नमस्कार मित्रो आज हम आपको ATM Se Paise Kaise Nikale इसके बारे में बता रहे है अगर आप एटीएम का पहली बार इस्तमाल कर रहे है और आप उससे पैसे निकलना चाहते है तो यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ही उपयोगी हो सकता है क्युकी इसमें हम आपको एटीएम की मदद से पैसे निकलने के बारे में पूरी जानकारी बताने वाले है.

ATM se paise kaise nikale

अक्सर कई लोगो को पहली बार एटीएम से पैसे निकलते वक्त काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है व लोगो के मन में कई प्रकार के अलग अलग सवाल भी आते है तो ऐसे में हम आपको बेहद ही आसान तरीके से अपने ATM कार्ड से पैसे निकालने का तरीका बताने वाले है ताकि आप किसी भी बैंक के ATM से पैसे निकाल सके इसके बारे में जानने के लिए आप ATM Se Paise Kaise Nikale यह आर्टिकल ध्यान से पढ़े.

ATM Se Paise Kaise Nikale

आप एटीएम से पैसे निकलना चाहते है तो इसके लिए आपके पास वो एटीएम होना बहुत जरुरी है जिससे आप पैसे निकलना चाहते है और इसके साथ ही आपके पास इसके पासवर्ड भी होने चाहिए तभी आप उस एटीएम से पैसे निकाल पाएंगे याद रखे की एटीएम का पासवर्ड 4 अंको का होता है जिसकी मदद से आप पैसे निकाल सकते है अगर आपके पास यह सभी चीजे है तो आप पैसे निकलने के लिए यह तरीका अपनाये.

  • सबसे  पहले आपको किसी भी  एटीएम मशीन में जाना है और मशीन में अपना एटीएम डाले और 5 सेकेंड बाद निकल दे अगर एटीएम नहीं निकलता तो घबराये नहीं उसको मशीन में ही रहने दे जब तक की आपको पैसे नहीं मिलते.
  • अब आपको स्क्रीन पर कई सारे विकल्प मिलेंगे उसमे से आपको बैंकिंग के विकल्प को चुनना होता है.
  • अब आपको अपनी भाषा का चयन करने के लिए कहा जाता है इसमें आपको जो भी भाषा समझ में आती है उसके सामने क्लिक कर दे.
  • अब आपको 25 से 99 तक कोई भी एक अंक डालने के लिए कहा जाता है उसमे आप 25 डाल दे.
  • अब आपको आपका पासवर्ड डालने का विकल्प दिखाई देगा उसमे आप 4 अंको का पासवर्ड डाल दे.
  • अब आपके सामने कई सारे अलग अलग विकल्प आएंगे उसमे से आपको cash withdrawal का विकल्प मिलेगा उसको आप चुन ले.
  • अब आपको खाता का चयन करना है आपका खाता current account है तो उसको चुने नहीं तो saving को चुन ले.
  • अब आपको पैसे डालने के लिए कहा जायेगा उसमे आपको कितने पैसे निकलने है वो डाल देने है.

अब कुछ सैकेंड का इंतज़ार करना होता है उसके बाद आपको आपके पैसे मिल जायेगे उन पैसे को लेकर आप अपना एटीएम भी निकल सकते है और उसके बाद आप cancel पर क्लिक कर दे जिससे की यह प्रोसेस  पूरी हो सके अगर आप cancel पर क्लिक करना भूल जाते है तो भी घबराने की जरुरत नहीं है मशीन आटोमेटिक ही restart हो जाती है.

SBI ATM से पैसे कैसे निकाले

अगर आप SBI ATM का इस्तमाल करते है और इसमें से पैसे निकालना चाहते है तो आप बहुत ही आसानी से अपने स्टेट बैंक के ATM से पैसे निकाल सकते है इसके लिए हम आपको बहुत ही आसान तरीका बता रहे है आप उस तरीके को अपनाकर बहुत ही आसानी से अपने स्टेट बैंक के ATM से पैसे निकाल सकते है इसके लिए आप यह तरीका अपनाए.

  • सबसे पहले आपको अपना एटीएम कार्ड मशीन में डालना है और ध्यान रखे की चिप वाला भाग अन्दर की तरफ होना चाहिए एवं पैसे ना निकले तब तक आपको अपना ATM मशीन में ही डाल रखना है.
  • इसके बाद आपको भाषा का चयन करने के लिए कहा जायेगा उसमे आप हिंदी या इंग्लिश भाषा का चुनाव कर ले.
  • अब आपको इसमें 10 से लेकर 99 तक कोई भी अंक दर्ज कर लेने है.
  • इसके बाद आपको ATM पिन दर्ज करने के लिए कहा जायेगा उसमे आप अपने पिन कोड डाल दे.
  • अब आपको अपने ATM से पैसे निकालने है तो इसके लिए आपको Banking का विकल्प चुनना है.
  • इसके बाद आपके सामने Withdrawal का विकल्प आएगा आप उसे सेलेक्ट कर ले.
  • अब आपका अकाउंट किस तरह का है उसे चुने अगर आपका अकाउंट Saving है तो इसे सेलेक्ट करें.
  • इसके बाद आपको कितने पैसे निकालने है उतने पैसे दर्ज कर ले और Yes पर क्लिक कर दे.
  • अब आप कुछ सैकेंड तक इंतजार करे इसके बाद आपका पैसा ATM से निकल जायेगा आप उसे प्राप्त कर ले.
  • बादमे आपको अपने ATM Card को मशीन से निकाल लेना है और Cancel के बटन के ऊपर क्लिक कर देना है.

इस तरह से आप अपने SBI के ATM कार्ड से बहुत ही आसानी से पैसे निकाल सकते है यह प्रोसेस काफी ज्यादा आसान होती है आप इस प्रोसेस को अपनाकर मात्र एक मिनिट में अपने पैसे निकाल सकते है.

PNB ATM से पैसे कैसे निकाले

कई लोगो का अकाउंट पंजाब नॅशनल बैंक में है पर उन्हें इसकी जानकारी नही होती की वो अपने ATM कार्ड से पैसे कैसे निकाल सकते है ऐसे में हम आपको ATM कार्ड से पैसे निकालने का तरीका बता रहे है उस तरीके को अपनाकर आप आसानी से अपने ATM के पैसे निकाल पायेगे.

  • सबसे पहले आपको अपने पंजाब नॅशनल बैंक के ATM को मशीन में डाल देना है ध्यान रहे ATM की चिप अन्दर की तरफ होनी चाहिए.
  • इसके बाद आपको भाषा का चुनाव करने के लिए कहा जायेगा इसमें आप हिंदी या इंग्लिश किसी भी एक भाषा का चुनाव कर ले.
  • इसके बाद आपके सामने कई अलग अलग तरह के विकल्प आयेगे उसमें से एक विकल्प मिलेगा बैंकिंग का तो आपको उसमे बैंकिंग वाले विकल्प को चुन लेना है.
  • इसके बाद आपको Cash Withdrawal का एक विकल्प दिखाई देगा आपको उसके ऊपर क्लिक करना है.
  • अब आपको खाता चुनने का विकल्प दिखेगा उसमे आपको saving (बचत खाता) वाले विकल्प को चुनना है.
  • इसके बाद आपको पूछा जायेगा की क्या आपको लेनदेन की रशीद चाहिए तो इसमें आपको YES या NO को चुन लेना है.
  • अब आपको पैसे दर्ज करने के लिए कहा जायेगा उसमे आप जितने पैसे निकालना चाहते है उतने पैसे दर्ज कर ले.
  • अब आपको पिन कोड डालने के लिए कहा जायेगा उसमे आप अपने ATM के 4 अंको के पिन दर्ज कर ले.
  • इसके बाद आपके लेनदेन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी एवं आपको कुछ देर में आपको आपके पैसे प्राप्त हो जायेगे.

जब आपको पैसे प्राप्त हो जाते है तो इसके बाद आप अपने ATM कार्ड को मशीन से निकाल सकते है इस तरह से आप अपने पंजाब नॅशनल बैंक के ATM से बहुत ही आसानी से पैसे निकाल सकते है यह प्रोसेस काफी आसान होती है.

ATM इस्तमाल करते वक्त ध्यान रखे यह बाते

अगर आप ATM का इस्तमाल करते है तो आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए की आपको कभी भी अपने ATM के गलत पिन दर्ज नहीं करने चाहिए क्युकी अगर आप 3 बार अपने ATM के गलत पिन दर्ज कर लेते है तो इसके बाद आपका पिन 24 घंटे के लिए ब्लाक हो जाता है इसके बाद आप उस ATM से 24 घंटे तक कोई भी लेनदेन नहीं कर पायेगे इसलिए हमेशा आप अपने पिन सही तरीके से दर्ज करे ताकि बादमे आपको किसी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े.

पैसे निकलने के बाद ध्यान रखे यह बात

कई बार लोगो को एटीएम से नकली नोट और फटे हुए नोट भी मिलते रहते है इसलिए आप जब भी एटीएम की मदद से पैसे निकले तब आप एक बार अपने नोट को अच्छी तरह से जरूर चेक कर ले ताकि आपको बादमे कोई परेशानी न हो और अगर आपको एटीएम से प्राप्त नोट बदलने हो तो आप उस एटीएम से सम्बंधित बैंक में जाकर अपनी रशीद दिखाकर पैसे बदल सकते है.

अगर आपको एटीएम से जुडी किसी भी प्रकार की परेशानी होती है तो आपको एटीएम मशीन के पास कई प्रकार के हेल्पलाइन नंबर दिखाई देंगे आप उसपर संपर्क कर के भी अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते है और किसी भी प्रकार की  जानकारी भी प्राप्त कर सकते है.

अगर ATM  खो जाये तो क्या करें

अगर किसी कारणवश आपका एटीएम खो जाता है तो आपको उसे तुरंत ब्लॉक करना बहुत जरुरी है नहीं तो आपको आर्थिक नुकसान भी हो सकता है और कोई व्यक्ति इसका गलत इस्तमाल कर के आपके बैंक खाते के सारे पैसे भी निकाल सकता है.

एटीएम को ब्लॉक करने के लिए आप नेटबैंकिंग की मदद ले सकते है इसके आलावा आप सम्बंधित बैंक की हेल्पलाइन नंबर पर फोन कर के भी एटीएम को ब्लॉक कर सकते है और अगर आप चाहो तो जिस बैंक में आपका खाता है उस बैंक में जाकर भी अपने एटीएम को ब्लॉक कर सकते है.

अपने ATM को सुरक्षित कैसे रखे

अक्सर कई लोगो का सवाल होता है की हम अपने ATM कार्ड को सुरक्षित कैसे रख सकते है तो इसके कई अलग अलग तरीके होते है जिन्हें आप अपना सकते है उसमे से कुछ तरीके हम आपको बता रहे है इन तरीको को अपनाकर आप अपने ATM कार्ड को काफी ज्यादा सिक्योर कर सकते है इसके लिए सबसे पहले तो आपको समय समय पर अपने ATM पिन बदलते रहना चाहिए आप अपने पिन को ATM मशीन से फ्री में बदल सकते है.

इसके साथ ही ध्यान रखे की आपके पिन आपको हमेशा याद रखने है और अपने पिन को कभी भी किसी कागज़ पर ना लिखे ना ही आप पिन को अपने मोबाइल में save करके रखे क्युकी इससे दुसरे लोगो को आपका पिन पता चल जाता है और वो आपके ATM का इस्तमाल आसानी से कर सकते है.

आप अपने ATM का इस्तमाल करते वक्त ध्यान रखे की जब आप मशीन में अपने पिन दर्ज कर रहे है उस वक्त कोई आपके पिन को देख तो नही रहा एवं आप कभी भी किसी भी व्यक्ति को कभी भी बैंक या पैसो के लेनदेन से जुड़े OTP ना बताये क्युकी इस तरह के OTP बताने से कोई व्यक्ति आपका अकाउंट आसानी से खाली कर सकता है.

ATM कितने प्रकार के होते है

ज्यादातर लोगो को इसके बारे में पता नही होता की आखिर ATM कार्ड कितने प्रकार के होते है तो हम आपको बता दे की ATM 3 प्रकार के होते है जो निम्न प्रकार से है.

  1. Master Debit Card
  2. Maestro Debit Card
  3. Visa Debit Card
  4. Rupay Debit Card

यह सभी ATM कार्ड आपको बैंक से जारी करवाए जाते है और इन सभी ATM से आप अपने बैंक के पैसो का लेनदेन कर सकते है आपका ATM कार्ड किस तरह का है यह आपके ATM के ऊपर ही लिखा होता है जिससे पता चलता है की हमारा ATM कौनसा है.

पहली बार एटीएम कैसे यूज़ करें

आप पहली बार ATM का इस्तमाल करते है तो उसके लिए सबसे पहले आपको अपने पिन कॉड बनाने होते है जब आप अपना ATM कार्ड मशीन में डालेगे तो इसके बाद आपको पिन कोड बनाने का विकल्प मिल जायेगा उसके उपर क्लिक करके आप अपने ATM कार्ड का नया पिन बना सकते है एवं जब आप अपना पिन बना लेते है तो बादमे आप ऊपर बताये तरीके अपनाकर अपने ATM से पैसे निकाल सकते है

किसी एटीएम से पैसे कैसे निकाले

आप किसी भी बैंक के ATM कार्ड से आसानी से पैसे निकाल सकते है सभी ATM से पैसे निकालने की प्रक्रिया लगभग एक ही समान होती है हमने आपको ऊपर कुछ तरीके बताये है उन तरीको को अपनाकर आप अपने ATM के पैसे निकाल सकते है अगर आपका किसी भी bank का ATM है तो आप इन तरीको को अपना सकते है इसके बाद आप आसानी से अपने बैंक के पैसे निकाल पायेगे.

एक दिन में ATM से कितने पैसे निकाल सकते है

अक्सर कई लोग इसके बारे में सोचते है की आखिर हम अपने ATM कार्ड से प्रतिदिन कितने पैसे निकाल सकते है तो हम आपको बता दे की हर बैंक में पैसे निकालने की लिमिट अलग अलग होती है कई बैंक ATM से पैसे निकालने के लिए 10,000 की लिमिट देते है तो कई बैंक आपको पैसे निकालने के लिए 20,000 – 25,000 रूपए तक की लिमिट भी देते है इसलिए आपके बैंक की जितनी ज्यादा लिमिट होगी आप उतने ही ज्यादा पैसे अपने अकाउंट से निकाल पायेगे.

किस बैंक की ATM मशीन का इस्तमाल करें

जब भी आप ATM से पैसे निकालने जाते है तब आपने कई बैंक की अलग अलग मशीने देखी होगी ऐसे में आपके मन में सवाल आता होगा की आखिर हम दुसरे बैंक की मशीन से अपने ATM के पैसे निकाल सकते है या नहीं तो हम आपको बता दे की आप किसी भी बैंक के ATM का इस्तमाल किसी भी बैंक की मशीन में कर सकते है,

हर बैंक की ATM मशीन में आपका ATM कार्ड सही तरीके से काम करता है लेकिन आप जिस बैंक का कार्ड इस्तमाल करते है उसी बैंक के ATM मशीन का आप उसका इस्तमाल करे तो यह आपके लिए ज्यादा बेहतर रहेगा क्युकी इससे आपको सेवाए अच्छी मिलेगी और आपको फालतू का कोई टैक्स आदि भी नहीं देना पड़ेगा.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको ATM Se Paise Kaise Nikale इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको हमारी बताई जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरुर करें और इससे जुडा किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट करके बता सकते है.

पिछला लेखRaw Agent Kaise Bane : रॉ एजेंट बनने के लिए क्या करें
अगला लेखDoctor Kaise Bane : डॉक्टर कैसे बने बहुत ही आसान तरीके से

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें