नमस्कार मित्रो आज हम आपको AT&T क्या होता इसके बारे में रहे है व इसके साथ ही हम आपको AT&T Full Form के बारे में भी जानकारी देंगे अक्सर कई लोगो को AT&T के बारे में विशेष जानकारी नहीं होती तो इस आर्टिकल में हम आपको इससे जुडी पूरी जानकारी हिंदी में बताने वाले है इसकी जानकारी के लिए आप हमारा यह पूरा आर्टिकल ध्यान से पढ़े.

AT&T Full Form

अक्सर हम सब कई बार AT&T के बारे में सुनते रहते है पर हमे इसके बारे में कोई खास जानकारी नहीं होती जबकि इस प्रकार की जानकारी हमारे लिए काफी उपयोगी होती है व इस आर्टिकल में हम AT&T Full Form क्या होता है व यह किसलिए उपयोगी है और इसके कार्य क्या होते है इन सब के बारे में हम आज विस्तार से जानेगे.

AT&T Full Form in Hindi

AT&T क्या होता है इसके बारे  में बताने से पहले हम आपको इसके पुरे नाम के बारे में बता रहे है.

AT&T Full Form – American Telephone & Telegraph Company

हिंदी में AT&T को अमेरिकी टेलीफोन और टेलीग्राफ कंपनी भी कहा जाता है और इसकी स्थापना सन् 1885 में की गयी थी व हाल में यह दुनिया सबसे बड़ी दूरसंचार कंपनी है.

AT&T क्या है

AT&T अमेरिका की बहुराष्ट्रीय समूह होल्डिंग कंपनी है और इसके साथ ही यह दुनिया की सबसे बड़ी दूरसंचार कंपनी भी है और इसके साथ ही यह मोबाईल टेलीफोन सेवा प्रदान करने वाली दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी कंपनी है  जिसकी स्थापना 1885 में की गयी थी और इस कंपनी का मुख्यालय डाउनटाउन डलास , टेक्सास में व्हिटाक्रे टॉवर में स्थित है.

एवं बीसवीं शताब्दी के ज्यादातर समय के लिए अमेरिका की फोन सेवा पर AT&T का ही एकाधिकार था एवं सन् 1878 को सेंत लुइस में इसने अमेरिकाक डिस्ट्रिक्ट टेलीग्राफ कंपनी के रूप में अपनी शुरुआत की थी व इसके बाद से ही इसके व्यापार में काफी इजाफा होता गया और देखते ही देखते 1920 तक यह साउथवेस्टर्न बेल टेलीफोन कंपनी बन गयी.

हालांकि उस वक्त यह AT&T की एक सहायक कंपनी थी वबा उसके बाद अनेरीकन बेल टेलीफोन कंपनी ने AT&T की सहायक कंपनी का गठन किया था व AT&T कंपनी के संस्थापक एलेक्जेंडर ग्राहम बेल , थॉमस वाटसन , गार्डिनर ग्रीन हबर्ड और थॉमस सैंडर्स को माना जाता है इन्होने ही 1875 में इस कंपनी की शुरुआत की थी.

AT&T के बारे में

यह कंपनी दूरसंचार, प्रौद्योगिकी, संचार मीडिया, मनोरंजन आदि से सम्बंधित है और इसकी स्थापना Alexander Graham Bell, Gardiner Greene Hubbard, Thomas Sanders के द्वारा मिलकर की गयी थी और इस कंपनी का मुख्यालय Whitacre Tower, Dallas, Texas, U.S में स्थित है एवं यह विश्वभर मे अपना व्यापर करते है.

इस कंपनी के मुख्य व्यक्ति के रूप विलियम केनार्ड जो की इस कंपनी के कार्यकारी अध्यक्ष है एवं जॉन स्टैंकी जो की इस कंपनी के सीईओ है इन्हे माना जाता है और 2020 में इस कंपनी का राजस्व 20 मिलियन डॉलर के करीब था इसके साथ 2020 तक इसकी कुल संपत्ति $ 525.76 बिलियन अमेरिकन डॉलर थी  एवं हाल में इस कंपनी में करीब 230,000 कर्मचारी कार्यरत है.

सन् 2014 में इस कंपनी ने मैक्सिकन सेलुलर वाहक Iusacell को और  उसके दो महीनो के बाद NII होल्डिंग्स के मैक्सिकन वायरलेस व्यवसाय को भी खरीद  लिया था एवं इसके बाद AT&T मेक्सिको के निर्माण के लिए AT&T ने खरीदी गयी दोनों कंपनी का विलय AT&T में कर दिया था.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको AT&T Full Form in Hindi और AT&T क्या है इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है की आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसको अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करें और इससे जुड़ा किसी भी प्रकार का सवाल  पूछना चाहते है तो आप हमे कमेंट कर के बता सकते है.

पिछला लेखGood Morning Quotes & Shayari हिंदी में
अगला लेखJIO Phone की Top Secret व Hidden Tricks हिंदी में

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें