अनिवार्य है। ये कोर्स बिजनेस के लिए अधिक महत्वपूर्ण होता हैं अगर आप MBA करना चाहते हो तो आपको antrance exam पास करना होगा बादमे आप इसके लिए आवेदन कर सकते हो.

इस कोर्स को करने के बाद आप businesses, international business, financial,  management etc मे अपना कैरियर बना सकते है.

 5. MSc IT ( Master of Arts in Information Technology )

आप B.A. करने के बाद MSc IT मे भी प्रवेश ले सकते हैं ये दो वर्ष का कोर्स होता हैं व इस कोर्स को करने पर सालाना खर्च 80,000  से लेकर 3 लाख तक हो सकता है.

इस कोर्स को करने के बाद आप E-commerce, technical, telecom industry etc मे रोजगार प्राप्त कर सकते हैं.

यह भी पढ़े – APO क्या है व UP APO कैसे बनते है पूरी जानकारी

 6. DPED ( Bachelor of Physical Education Diploma )

अगर आप स्पोर्ट्स मे अपना कैरियर बनाना चाहते हैं तो आप B.A. करने के बाद BPED कोर्स कर सकते हैं इसमे आपको रोजगार के बहुत् ज्यादा अवसर प्राप्त होते हैं.

हर जगह पर स्पोर्ट्स को बहुत अधिक बढावा दिया जा रहा हैं इस वजह से आपको इसमे रोजगार प्राप्त करने मे आसानी होती हैं आप सरकारी नौकरी के लिए भी आवेदन कर सकते हैं इसे करने के बाद में.

यह भी पढ़े – DM Full Form क्या होता हैं व DM कैसे बनते हैं

 7. Hotel Management

अगर आप hotel management  मे अपना कैरियर बनाना चाहते हो तो आपके लिए ये बहुत बेहतरीन कोर्स हैं आप‌ BA करने के बाद hotel management के लिए आवेदन कर सकते हैं इसमे कई तरह के कोर्स होते हैं जिसमे आप अपने हिसाब से सही कोर्स का चुनाव कर के वो कोर्स कर सकते हैं.

इसमे आपको बहुत से रोजगार के अवसर प्राप्त हो जाते हैं व किसी भी बडे होटल मे आपको आसानी से रोजगार प्राप्त हो सकता हैं.

यह भी पढ़े – SDM क्या होता है और SDM Officer कैसे बनते हैं

8. Diploma Course

आप BA करने के बाद बहुत से diploma course भी कर सकते हैं जिससे आपको कई तरह की प्रोफेशनल नौकरी मिल सकती है
• Film Making.

• Fashion Designer.
• Animation.
• Digital Marketing.
• PGDCA – Computer Course.
• Drawing.

9. B.T.C. ( Basic Training Certificate )

अगर आपकी रुचि teacher बनने में हैं तो आपके लिए basic training course बहुत अच्छा हैं इसमे आप बहुत आसानी से अध्यापक की नौकरी प्राप्त कर सकते हैं ये कोर्स आप BA के बाद भी कर सकते हैं.

इस कोर्स को करने के बाद आप सरकारी या प्राइवेट किसी भी विधालय मे पढाने योग्य हो जाते हैं.

यह भी पढ़े –  JADUGAR कैसे बनते हैं Magic करना कैसे सीखे

10. M.ed ( Master of Education )

सबसे पहले तो में आपको ये बता दु की Master of Arts or Master of Education दोनो अलग अलग कोर्स होते हैं आप BA के बाद किसी भी कोर्स को कर सकते हैं व इसमे आपको काफी रोजगार के अवसर प्राप्त हो जाते हैं

11. Government Recruitment

B.A. करने के बाद लोगो की पहली पसंद सरकारी नौकरी होती हैं व BA होने के बाद 90% लोग सरकारी नौकरी के लिए आवेदन करते हैं व इसमे अपना कैरियर बना सकते हैं। आप BA करने के बाद बहुत से सरकारी आवेदन कर सकते हैं जैसे IAS, RAS, BANKING, RAILWAY, POLICE, ARMY etc सभी मे नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं.

10 टिप्पणी

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें