नमस्कार मित्रो आज हम आपको ATP के बारे में जानकारी दे रहे है अगर आपको ATP के बारे में जानकारी नहीं है तो यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ही उपयोगी होने वाला है क्युकी इसमें हम आपको ATP Full Form से जुडी जानकारी बताने वाले है और इसके साथ ही ATP  क्या होता है और इसके कार्य क्या क्या होते है इन सब के बारे में बतायेगे.

ATP Full Form in Hindi

जैसा की हम सब जानते है की अक्सर हम कई प्रकार के शब्द सुनते है जिसके बारे में हमे अधिक जानकारी नहीं होती ATP  भी इसी प्रकार का शब्द होता है जिसके बारे में हमे पता नहीं होता की यह क्या होता है या ATP Full Form क्या होता है तो इसके बारे में हम आपको विस्तार से बतायेगे ताकि आपको एटीपी से जुडी कई प्रकार की जरुरी जानकारी प्राप्त हो सके.

ATP Full Form in Hindi

ATP क्या होता है या ATP  किसे कहते है इसके बारे में बताने से पूर्व हम आपको ATP का पूरा नाम क्या है इसके बारे में बता देते है.

ATP Full Form – Adenosine Triphosphate

हिंदी में इसको एडेनोसाइन ट्रायफ़ोस्फेट” कहा जाता है यह सभी मानव, जानवर और पेड पौधों की कोशिकाओं में पाया जाता है एवं यह एक उच्च अणु माना गया है एवं यह किसी भी सजीव की कोशिकाओं को कई प्रकार की क्रियाओ को करने के लिए काफी उपयोगी होता है क्युकी यह जीवो के शरीर में कोशिकाओं को कार्य आदि करने लिए ऊर्जा प्रदान करता है.

ATP क्या है

जैसा की हमने आपको बताया की यह धरती पर मौजूद सभी जीव और पेड़ पौधों आदि में पाया जाने वाला एक उच्च अणु होता है जो की हमारे शरीर में आवश्यक ऊर्जा भंडारण और आपूर्ति करने का कार्य करता है इसके साथ ही इसको सेल  ऊर्जा मुद्रा के रूप में भी जाना जाता है.

हम सभी जीवो का शरीर कई प्रकार की विभिन्न कोशिकाओं के द्वारा बना होता है और प्रत्येक कोशिकाओं आदि का विशिष्ट प्रकार का कार्य हॉटका है जो की किसी भी जीव के जीवित रहने के लिए बहुत ही जरुरी होता है व हमारा शरीर किसी भी प्रकार का कार्य या हलचल आदि करने के लिए कोशिकाओं की अहम् भूमिका होती है और कोशिकाओं के बेहतर कार्य के लिए ऊर्जा की जरुरत होती है और वो ऊर्जा एटीपी के द्वारा की जाती है.

ATP एक जटिल कार्बनिक रसायन होता है एवं यह जीवित कोशिकाओं आदि में पाया जाता है और यह जीवित कोशिकाओं में कई प्रकार की अलग अलग प्रक्रिया के चलने के लिए ऊर्जा आदि प्रदान करने का कार्य करता है जैसे की आवेग प्रसार, मांसपेशियों का सकुचन, रासायनिक संश्लेषण आदि

ATP का निर्माण कैसे होता है

किसी भी सजीव में इसका निर्माण श्वसन क्रिया के द्वारा होता है व इसका निर्माण माइट्रोकॉंड्रिया में होता है और यह शरीर की सभी कोशिकाओं में भोजन पदार्थ के रूप में ग्लूकोज और एमिनो एवं अम्ल आदि का इस्तमाल करती है और इन्हे ऑक्सीकृत करने के लिए यह परमाणु इलेक्ट्रॉन ग्रहण करने आदि का कार्य करती है हमारे शरीर में कोशिका श्वसन और श्वास क्रिया दोनों ही एक दूसरे के पूरक होते है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको ATP Full Form in Hindi के बारे में जानकारी दी है और इसके साथ ही ATP क्या होता है इसके बारे में जानकारी देने का प्रयत्न किया है हमे उम्मीद है की आपको ATP से जुडी जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगे तो इसको अपने मित्रो आदि के साथ शेयर जरूर करें और इससे जुड़ा अन्य किसी भी प्रकार का सवाल आदि पूछना चाहते है तो आप कमेंट कर के भी बता सकते है.

पिछला लेखRozDhan App क्या हैं व RozDhan से पैसे कैसे कमाए
अगला लेखHDFC Bank Balance Check कैसे करे सिर्फ 5 मिनिट में

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें