नमस्कार मित्रो आज हम आपको ATM Pin Kaise Banaye इसके बारे में बताने वाले है आप सभी लोग एटीएम का इस्तमाल तो करते ही होगे व आपको पता होगा की जब आपको नया एटीएम प्राप्त होता है तो सबसे पहले आपको इसका पिन बनाना होता है पर काफी लोगो को पिन बनाने की जानकारी नही होती की वो अपने एटीएम का पिन कैसे बना सकते है उनके लिए यह जानकारी बहुत ही उपयोगी साबित होगी.

atm pin kaise banaye

हाल में आप कई अलग अलग तरह से अपने एटीएम के पिन बना सकते है पहले इसके लिए बार बार बैंक के चक्कर लगाने होते थे पर हाल में आप घर बैठे भी अपने किसी भी बैंक के एटीएम के पिन बना सकते है इसके लिए आपको कुछ आसान सी प्रोसेस को फॉलो करना होता है जो हम आपको ATM Pin Kaise Banaye इस आर्टिकल में बताने वाले है.

ATM Pin Kaise Banaye

आप एटीएम के पिन को 3 अलग अलग तरीको से generate कर सकते है एवं लगभग हर बैंक के एटीएम का पिन generate करना का तरीका एक समान ही होता है इसके लिए आप एसएमएस, एटीएम मशीन तथा इंटरनेट की मदद ले सकते है और इसके द्वारा 2 मिनिट में अपने एटीएम के पिन बना सकते है.

SMS द्वारा पिन कैसे बनाये

सबसे पहले हम आपको SMS द्वारा एटीएम के पिन बनाने का तरीका बता रहे है अक्सर ज्यादातर लोग अपने एटीएम के पिन बनाने के लिए इसी तरीके का चुनाव करते है अगर आपको SMS से अपने पिन को Generate करना है तो इसके लिए आपके पास वो मोबाइल होना चाहिए जो अपने बैंक खाते से रजिस्टर्ड है तभी आप sms से अपने पिन generate कर पायेगे.

SMS लिखे

SMS द्वारा पिन बनाने के लिए सबसे पहले आपको SMS लिखना होगा जैसे PIN स्पेस एटीएम के लास्ट चार अंक स्पेस बैंक अकाउंट के लास्ट चार अंक

  • उदाहरण – PIN 1111 2222

SMS भेजे

जब आप SMS टाइप कर लेते है तो इसके बाद आपको यह SMS 567676 पर भेज देना है एवं SMS भेजने के लिए 3 रूपए का शुल्क काटा जायेगा इसलिए आप अपने मोबाइल नंबर पर पर्याप्त बैलेंस रखे ताकि SMS भेजने में किसी प्रकार की परेशानी न हो इसके बाद आपको SMS में एक PIN प्राप्त होगा जो 24 घंटे के लिए वैध होगा इस दौरान आपको ATM मशीन से इस पिन को बदलना होगा.

ATM मशीन जाये

इसके बाद आपको ATM मशीन जाना है और वहां अपने एटीएम को स्वाइप करना है बादमे आप अपनी भाषा का चुनाव कर ले एवं बादमे आपको इसमें मोबाइल में जो पिन प्राप्त हुआ था वो दर्ज कर लेना है.

पिन बदले

अब आपके सामने PIN Change करने का विकल्प दिखाई देगा आपको उसके ऊपर क्लिक करना है और उसमे आपको अपनी पसदं का कोई भी पिन बना लेना है.

इस तरीके को अपनाकर आप SMS द्वारा पिन बना सकते है एवं अगर आप किसी कारणवश पिन बनाने के बाद 24 घंटे के भीतर उसे एटीएम मशीन से change नहीं कर पाते तो 24 घंटे बाद आपको वापिस SMS द्वारा नया पिन बनाना होगा उसके बाद ही आप एटीएम मशीन से पिन Change कर पायेगे.

IVRS से पिन कैसे बनाये

आप चाहे तो IVRS के द्वारा भी अपने पिन बना सकते है अगर आपको SMS से पिन बनाने में कोई परेशानी हो रही है तो इस स्थिति में आप यह तरीका अपना सकते है आपको IVRS से पिन बनाने के लिए कुछ आसान प्रोसेस को फॉलो करना होता है जिसके बारे में हम आपको बता रहे है.

टोल फ्री नंबर पर कॉल करें

IVRS से पिन बनाने के लिए सबसे पहले आपको इसके टोल फ्री नंबर 18004253800 या 1800112211 पर कॉल करना है यह केवल एसबीआई का नंबर है आपका अकाउंट दूसरी बैंक में है तो उसके नंबर अलग अलग हो सकते है आप वह टोल फ्री नंबर इन्टरनेट से प्राप्त करके डायल कर सकते है.

पिन चेंज का विकल्प चुने

अब आपको इसमें बताये गये निर्देशानुसार भाषा का चयन कर लेना है उसके बाद आपको इसमें पिन चेंज के बारे में कहा जायेगा आप उस विकल्प को चुने उसके बाद इसमें बताये अनुसार आप अपने बैंक अकाउंट नंबर और एटीएम के नंबर इसमें दर्ज कर ले.

पिन चेक करें

जब आप इसमें पूरी जानकारी भर लेते है तो इसके बाद आपके रजिस्टर मोबाइल पर एक एसएमएस प्राप्त होगा उसमे आपको एक पिन भेजा जायेगा जो 24 घंटे के लिए वैध रहेगा यानी की आपको 24 घंटे के भीतर एटीएम मशीन में जाकर अपने पिन को बदलना होगा.

एटीएम मशीन से पिन बदले

अब आपको एटीएम मशीन में जाना है वहां अपने कार्ड को स्वाइप करे उसके बाद आपको SMS में जो पिन मिला है उसे यहाँ पर दर्ज कर ले बादमे आपको अपनी पसंद का नया पिन इसमें बना लेना है.

इस तरह से आप IVRS  के द्वारा भी अपनी पसंद के पिन बना सकते है एवं ध्यान रखे की आप उसी नंबर से कॉल करे जो आपके बैंक अकाउंट से रजिस्टर है तभी आप अपने पिन जनरेट कर पायेगे.

एटीएम मशीन से पिन कैसे बनाये

अक्सर अधिकांश लोग इसी तरीके से अपने पिन बनाना पसंद करते है अगर आप एटीएम मशीन से अपने पिन बनाना चाहते है तो यह प्रक्रिया काफी आसान है पर एक बात ध्यान रखे की आपका बैंक खाता जिस बैंक में है उसी बैंक के एटीएम में आप पिन जनरेट कर पायेगे एवं इसके लिए आपको एटीएम, मोबाइल नंबर और बैंक खाते के नंबर अपने पास रखने जरुरी है.

एटीएम मशीन में कार्ड स्वाइप करें

सबसे पहले आपको एटीएम मशीन पर जाना है वहां आप अपने कार्ड को स्वाइप करे इसके बाद आपको इसमें Pin Generate का विकल्प दिखाई देगा आप उसे चुन ले.

जरुरी जानकारी भरे

अब आपको इसमें रजिस्टर मोबाइल नंबर, बैंक अकाउंट नंबर आदि डालने के लिए कहा जायेगा आप वो सभी जानकारी सही सही भर ले इसके बाद आपको मोबाइल पर एक पिन भेजा जायेगा जो 24 घंटे के लिए वैध रहेगा.

दुबारा कार्ड स्वाइप करें

अब आपको वापिस अपने एटीएम कार्ड को एटीएम मशीन में स्वाइप कर लेना है इसके बाद आपको बैंकिंग के विकल्प को सेलेक्ट कर लेना है.

OTP दर्ज करें

बैंकिंग का विकल्प सेलेक्ट करने पर आपके मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा आप उसे यहाँ पर डाल दे और पिन चेंज के विकल्प पर क्लिक कर दे.

नया पिन बनाये

अब आपको इसमें नया पिन एंटर करने के लिए कहा जायेगा उसमे आप नया पिन डाले बादमे पिन कन्फर्म कर ले अब आपके एटीएम का नया पिन सेट हो जायेगा.

इस तरह आप एटीएम मशीन द्वारा भी अपने एटीएम के नए पिन बना सकते है यह तरीका काफी आसान होता है इसमें आपको कोई कॉल या SMS आदि करने की जरुरत नहीं पड़ती एवं किसी प्रकार की परेशानी होने पर आप एटीएम में मौजूद सुरक्षा गार्ड की मदद भी ले सकते है.

एटीएम पिन बनाने का कितना चार्ज लगता है

अगर आप अपने एटीएम का नया पिन बना रहे है तो बैंक आपसे इसके लिए कोई शुल्क नही लेता आप बिलकुल फ्री में अपने एटीएम का पिन बना सकते है पर अगर आप SMS द्वारा पिन बना रहे है तो SMS भेजने का 3 रूपए के करीब आपका SMS शुल्क काटा जायेगा वही बाकी दो तरीको से आप बिना एक पैसा खर्च किये पिन बना सकते है.

क्या पिन जनरेट करने के बाद बदल सकते है

जी हाँ आप एक बार पिन जनरेट कर लेते है तो इसके  बाद आप जब भी चाहे तब अपने पिन बदल सकते है इसके लिए आपको किसी भी प्रकार का शुल्क आदि भी नहीं देना होता आप बिलकुल फ्री में अपने पिन को कभी भी बदल सकते है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको ATM Pin Kaise Banaye इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको हमारी बताई जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरुर करें और इससे जुडा किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट करके बता सकते है.

पिछला लेखआयुष्मान भारत योजना क्या हैं व Ayushman Bharat List कैसे देखे
अगला लेखMI का सबसे सस्ता फोन कौनसा हैं और MI Full Form क्या है

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें