नमस्कार मित्रो आज हम आपको Axis Bank का मालिक कौन है व Axis Bank किस देश की है इसके बारे में जानकारी देने वाले है आप सब जानते है की हाल में यह भारत की कितनी बड़ी बैंक है व आज इस बैंक के लाखो भारतीय कस्टमर है पर कई लोगो को इस बैंक के बारे में अधिक जानकारी नहीं होती तो इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको इस बैंक के बारे में पूरी जानकारी देने वाले है.

Axis Bank ka malik kaun hai

अगर हम भारत के सबसे बड़े बैंक के बारे में चर्चा करे तो उसमे इस बैंक का नाम भी आता है यह भारत की एक बहुत ही बड़ी बैंक है व लगभग भारत के हर क्षेत्र में यह बैंक फैली हुई है जनरल नोर्लेज के लिए आपको इस बैंक से जुडी कुछ बेसिक जानकारी होनी जरुरी है यह भविष्य में आपके लिए कई प्रकार से उपयोगी हो सकती है व इस आर्टिकल में हम आपको Axis Bank से जुडी कई सारी जानकारियां बताने वाले है.

Axis Bank का मालिक कौन है

अक्सर लोगो के मन में इस प्रकार के सवाल आते है की Axis Bank के मालिक कौन होंगे व इस बैंक की स्थापना कब व किसके द्वारा हुई होगी तो हम आपको बता दे की इस कंपनी की स्थापना दिसंबर 1993 को आज से लगभग 28 वर्षो पूर्व की गयी थी व जब इस बैंक की स्थापना हुई थी तो उस वक्त यह बैंक यूटीआई बैंक के नाम से जाना जाता था.

2019 में इस बैंक के प्रबंधक  राकेश मखीजा है व 2011 को इस बैंक को बैंक ऑफ द ईयर – इंडिया द बैंकर का अवार्ड भी प्राप्त हो चूका है व इसके साथ ही 2012 में इस बैंक को  सर्वश्रेष्ठ बैंक और वित्तीय संस्थान का पुरस्कार भी प्राप्त हो चूका है इसके बाद 2014 को इस बैंक को भारत में बेस्ट डोमेस्टिक बैंक व IDRBT बैंकिंग प्रौद्योगिकी उत्कृष्टता का पुरस्कार प्राप्त हुआ था  इसके साथ ही इस बैंक को अन्य कई प्रकार के बड़े बड़े पुरस्कार भी प्राप्त हो चुके है.

शेयर के आधार पर इस बैंक पर मालिकाना हक़ जीवन बीमा निगम (9.19% शेयर ), यूनिट ट्रस्ट ऑफ इंडिया (SUUTI) का निर्दिष्ट उपक्रम (4.68% शेयर ), भारतीय सामान्य बीमा निगम (1.15% शेयर ), न्यू इंडिया एश्योरेंस कंपनी लिमिटेड (0.74% शेयर ) का है.

Axis Bank किस देश की है

यह एक भारतीय बैंक है व इस बैंक का पंजीकृत कार्यालय अहमदाबाद तथा केंद्रीय कार्यालय मुंबई में है  व भारत में इस बैंक की 4800+ शाखाये होने के साथ साथ 14000 से भी अधिक ATM है जो की 24 घंटे कार्यरत है इसके कारण यह भारत का एटीएम का सबसे बड़ा नेटवर्क भी माना जाता है व जब इस कंपनी की स्थापना हुई थी तो उस वक्त इस बैंक का नाम यूटीआई  बैंक था पर बादमे इस बैंक का नाम बदलकर एक्सिस बैंक कर दिया गया था.

इस बैंक का कुल राजस्व 80,057.67  करोड़ रूपए है व इस बैंक की शुद्ध आय 1,853.11 करोड़ रूपए है व इसके साथ ही 927,871.81 करोड़ रूपए की इस बैंक की कुल संपत्ति है एक्सिस बैंक बैंकिंग एवं वित्तीय सेवाओं से सम्बंधित कार्य करती है व यह बैंक पुरे भारत के सभी क्षेत्री में फैली हुई है.

इस बैंक की कई सारी सहायक कंपनी भी है जिसके बारे में अक्सर अधिकांश लोगो को जानकारी नहीं होती इस बैंक की सहायक कंपनी निम्न प्रकार से है.

  • कंपनियों एक्सिस एसेट मैनेजमेंट कंपनी लिमिटेड
  • एक्सिस म्युचुअल फंड ट्रस्टी लिमिटेड
  • एक्सिस कैपिटल लिमिटेड
  • एक्सिस फाइनेंस लिमिटेड
  • एक्सिस सिक्योरिटीज लिमिटेड
  • एक्सिस बैंक यूके लिमिटेड
  • एक्सिस ट्रस्टी सर्विसेज लिमिटेड
  • फ्रीचार्ज एक्सेलिस्ट सॉल्यूशंस प्राइवेट लिमिटेड
  • एक्सिस प्राइवेट लिमिटेड

यह सभी कंपनी इस बैंक की  सहायक कंपनियों के रूप में जानी जाती है 2001 में यह बैंक ग्लोबल ट्रस्ट बैंक में विलय होने को मंजूर हो गया था व इसको भारतीय रिजर्व बैंक के द्वारा भी मंजूरी प्राप्त हो चुकी थी पर बादमे इनका विलय नहीं हुआ 2006 में इस बैंक ने अपना पहला अंतरास्ट्रीय कार्यालय सिंगापुर में खोला था व इसी वर्ष चीन के एक शहर शंघाई में भी इनके द्वारा एक कार्यालय खोला गया था.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको Axis Bank का मालिक कौन है व Axis Bank किस देश की है इसके बारे में जानकारी देने का प्रयत्न किया है हमे उम्मीद है की आपको हमारे द्वारा बताई गयी जानकारी जरूर पसंद आयी होगी अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगे तो इसको अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करें व इससे सम्बंधित आप किसी भी प्रकार का सवाल पूछना चाहते है तो आप हमे कमेंट कर के भी बता सकते है.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें