नमस्कार मित्रो आज हम आपको ayushman bharat mitra kaise bane  इसके बारे में बताने वाले है अक्सर आप सभी ने कई बार आयुष्मान भारत मित्र के बारे में सूना होगा ऐसे में कई लोगो के मन में ख्याल आता है की आखिर यह आयुष्मान भारत मित्र बनते कैसे है और इसके फायदे क्या क्या होते है तो इसकी पूरी जानकारी हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले है.

Ayushman Bharat Mitra Kaise Bane

आप सभी जानते है की सरकार द्वारा आम नागरिको के लिए समय समय पर नयी नयी योजनाये निकाली जाती है आयुष्मान भारत भी उन्ही में से एक है एवं यह स्वास्थ्य विभाग से जुडी योजना है जिसमे नागरिको का अच्छा इलाज करवाना, स्वास्थ्य बीमा करवाना, कम लागत में अच्छा इलाज उपलब्ध करवाना यह सभी कार्य किये जाते है एवं इस कार्य को करने के लिए आयुष्मान भारत मित्र की नियुक्ति की जाती है अगर आपको इस पद पर कार्य करना है तो आपको ayushman bharat mitra kaise bane इसके बारे में पता होना आवश्यक है.

Ayushman Bharat Mitra Kaise Bane

सरकार द्वारा गरीबो को हेल्थ सर्विस उपलब्ध करवाई जा रही है ताकि गरीबो लोगो को अच्छी स्वास्थ्य सेवाए उपलब्ध करवाई जा सके पर बहुत से लोग ऐसे होते है जो पढ़े लिखे नहीं होते उन्हें इस सेवा का लाभ उठाने में काफी परेशानी होती है उनकी मदद के लिए सरकार द्वारा आयुष्मान मित्र नियुक्त किये जाते है जो मरीज को इलाज और इस योजना से जुडी सही जानकारी उपलब्ध करवाते है और उनकी मदद करने का कार्य करते है.

सरकार के द्वारा शुरू किये गये आयुष्मान भारत योजना के तहत गरीबो को सही और अच्छा इलाज मिलने के साथ ही लोगो को रोजगार भी प्राप्त होगा एवं सरकार के बताये अनुसार करीब 1000000 लोगो को इस योजना के तहत रोजगार प्राप्त होगा.

आयुष्मान मित्र बनने के लिए आवश्यक योग्यता

आपको आयुष्मान मित्र बनने के लिए कुछ आवश्यक योग्यताओं को पूरा करना जरुरी है इन्हें पूरा करने के बाद ही आप आयुष्मान मित्र बन सकते है इसके लिए निम्न प्रकार की योग्यता रखी गयी है.

  • आपका न्यूनतम बाहरवी उतीर्ण होना अनिवार्य है.
  • आप जिस स्टेट से है उसी स्टेट में आयुष्मान भारत के लिए आवेदन कर सकते है.
  • आपको कंप्यूटर की बेसिक जानकारी होनी अनिवार्य है.
  • आपकी उम्र कम से कम 18 वर्ष की होनी अनिवार्य है.
  • आवेदक का मानसिक रूप से स्वास्थ्य होना जरुरी है.

अगर आप इन सभी योग्यता को पूरा करते है तो इसके बाद आप आयुष्मान मित्र के लिए आवेदन कर सकते है और एक आयुष्मान मित्र के रूप में अपना करियर बना सकते है.

आयुष्मान मित्र बनने के लिए दस्तावेज

आपको आयुष्मान मित्र बनना है तो इसमें आवेदन करने के लिए आपके पास कुछ आवश्यक दस्तावेज होने चाहिए तभी आप इसमें आवेदन कर सकते है इसके लिए आपको निम्न दस्तावेज की जरुरत पडती है.

  • आपके पास पेन कार्ड होना जरुरी है.
  • आपके पास आधार कार्ड होना चाहिए.
  • आपके पास 4 नवीनतम पासपोर्ट साइज फोटो होने चाहिए.
  • आपके पास बाहरवी उतीर्ण की मार्कशीट होनी चाहिए.
  • आप जिस राज्य से है वहां का मूल निवास प्रमाण पत्र होना चाहिए.

अगर आपके पास यह सभी दस्तावेज पुरे है तो इसके बाद आप इसमें आवेदन कर सकते है व आपको आवेदन करते वक्त अपने मोबाइल नंबर भी देने होते है इसलिए आपके पास खुद के मोबाइल नंबर होने अनिवार्य है.

आयुष्मान मित्र के कार्य

आयुष्मान मित्र बनने के बाद आपको कई तरह के अलग अलग कार्य करने होते है हम आपको इनके कुछ मुख्य कार्यो के बारे में बता रहे है जिसके बारे में आपको पता होना चाहिए अगर आप इस तरह के कार्य करने में सक्षम है तो ही आप आयुष्मान मित्र के लिए आवेदन करे.

  1.  इसमें आपको अस्पताल में काम करना होता है व आयुष्मान भारत स्कीम के तहत लांच किये गये सॉफ्टवेर में सभी डाटा को मैनेज करना होता है हालाकि आपको इसकी पूरी ट्रेनिंग दी जाती है ताकि आप इस सॉफ्टवेर का सही से इस्तमाल कर सके.
  2. इसमें आपको बायोमेट्रिक की मदद से आईडेंटिटी की पहचान करनी होती है व इससे जो भी डाटा प्राप्त होता है उसे आपको इन्शुरन्स कंपनी को भेजना होता है बादमे इन्शुरन्स कंपनी उस डाटा को वेरीफाई करके बीमा के पैसे उस अस्पताल को भेजेगी उस पैसे से मरीज का इलाज किया जायेगा.
  3. आपको आयुष्मान मित्र बनने से पहले आयुष्मान भारत पोर्टल की पूरी जानकारी प्राप्त करनी होती है.
  4. जो भी मरीज निशुल्क इलाज के लिए अस्पताल में आते है आपको उनका डाटा एकत्रित करना होता है.
  5. वे अस्पताल जो आयुष्मान भारत योजना के तहत चलते है उनकी लिस्ट आपको एजेंसी को भेजनी होती है.

इसके अलावा भी आपको कई तरह के अलग अलग कार्य करने होते है पर यह मुख्य कार्य है जिसके बारे में आपको विशेष रूप से ध्यान होना चाहिए व आपको आयुष्मान मित्र के रुप में किस तरह से काम करना है इसकी पूरी जानकारी ट्रेनिंग आपको दी जाती है.

आयुष्मान मित्र की नियुक्ति कैसे होती है

आपको बता दे की आयुष्मान मित्र के लिए सरकार के द्वारा डायरेक्ट विज्ञाप्ति जारी नही की जाती बल्कि इसके लिए सरकार मैंन पॉवर सप्लाई करने वाली कंपनियों की सहायता लेती है एवं इन कंपनी का चयन बिडिंग के आधार पर किया जाता है व अलग अलग क्षेत्र में बिडिंग के द्वारा पहले कंपनी का चयन किया जाता है इसके बाद जो कंपनी चयनित होती है वो अपने क्षेत्र में स्वास्थ्य मित्र का चयन करती है एवं इसके द्वारा चयनित आयुष्मान मित्र सरकारी नही बल्कि कंपनी के कर्मचारी होते है.

आयुष्मान मित्र में आवेदन कैसे करें

आप आयुष्मान मित्र बनने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है इसके लिए आपको कुछ आसान सी प्रक्रिया को फॉलो करना होता है जिसके बारे में हम आपको बताने वाले है उस प्रक्रिया को अपनाकर आप बेहद ही आसानी से इसमें आवेदन कर सकते है.

  • सबसे पहले आपको किसी भी ब्राउज़र में राष्ट्रीय स्वास्थ्य एजेंसी pmjay पर विजिट करना है.
  • अब आपके सामने इसका होमपेज खुलेगा उसमे आपको Work with national health Agency के विकल्प को चुन लेना है.
  • अब आपके सामने एक एप्लीकेशन फॉर्म ओपन होगा उसमे आपको कुछ आवश्यक जानकारी भरनी होगी.
  • आपको फॉर्म में सभी जानकारी सही सही भरनी है ताकि बादमे आपको किसी तरह की परेशानी न हो.
  • जानकारी भरने के बाद आपको कुछ आवश्यक दस्तावेज अपलोड करने के लिए कहा जायेगा उसमे आप अपने दस्तावेज अपलोड कर ले.
  • अब सभी जानकारी एक बार चेक करके आपको फॉर्म को सबमिट कर देना है.

इस तरह से आप इसमें ऑनलाइन आवेदन कर सकते है इसमें आवेदन करने की प्रक्रिया बेहद ही आसान होती है एवं आप फॉर्म भरते वक्त एक बात ध्यान रखे की उसमे किसी प्रकार की त्रुटी न हो नहीं तो बादमे आपका आवेदन निरस्त भी किया जा सकता है.

आयुष्मान मित्र का वेतन

आयुष्मान मित्र को बहुत ही अच्छा वेतन दिया जाता है इसके लिए आपको प्रतिमाह 15000 रूपए तक का वेतन दिया जाता है एवं साथ में आपको हर मरीज के पीछे इंसेटिव के रूप में 50 रूपये दिए जाते है ऐसे में आप इस क्षेत्र में माहिर हो जाते है तो प्रतिमाह 50 हजार रूपए से लेकर 1 लाख तक की कमाई बहुत ही आसानी से कर सकते है.

अगर आपको आयुष्मान भारत से जुडी कोई जानकारी चाहिए या आपको आयुष्मान मित्र बनने में किसी तरह की समस्या आ रही है तो इसके लिए सरकार ने एक हेल्पलाइन नंबर भी जारी किये है जिसपर आप इसके कस्टमर केयर से संपर्क कर सकते है एवं किसी भी प्रकार की सहायता के लिए आप 14555 पर कॉल करके कस्टमर केयर अधिकारी से बात कर सकते है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको ayushman bharat mitra kaise bane इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको हमारी बताई जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरुर करें और इससे जुडा किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट करके बता सकते है.

पिछला लेखआँखों की रौशनी कैसे बढाए मात्र 7 दिन में घरेलु तरीको से
अगला लेखPubg Me Hacker Kaise Bane : Pubg Hack कैसे करते है
मै रघुवीर चारण PMO Yojana का संस्थापक हूँ हमें लेख लिखना व किताब पढ़ना बेहद पसंद है है हम शिक्षा, कंप्यूटर, मोबाइल, सरकारी नौकरी, नई योजनाओं व इस प्रकार की अन्य कई जानकारी इस Website पर लिखते है

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें