नमस्कार मित्रो आज का हमारा ये आर्टिकल B.Com Full Form के बारे में हैं आज हम आपको इसके बारे में पूरी जानकारी बताने वाले हैं की B.Com क्या होती हैं और अगर आप B.Com करना चाहते हैं तो कैसे कर सकते हैं और सबसे अच्छे B.Com course कौन कौन से होते हैं इन सब के बारे में आज हम विस्तार से जानेगे.

B.Com Full Form

अगर आप B.Com करना चाहते हैं तो उसके पहले आपको इसके बारे में कुछ जानकारी होनी बहुत जरुरी हैं की B.Com Full Form  क्या हैं या आपको इस कोर्स में कौन कौन से कोर्स मिलते हैं इसमें आप कौन कौन से रोजगार प्राप्त कर सकते हैं उन सब के बारे में जानने के बाद आप अपने लिए एक बेहतरीन कोर्स का चुनाव कर सकते है.

अगर आपको इसके पुरे नाम की जानकारी नहीं हैं तो आज का हमारा आर्टिकल आपके लिए बहुत उपयोगी हो सकता हैं क्युकी इसमें आपको बी.कॉम का पूरा नाम क्या हैं इसके साथ साथ इसको कैसे करना हैं और इसके लिए सबसे अच्छे collage कौन कौनसे हैं इन सब के बारे में भी आज हम आपको बतायेगे .

B.Com Full Form in Hindi

अधिकतर लोगो को इसका पूरा नाम क्या हैं इसके बारे में नहीं होता तो सबसे पहले हम आपको इसके  बारे में बता देते हैं की इसका पूरा नाम क्या होता हैं ताकि आपको इसके नाम के बारे में जानकारी प्राप्त हो सके.

B.Com Full Form – Bachelor of Commerce होता है

इसे हिन्दी मे वाणिज्य मे स्नातक भी कहा जाता हैं B.com वाणिज्य के विधार्थीयो के लिए कराया जाने वाला स्नातक कोर्स होता हैं अगर किसी विधार्थी ने 12th में वाणिज्य संकाय लिया हैं व वो अब स्नातक करना चाहता हैं तो वो इस कोर्स को कर सकता हैं व ये 3 वर्ष का कोर्स होता हैं इसके करने के बाद आपको Graduation की डिग्री प्राप्त हो जाती हैं इसके साथ ही इसमें आपको रोजगार के अवसर भी बहुत ज्यादा प्राप्त हो जाते है.

बी.कॉम कैसे करे

अगर आप बी.कॉम करना चाहते हैं तो आप बहुत ही आसानी से ये कोर्स कर सकते हैं इसके लिए आपको 12th कॉमर्स से उत्तीर्ण करनी होती हैं उसके बाद आप किसी भी  कॉलेज में बी.कॉम के लिए आवेदन कर सकते है.

अधिकास कॉलेज में आप बिना किसी परीक्षा के बी.कॉम ले सकते हैं पर अगर आप किसी बड़े या नामचिन्ह कॉलेज से बी.कॉम करना चाहते हैं तो इसके लिए  आपको प्रवेश परीक्षा देनी पड़ सकती हैं उसके बाद आप इस कोर्स को कर सकते है.

B.Com के कोर्स

जैसा की आप सभी जानते हैं की बी.कॉम में कोई एक कोर्स नहीं होता बल्कि इसमें कई सारे अलग अलग कोर्स होते हैं जिसके बारे में आपको पता होना जरुरी हैं ताकि आप अपनी इच्छानुसार किसी बेहतरीन कोर्स का चुनाव कर सकते हैं उसमे अपना भविष्य बना सके.

हम आपको कुछ महत्वपूर्ण कोर्स के नाम बता रहे हैं जो आप बी.कॉम के बाद कर सकते हैं हम जो कोर्स बता रहे हैं वो सभी आपको बी.कॉम में मिल जाते है.

  • वित्त Finance management
  • प्रबंधन Management
  • विपणन प्रबंधन Marketing management
  • बैंकिंग लॉ Banking
  • लेबर लॉ Labor Law
  • कंप्यूटर computer
  • अर्थशास्त्र Economics
  • कार्मिक प्रबंधन personnel management
  • सांख्यिकी statistics
  • लागत लेखा cost accounting
  • लेखा एकाउंटिंग accounting

ये सभी कोर्स आपको बी.कॉम में मिल जायेगे  इसम से आप किसी भी कोर्स का चुनाव कर के उसमे एडमिशन ले सकते है.

B.Com  में कौनसा कोर्स ले

बहुत ही विधार्थी इस बात से परेशान रहते हैं की हम बी.कॉम के बाद कौनसा कोर्स करे जिससे की  हम अपना बेहतरीन भविष्य बना सके तो इसके लिए  हमारा सुझाव यही हैं की आप उसी कोर्स को करे जिसमे आपकी रुचि हो.

अगर आप किसी की बात में आकर वो कोर्स चुनते हैं जिसमे आपकी रूचि नहीं हैं तो उसको आप सही से पढ़ नहीं पाओगे और उसमे आप बिलकुल भी इंट्रेस्ट नहीं ले पाएंगे इससे आपका बहुत सा समय व्यर्थ हो सकता हैं और इससे आपको भविष्य में भी कई परेशानी का सामना करना पड़ सकता है.

इसलिए हम आपको यही सुझाव देंगे की आप उसी कोर्स को करे जिसमे आपको रूचि हो ताकि आप उसमे अच्छा फोकस कर सके और उसमे आपका बेहतरीन रिजल्ट प्राप्त कर सके इसमें बाद आपको आपके रिजल्ट के आधार पर एक बहुत ही अच्छी जॉब मिल जायेगी या आप अपना खुद का बिजनेस शुरू कर के भी रोजगार प्राप्त कर पाएंगे.

बी.कॉम के फायदे

अगर आप ये सोच रहे हैं की हम बी.कॉम तो कर लेंगे पर उसके हमें फायदे क्या क्या हैं और अगर हम ये कोर्स करते हैं तो इसके हमें क्या क्या फायदे हो सके हैं तो इसके बारे में भी हैं आपको बता देते हैं की इस कोर्स को करने के क्या क्या फायदे है.

  • बी.कॉम करने का सबसे बड़ा फायदा ये हैं की इस कोर्स को करने के बाद आप ग्रेजुएट हो जाते है
  • इस कोर्स को करने के बाद आप उच्च शिक्षा के लिए कई सारे अलग अलग कोर्स जैसे M.com, MBA, MCA आदि कर सकते है
  • इस कोर्स को करने के बाद आप बहुत ही आसानी से एक बेहतरीन जॉब प्राप्त  कर सकते है
  •  अगर आपको सरकारी नौकरी में रूचि हैं तो इस  कोर्स को करने के बाद आप प्रतियोगी परीक्षा देकर सरकारी नौकरी भी प्राप्त कर  सकते है
  • इस कोर्स को  करने के बाद आप CA जैसे बड़े प्रोफेशन में भी अपना भविष्य बना सकते है

अगर आप बी.कॉम करते हैं तो इससे आपको कई सारे अलग अलग प्रकार के फायदे होते हैं जिसके बारे में हमने आपको बताया हैं इसके आलावा भी आपको इससे बहुत से फायदे होते है.

Calculation – इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको B.com full form क्या होता हैं और इसके क्या क्या फायदे होते हैं व ये कोर्स  कैसे  करते हैं इसके बारे में जानकारी देने का प्रयत्न क्या हैं हमे उम्मीद हैं आपको  हमारे द्वारा बताई गयी जानकारी जरूर पसंद आयी होगी अगर आप इसके बारे में कोई सवाल पूछना चाहो तो आप हमे कमेंट कर के बता सकते हैं अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसको अपने मित्रो के साथ शेयर भी जरूर करे ताकि अन्य लोगो को भी इसकी जानकारी प्राप्त हो सके.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें