आज हम आपको B Ed Full Form के बारे में बता रहे हैं अगर आपको बीएड के बारे में जानकारी नहीं हैं तो आज का हमारा यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ही उपयोगी होने वाला हैं क्युकी इसमें हम आपको बीएड के बारे में पूरी जानकारी बताएँगे.

B.Ed Full Form

आज हम बीएड क्या होता हैं और बीएड कैसे करते हैं इन सब के बारे में बताएँगे और इस कोर्स को करने के लिए क्या क्या योग्यता होनी जरुरी हैं व इसके लिए  कौनसी कॉलेज में admission ले आदि के बारे में आज हम जानेगे.

कई लोगो को सपना होता हैं की वो सरकारी नौकरी में अपना बेहतरीन भविष्य  बनाये पर जानकारी न होने से कई लोगो का यह सपना पूरा नहीं हो अगर आपका सपना अध्यापक बनने का हैं तो आपको B Ed कोर्स करना चाहिए इसमें बेहतरीन भविष्य की संभावना बहुत  अधिक होती है.

B Ed Full Form

अगर आप बीएड करना  चाहते हैं तो इससे पहले आपको इसका पूरा नाम क्या होता हैं इसके बारे में जानकारी होनी जरुरी है.

B Ed full form – Bachelor of Education है.

ये एक post graduation कोर्स होता हैं ज्यादातर विधार्थी इसी कोर्स मे  interested होते हैं इस कोर्स के माध्यम से लोगों को‌ अध्यापक बनाने के लिए तैयार किया जाता हैं जिससे की आप किसी भी स्कुल मे बच्चों को पढाने योग्य हो जाते हैं अगर आपको अध्यापक बनने में रूचि हैं व आप अध्यापक बनना चाहते हैं तो आप B.Ed Form Online भर्येअ के ये कोर्स कर सकते हैं इस कोर्स को करने के बाद आपके अध्यापक बनने की संभावना काफी बढ जाती हैं.

इस कोर्स को करने के बाद आप सरकारी व प्राइवेट दोनो स्कुल में पढाने योग्य माने जाते हैं अध्यापक बनने का सपना देखने वाले युवाओं के लिए ये एक बहुत अच्छा कोर्स होता हैं.

B.Ed Course कैसे करें

मित्रों अगर आप अध्यापक बनना चाहते हैं तो B.Ed आपके लिए बहुत अच्छा कोर्स हैं पर इसको करने के लिए भी कुछ योग्यता रखी गयी हैं इस कोर्स को करने के लिए आपका  Graduation उतीर्ण होना अनिवार्य हैं व आपका ग्रेजुएशन कम से कम 50% अंको के साथ उतीर्ण होना आवश्यक हैं.

ये 2 वर्ष का कोर्स होता हैं अगर आप इस कोर्स को करना चाहते हैं तो पहले आपको ग्रेजुएशन ( BA, B.com, BSC ) आदि किसी भी विषय से उतीर्ण करना होगा उसके बाद ही आप इस कोर्स के लिए आवेदन कर सकते हैं.

बीएड कहाँ से करें

आप यह कोर्स करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सही कॉलेज का चुनाव करना बहुत जरुरी हैं इस कोर्स को आप उसी कॉलेज  से करे जिसको NCTE  जिसका पूरा नाम  नेशनल काउन्सिल ऑफ टीचर्स एजुकेशन होता हैं उनसे मान्यता प्राप्त हो.

अगर आप उस कॉलेज  से कोर्स करते हैं तभी आपकी डिग्री को मान्यता मिलती हैं इसलिए इस कोर्स को करने से पहले आप इसके बारे में एक बार जरूर पता कर ले ताकि बादमे आपको किसी प्रकार की समस्या न हो.

B.Ed के बाद रोजगार के क्षेत्र

B.Ed करने के बाद आप‌ निम्न क्षेत्रों में से किसी भी क्षेत्र में नौकरी प्राप्त कर के अपना भविष्य बना सकते हैं.

  • Coaching Centres
  • Home Tuitions
  • Private Tuitions
  • Publishing Houses
  • Schools & Colleges
  • Education Departments
  • Education Consultancies
  • Research and Development Agencies

ये सभी कुछ क्षेत्र हैं जिनमे आप B.Ed के बाद अपना भविष्य बना सकते हैं व इसके अलावा भी कई सारे क्षेत्र होते हैं जहा आप यह कोर्स कर के सरकारी या प्राइवेट नौकरी प्राप्त कर  सकते है.

NCTE क्या है

NCTE full form – राष्ट्रीय शिक्षक शिक्षा परिषद् हैं जिसे National Council of Teacher Education भी कहा जाता हैं ये एक ऐसी संस्था हैं जो किसी भी कॉलेज को B.ed के लिए मान्यता प्रदान करती हैं भारतीय सरकार ने इसे राष्ट्रीय शिक्षण शिक्षा परिषद् अधिनियम के तहत स्थापित किया था जो की राष्ट्रीय शिक्षा प्रणाली के मानको को तय करता है.

BEd full form अगर आप b.ed करना चाहते हैं तो आप इसकी official website पर जा कर पता कर सकते हैं की आप जिस कॉलेज से ये कोर्स कर रहे हैं उसे इसके लिए मान्यता प्राप्त हैं या नही इसके लिए आप निचे दी गयी link पर click करें.

ncte-india.org/ncte_new

B.Ed करने के फायदे

अगर आप B.Ed कर लेते हैं तो आपको Post Graduation  की डिग्री प्राप्त हो जाती हैं व साथ मे B.Ed.  करने के बाद आप किसी भी सरकारी अध्यापक की भर्ती आने पर भी आप उसमे आवेदन कर सकते हैं व प्राइवेट स्कुल में भी अध्यापक बन सकते हैं

बीएड की फीस

बहुत से लोगो के मन में बीएड को लेकर कई प्रकार के अलग अलग सवाल होते हैं तो अगर आप यह कोर्स करना चाहते हैं तो इसकी फीस सरकारी और प्राइवेट कॉलेज में वहा के नियमानुसार अलग अलग होती है.

अगर आपको सरकारी कॉलेज में admission मिल जाता हैं तो आपको बहुत काम फीस देनी होती हैं वही सरकारी कॉलेज में बहुत अचिक फीस हो सकती हैं अनुमानित इसकी फीस तकरीबन 50000 रूपए के करीब होती है.

अगर आप इसकी फीस की जानकारी पाना चाहते हैं तो आप सम्बंधित कॉलेज में संपर्क कर के भी इसकी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं वहा आपको फीस की पूरी जानकारी प्राप्त हो जाती है.

इस कोर्स की अवधि क्या है

पहले ये कोर्स एक वर्ष का होता था पर2015-16 में इस कोर्स की अवधि को बढा कर 2 वर्ष कर दिया गया हैअगर अब आप ये कोर्स करना चाहते हैं तो आपको 2 वर्ष का कोर्स करवाया जायेगा जिसमे 2 वर्ष मे 4 seminar होते हैं.

B.Ed के बाद वेतन

अगर आप B.Ed कर लेते हैं तो उसके बाद आपका वेतन काफी अच्छा होगा व इसमे सभी को एक समान वेतन नही मिलता क्युँकि इसमे स्कुल के नियमानुसार आपको वेतन दिया जाता हैं व अनुमानित इसमे आपको 2 लाख से 5 लाख रुपये वार्षिक वेतन दिया जाता हैं व सभी राज्यों में इनके लिए अलग अलग वेतन होता हैं कुछ राज्य में आपको अधिक वेतन मिलता हैं तो कई राज्य में इनको काम वेतन भी मिल सकता है.

B Ed Course होने के बाद आप किसी भी विधालय में अध्यापक की नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं व इसके साथ आपकी रूचि सरकारी नौकरी में हैं तो कई बार सरकारी नौकरी के आवेदन भी आते रहते हैं आप उसमे भी आवेदन कर सकते हैं और सरकारी नौकरी भी प्राप्त कर सकते है.

Calculation –  इस आर्टिकल में हमने आपको B Ed Full Form क्या होता है इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है की आपको हमारे द्वारा बताई गयी जानकारी जरूर पसंद आयी होगी अगर आपको हमारे द्वारा बताई गयी जानकारी अच्छी लगे तो इसको अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करें व  इससे सम्बंधित आप किसी भी प्रकार का सवाल पूछना चाहते है तो आप हमे कमेंट कर के भी बता सकते है.

पिछला लेखBank Balance Check कैसे करे [ सभी बैक के miss call नम्बर ]
अगला लेखTopper Kaise Bane व Topper बनाने के 5 आसान तरीके

4 टिप्पणी

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें