नमस्कार मित्रो आज हम आपको ATM Ka Password Kaise Pata Kare इसके बारे में बताने वाले है अगर आपको किसी भी एटीएम का पासवर्ड पता करना है तो आप कई अलग अगल तरीके से अपने एटीएम का पासवर्ड पता कर सकते है इसके लिए हम आपको सबसे आसान और सबसे बेहतरीन तरीको के बारे में बताने वाले है ताकि आप बेहद ही आसानी से एटीएम का पासवर्ड पता कर सके.

ATM Ka Password Kaise Pata Kare

अक्सर कई लोगो के मन में इस तरह के सवाल आते है की हम अपने एटीएम के पासवर्ड कैसे पता कर सकते है लेकिन ज्यादातर लोगो को इसकी सही जानकारी न होने के कारण उन्हें अपने एटीएम के पासवर्ड पता करने में काफी ज्यादा परेशानी का सामना करना पड़ता है लेकिन कई ऐसे तरीके है जिनकी मदद से आप मात्र 2 मिनिट में किसी भी एटीएम का पासवर्ड पता कर सकते है इसके लिए आप ATM Ka Password Kaise Pata Kare यह आर्टिकल ध्यान से पढ़े.

ATM Ka Password Kaise Pata Kare

जैसा की आप सभी लोग जानते होगे की हर एक एटीएम में सिक्यूरिटी के लिए 4 अंको का पिन दिया होता है उस पिन कोड का इस्तमाल करके ही आप अपने एटीएम से किसी भी प्रकार का लेनदेन कर सकते है अगर आपके पास कोई भी एटीएम है तो उसका पासवर्ड 1234 इस तरह से हो सकता है इसमें आप अपनी पसंद का कोई भी पासवर्ड लगा सकते है एवं कई बार लोग अपनी पसंद का पासवर्ड लगा तो लेते है पर इसके बाद वो अपना पासवर्ड भूल जाते है ऐसे में उन्हें अपने एटीएम का इस्तमाल करने में काफी ज्यादा परेशानी का सामना करना पड़ता है.

अगर आपको बैंक से कोई भी नया एटीएम प्राप्त होता है तो उसमे आपको अपने एटीएम का नया पिन जनरेट करने होता है उसके बाद ही आप अपने एटीएम का इस्तमाल कर सकते है लेकिन जिन लोगो को अपने एटीएम का पिन बनाने में किसी भी तरह की परेशानी हो रही है तो हमारे बताये गये तरीके को अपनाकर आप बेहद ही आसानी से अपने एटीएम का पिन सेट कर सकते है इसके लिए आपको हमारे बताये गये तरीके को फॉलो करना है ताकि आप 2 मिनिट में अपने किसी भी बैंक के एटीएम का पिन बना सके.

किसी भी एटीएम का पिन कैसे बनाये

आप किसी भी बैंक के एटीएम का पिन काफी आसान तरीके से बना सकते है हम आपको एटीएम मशीन के द्वारा अपने एटीएम का पिन कैसे बनाते है इसके बारे में बता रहे है अगर आप एटीएम मशीन के द्वारा अपने एटीएम का पिन बनाना चाहते है तो इसके लिए आप हमारे बतये गये इस तरीके को अपना सकते है और इसकी मदद से आप बेहद ही आसानी से अपने एटीएम कार्ड के पिन जनरेट कर सकते है यह प्रोसेस बेहद ही आसान होने के साथ साथ सुरक्षित भी है इसके लिए आपको यह तरीका फॉलो करना है.

  • सबसे पहले तो आपका अकाउंट जिस बैंक  में है उसी बैंक की एटीएम मशीन में आपको जाना है.
  • इसके बाद आपको इसमें अपना एटीएम स्वाइप कर लेना है और इसमें आपको भाषा का चुनाव करने के लिए कहा जायेगा उसमे अपनी भाषा चुन ले.
  • इसके बाद आपके सामने कई तरह के विकल्प आयेगे उसमे से आपको पिन जनरेट वाले विकल्प पर क्लिक कर देना है.
  • अब आपको इसमें अपने रजिस्टर मोबाइल नंबर डालने के लिए कहा जायेगा उसमे आप अपने बैंक के रजिस्टर मोबाइल नंबर दर्ज कर ले.
  • इसके बाद आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर पर आपको एक OTP प्राप्त होगा उसे आप इसमें दर्ज कर दे.
  • इसके बाद आपके सामने नया पिन बनाने का विकल्प आएगा उसमे आप अपने एटीएम के नए पिन दर्ज कर ले.
  • इसके बाद आपको पिन कोड दुबारा दर्ज करने के लिए कहा जायेगा उसमे आप दुबारा से वो ही पिन कोड दर्ज कर ले.

अब आपके एटीएम का पिन जनरेट हो जाता है इस प्रकार से आप अपने किसी भी बैंक के एटीएम का पिन बेहद ही आसानी से बना सकते है हालांकि कुछ एटीएम में प्रोसेस थोड़ी बहुत अलग हो सकती है उसमे आप अपने हिसाब से वो ही विकल्प चुन सकते है जो हमने आपको बताये है यह विकल्प आपको हर एक एटीएम में मिल जाते है एवं इसी विकल्प का चुनाव करने के बाद आप अपने एटीएम का पिन बदल पायेगे.

बैंक शाखा से पिन बनाये

अगर अप अपने एटीएम का पिन बनाना चाहते है तो इसके लिए आप बैंक शाखा से भी संपर्क कर सकते है अगर आप बैंक से संपर्क करते है तो वहां से वहां से भी आप अपने एटीएम के पिन कोड बहुत ही आसानी से बना सकते है इसके लिए आपको सबसे पहले अपने बैंक की पासबुक और अपना पेन कार्ड लेकर सम्बंधित बैंक में संपर्क करना है इसके बाद आपको वहां से पिन कोड बनाने का फॉर्म लेना है और उसे भरके आपको बैंक में जमा करवा दे इसके बाद आपके एटीएम का पिन बैंक शाखा के द्वारा बना दिया जायेगा उस पिन का इस्तमाल करके आप अपने एटीएम का इस्तमाल करना शुरू कर सकते है.

कॉल के द्वारा पिन कोड बनाना

अगर आपका अकाउंट स्टेट बैंक में है तो आप बैंक में कॉल करके भी बेहद ही आसानी से अपना पिन कोड बना सकते है इसके लिए आपको हम जो प्रोसेस बता रहे है आप उस तरीके को अपना सकते है और आप अपने पिन कोड बहुत ही आसानी से बना सकते है इसके लिए आप यह तरीका फॉलो करें.

  • सबसे पहले आपको अपने रजिस्टर मोबाइल नंबर से 18004253800 नंबर पर कॉल करना है.
  • इसके बाद आपके सामने भाषा सेलेक्ट करने का विकल्प आएगा उसमे आप अपनी भाषा का चुनाव कर ले.
  • अब आपको पिन बनाने के विकल्प पर क्लिक कर देना है.
  • इसके बाद आपको एटीएम कार्ड के नंबर दर्ज करने के लिए कहा जायेगा वो नंबर दर्ज कर ले.
  • अब आपको अपनी जन्म तिथि डालने के लिए कहा जायेगा इसमें आप अपनी जन्म तारीख डाल दे.
  • इसके बाद आपको एटीएम की एक्सपायरी डालने के लिए कहा जायेगा वो आपको एटीएम कार्ड में ही दिखेगी उसे आप इसमें दर्ज कर ले.
  • इसके बाद आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा उसको आप इसमें दर्ज कर ले.
  • इसके बाद आपके एटीएम का नया पिन दर्ज कर लेना है.

इसके बाद आपके एटीएम का नया पिन जनरेट हो जाता है इस तरीके को अपनाकर आप बेहद ही आसानी से अपना नया पिन कोड बना सकते है अगर आपका अकाउंट दूसरी किसी बैंक में है तो सभी बैंक में पिन बनाने के लिए अलग अलग नंबर होते है जो आप गूगल की मदद से प्राप्त कर सकते है और इसके बाद आप उन नंबर पर कॉल करके आसानी से अपने एटीएम के पिन कोड बना सकते है.

नेट बैंकिंग के द्वारा पिन कोड बनाना

अगर आप नेट बैंकिंग करते है तो इसके द्वारा भी आप बेहद ही आसानी से अपने एटीएम के पिन कोड बना सकते है और आप नए एटीएम के लिए अप्लाई भी कर सकते है अगर आप नेट बैंकिंग करते है तो इसके द्वारा पिन कोड बनाना काफी ज्यादा आसान होता है एवं इसके लिये हम आपको जो तरीका बता रहे है आप उस तरीके को फॉलो कर सकते है और आसानी से अपने एटीएम के पिन बना सकते है इसके लिए आप यह तरीका फॉलो करें.

  • सबसे पहले आपको अपने फोन से इन्टरनेट बैंकिंग की अधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना है अगर आपका अकाउंट स्टेट बैंक में है तो आप इस वेबसाइट पर क्लिक कर सकते है – SBI NET BANKING 
  • इसके बाद आपको इसमें लॉग इन का विकल्प मिलेगा आपको उसके ऊपर क्लिक कर देना है.
  • इसके बाद आपको लॉग इन पेज दिखाई देगा उसमे आपको अपना यूजरनाम और पासवर्ड डालकर लॉग इन कर लेना है
  • इसके बाद आप अपने अकाउंट में लॉग इन हो जाते है इसके बाद आपको इसमें एटीएम या डेबिट कार्ड का विकल्प मिलेगा आपको उसके ऊपर क्लिक करना है
  • अब आपको इसमें कई तरह के विकल्प मिलेगे उसमे से आपको पिन जनरेट के ऊपर क्लिक करना है
  • इसके बाद आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा उसे आप यहाँ पर दर्ज कर ले
  • इसके बाद आपको अपना पिन सेलेक्ट करने के लिए कहा जायेगा उसमे आप अपनी पसंद का पिन कोड दर्ज कर ले

इस तरह से आप नेट बैंकिंग का इस्तमाल करके भी बेहद ही आसानी से अपने एटीएम का पिन कोड बना सकते है यह काफी ज्यादा आसान प्रोसेस है इस तरीके को अपनाकर आप बिना किसी परेशानी के घर बैठे अपने एटीएम के पिन कोड बना सकते है.

मोबाइल एप्लीकेशन से पिन कोड बनाना

आप सभी जानते होगे की हाल में हर बैंक के द्वारा अलग अलग एप्लीकेशन लांच किये गये है जिनकी मदद से आप अपने अकाउंट को मनचाहे तरीके से मैनेज कर सकते है अगर आपको अपने एटीएम का पिन बनाना है तो इसके लिए आप अपनी बैंक के एप्लीकेशन का इस्तमाल भी कर सकते है और आसानी से अपने एटीएम का पिन बना सकते है.

  • सबसे पहले आपको प्ले स्टोर पर जाकर अपने बैंक का एप्लीकेशन इनस्टॉल कर लेना है.
  • अब आप इस एप्लीकेशन को ओपन करें और इसमें मांगी गयी परमिशन को allow कर दे.
  • इसके बाद आपको इसमें लॉग इन का विकल्प मिलेगा उसमे आप अपना यूजरनाम और पासवर्ड डालकर लॉग इन कर लेना है.
  • इसके बाद आपको इसमें एटीएम वाले विकल्प पर क्लिक कर लेना है.
  • इसके बाद आपको पिन जनरेट करने का विकल्प मिलेगा उसके ऊपर क्लिक कर दे.
  • अब आपको बया पिन कोड दर्ज करने के लिए कहा जायेगा इसमें आप नया पिन कोड दर्ज कर ले.
  • इसके बाद आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा उसे आप इसमें दर्ज कर ले.

इसके बाद आपके एटीएम कार्ड का पिन कोड सेट हो जाता है अब आप उस पिन कोड का इस्तमाल करके बेहद ही आसानी से अपने एटीएम का इस्तमाल कर सकते है और इसके द्वारा किसी भी प्रकार का लेनदेन कर सकते है अगर आपको पिन कोड सेट करने में किसी भी तरह की परेशानी हो रही है तो सम्बंधित बैंक के कस्टमर केयर अधिकारी से संपर्क कर सकते है और अपने एटीएम के पिन सेट कर सकते है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको ATM Ka Password Kaise Pata Kare इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको हमारी बताई जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरुर करें और इससे जुडा किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट करके भी बता सकते है.

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें