आज का हमारा आर्टिकल एटीएम मशीन से सम्बंधित है इसमें हम आपको ATM मशीन कैसे लगाए इसके बारे में विस्तार से जानकारी बताने वाले  है अगर आप कही भी खुद की एटीएम मशीन लगाना चाहते है  कैसे लगा सकते है व इसके फायदे क्या क्या है इसके बारे में हम आपको बता रहे है.

atm machine kaise lagwaye

अपने कई अलग अलग क्षेत्रों में एटीएम मशीन देखी होगी तभी आपके मन में भी ये ख्याल जरूर आया होगा की हम भी  अपनी दूकान या अन्य क्षेत्र में एटीएम मशीन कैसे लगा सकते है और इसके लिए क्या क्या योग्यता होनी चाहिए व इससे कमाई कि स प्रकार से होती है इसके बारे में इस आर्टिकल में हम आपको पूरी जानकारी बताने का प्रयत्न करेंगे जिससे की आप आसानी से एटीएम मशीन के लिए आवेदन कर सकते है.

ATM मशीन कैसे लगाए

अगर आप एटीएम मशीन लगाना चाहते है तो  यह बहुत ही आसान सी प्रक्रिया होती है पर इसके लिए  आपको कुछ बातो को ध्यान में रखना जरुरी है तभी आप इसके लिए आवेदन कर सकते है आप सभी जानते है की कई क्षेत्रों में एटीएम मशीन की बहुत ही अधिक कमी है ऐसे में कई अलग अलग  कंपनी आपको एटीएम मशीन देने के लिए तैयार हो जाती है क्युकी इससे कंपनी को भी लाभ होता है.

अगर आप इसकी कमाई के बारे में सोच रहे है तो हम बता दे की इसमें आपकी कमाई कमीशन के आधार पर होती है व कितने ट्रांसेक्शन पर कितनी कमाई होगी इसके बारे में हम इसी आर्टिकल में जानेगे इसके साथ ही आपको एटीएम मशीन लगाने के लिए आपके पास उपयुक्त स्थान होना भी बहुत ही जरुरी है अगर आपके पास उपयुक्त स्थान है तभी आपके एटीएम मशीन के आवेदन को कोई भी कंपनी अप्रूवल देगी.

एटीएम मशीन लगाने के नियम

अगर आप एटीएम मशीन लगाना चाहते थे तो इसके लिए आपको कुछ जरुरी शर्तो को पूरा करना जरुरी है तभी आप इसके लिए आवेदन कर सकते है इसमें निम्न प्रकार की शर्ते रखी जाती है जिनको आपको पूरा करना जरुरी है.

  • अगर आप एटीएम मशीन लगाना चाहते है तो इसके लिए कम से कम 50 से 80 स्क्वायर फुट जमीन होनी जरुरी है.
  • उस क्षेत्र में कम से कम 1 किलोवाट का बिजली कनेक्शन होना जरुरी है.
  • जिस स्थान पर एटीएम लगा रहे है वहा 24 घंटे बिजली सुनिश्चित करें.
  • उस एटीएम से प्रतिदिन कम से कम 100 ट्रांसेक्शन जरूर होने चाहिए.
  • जहा आप मशीन लगाना  चाहते है वहां कंक्रीट छत होनी जरुरी है.
  • किसी भी दूसरे एटीएम मशीन से आपके क्षेत्र की दूर कम से कम 100 मीटर होनी चाहिए.
  • जहां आप एटीएम मशीन लगाना चाहते है वो स्थान साफ़ सुथरा होना चाहिए.

अगर आप एटीएम मशीन लगाना चाहते है तो इसके लिए आपको निम्न शर्तो को पूरा करना जरुरी है तभी आप इसके लिए आवेदन कर सकते है.

एटीएम से पैसे कैसे कमाए

अगर आप अपने क्षेत्र में खुद का एटीएम लगते है तो उसमे आपको कंपनी ट्रांसेक्शन के आधार पर कमीशन देती है इसका मतलब होता है की आपके द्वारा लगवाए गए एटीएम मशीन से जितने अधिक ट्रांसेक्शन होंगे आपको उतने ही अधिक पैसे मिलेंगे अगर आपके एटीएम मशीन से प्रतिदिन 100 लोग भी ट्रांसेक्शन करते है तो आप महीने के 50000 रूपए तक आसानी से कमा सकते है.

इसके साथ ही कई प्राइवेट कंपनी ऐसी होती है जो की ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में अपने एटीएम मशीन लगाने की इच्छुक होती है ये कंपनी रेंट पर मशीन लगाती है जिसके लिए ग्रामीण क्षेत्र में 10000 से 15000 व शहरी क्षेत्र में 25000 रूपए महीने का रेंट देती है इसका रेंट आपकी लोकेशन पर निर्भर करता है जितना अच्छा लोकेशन होगा उतना ही अच्छा रेंट भी दिया जायेगा.

एटीएम लगवाते वक्त ध्यान रखे ये बाते

अगर आप अपनी जमीन में एटीएम लगाना चाहते है तो आपको इस बात का ध्यान रखना जरुरी है की आपकी जमीन सड़क के किनारे या ऐसी जगह पर हो जहां पर लोगो का आनाजाना लगा रहे व लोग उस स्थान पर आकर एटीएम का इस्तमाल कर सकते व दूर दराज वीराने स्थान पर आपकी जमीन है तो कोई कंपनी आपको मशीन के लिए अप्रूवल नहीं देगी.

इसके साथ ही आप अगर अपनी जमीन या दूकान किराए पर देना  चाहते है जहा मशीन लगी हो या लगाना चाहते है तो इसके लिए आपको बैंक से संपर्क करना चाहिए व उनकी सलाह लेनी उपयुक्त होती है इसकी जो भी प्रोसेस होगी उसकी जानकारी आपको बैंक से प्राप्त हो जाएगी.

ATM Machine कैसे लगाते है

हम आपको इसकी प्रक्रिया बता रहे है की आप किस प्रकार से एटीएम मशीन लगा सकते है इसके लिए आपको क्या करना होता है.

  • सबसे पहले तो एटीएम मशीन उपलब्ध करवाने वाली कंपनी की वेबसाइट पर जाकर आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा.
  • अब जहां आप एटीएम लगाना चाहते है उस जगह के फोटो आप इसके साथ संकलित कर दे.
  • अब आपको उस स्थान का 30 second तक का वीडियो अपलोड करना होगा जहां आप मशीन लगाना चाहते है.

इस  तरीके से आप एटीएम मशीन के लिए आवेदन कर सकते है व इसके साथ ही अगर आपको इसके बारे में अधिक जानकारी चाहिए तो आप सम्ब्नधित कंपनी के हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क भी कर सकते है.

ATM लगाने वाली कंपनी

अब हम आपको कुछ पॉपुलर कंपनी के बारे में बता रहे है जो की बहुत ही पॉपुलर कंपनी है व ये आपको एटीएम लगाने की सुविधा देती है.

इन वेबसाइट के माध्यम से आप एटीएम  मशीन के लिए आवेदन कर सकते है और अपने क्षेत्र में या अपनी जमीन व दूकान में एटीएम मशीन लगा सकते है.

इस आर्टिकल में हमने आपको ATM machine कैसे लगाए इसके बारे में जानकारी दी है अगर आप इससे सम्बंधित कोई सवाल पूछना चाहो  तो आप हमे कमेंट कर सकते है और आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसको अपने मित्रो के साथ शेयर भी जरूर करे ताकि अन्य लोगो को भी इसकी जानकारी प्राप्त हो सके.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें