आज हम आपको ATM क्या होता हैं व ATM Full Form क्या हैं इसके बारे में बताने वाले हैं आज लगभग हर व्यक्ति ATM का इस्तमाल तो जरूर करता होगा पर क्या आप जानते हैं की इसका पूरा नाम  क्या होता हैं और इसके फायदे क्या क्या होते हैं आज हम आपको इसी के बारे में जानकारी बताने वाले है अगर आपको ATM के बारे में जानकारी नहीं हो तो आपको इसके बारे में जानकारी होनी बहुत जरुरी हैं.

ATM FULL FORM

आज हम आपको इसी के बारे में पूरी जानकारी बतायेगे जिसमे हम ATM क्या होता हैं इसका इस्तमाल कैसे करते हैं व ATM Full Form क्या होता हैं इसके बारे में जानेगे एटीएम का इस्तमाल करना बहुत ही आसान होता हैं और अगर आपका अभी तक एटीएम  नहीं बना हैं तो आप बैंक से संपर्क कर के अपना एटीएम  बना सकते हैं और अगर आपके पास एटीएम  हैं तो इसका आप बहुत ही आसानी से इस्तमाल कर सकते है.

ATM के बारे में अन्य जानकारी बताने से पहले हम आपको इसका पूरा नाम क्या होता हैं इसके बारे में बता रहे है.

ATM Full Form – Automated Teller Machine होता है.

हिंदी में इसको स्वचालित टेलर मशीन भी कहा जाता हैं ओर अधिकांश लोग इसको एटीएम के नाम से ही जानते हैं व इस्तमाल करते है.

ATM क्या है

यह बैंक के द्वारा जारी किया गया एक छोटा सा कार्ड होता हैं जो की आपकेँ बैंक खाते से लिंक होता हैं और इसके द्वारा आप अपने खाते के पैसे बहुत ही आसानी से निकल सकते हैं किसी भी बैंक का एटीएम  कार्ड आप किसी भी बैंक के एटीएम मशीन में इस्तमाल कर के उससे पैसे निकाल सकते है.

इसका अविष्कार John Shepherd Barron हैं व सर्वप्रथम ATM 1967 में लंदन में पाया गया था पैसे निकालने के लिए ये एक बहुत अच्छी सुविधा हैं जिससे आप 24/7 अपने बैंक खाते से पैसे निकाल सकते हैं व आपको हर गाँव व शहर मे ATM से आसानी से मिल जाता हैं जिससे आप आसानी से पैसे निकाल सकते हैं.

जैसा की आप जानते हैं की बैंक 24/7 को खुले नही रहते पर पैसो की जरुरत कभी भी पड सकती हैं तो सरकार व बैक ने मिलकर ATM की शुरुआत की जिससे की कोई भी ग्राहक किसी भी वक्त बहुत आसानी से अपने बैक खाते से पैसे निकाल सकते हैं व सभी बैक के अलग अलग ATM होते हैं पर आप अपने ATM से किसी भी बैक के ATM से पैसे निकाल सकते हैं ये बैक द्वारा शुरू की गयी बहुत अच्छी सुविधा होती हैं.

एटीएम के द्वारा आप प्रतिदिन जितनी बार चाहो उतनी बार आसानी से पैसे निकाल सकते हैं व इससे पैसे निकालने भी बहुत आसान होते हैं इसके बारे में हम आपको बताने वाले है.

ATM से पैसे कैसे निकाले

कई लोगो को एटीएम  से पैसे निकालने के बारे में जानकारी नहीं होती तो हम आपको इसके बारे में बता देते हैं की आप किस प्रकार से अपने एटीएम  से पैसे निकाल सकते है.

  • सबसे पहले आपको अपने एटीएम कार्ड को एटीएम  मशीन में स्वाइप करना है
  • अब आपको भाषा का चयन करने के लिए कहा जाएगा उसमे आप भाषा का चयन कर ले
  • अब आपको कई सारे अलग अलग ऑप्शन मिलेंगे उसमे से आपको withdraw या fast cash के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है
  • अब आपको पैसे डालने के लिए कहा जाएगा उसमे आपको कितने पैसे निकलने हैं वो डालने है
  • अब आपको एटीएम पासवर्ड डालने के लिए कहा जाएगा उसमे आपको अपने पासवर्ड डाल देने हैं

इस प्रकार से आप बहुत ही आसानी से अपने बैंक में जमा पैसे को एटीएम के माध्यम से निकल सकते हैं ये बहुत ही आसान व बेहद सुरक्षित तरीका हैं जिससे आप 24*7 घंटे कभी भी कही से भी पैसे निकाल सकते है.

ATM के फायदे

अगर आप एटीएम का इस्तमाल करते हैं तो इसके आपको कई सारे अलग अलग फायदे हो सकते हैं इसके बहुत से ऐसे फायदे हैं जिसकी आज के समय में हर व्यक्ति को जरुरत होती है.

  • ATM आपको हर जगह आसानी से प्राप्त हो जाता है
  • इससे आप जितनी बार चाहो उतनी बार पैसे निकाल सकते हैं
  • इससे पैसे निकालने पर आपको कोई भी अतिरिक्त शुल्क नही देना होगा
  • अगर आपके पास Debit card हैं तो आप किसी भी बैक के ATM से पैसे निकाल सकते हैं
  • इससे आप एक बार में 20,000 रुपए तक निकाल सकते हैं
  • इससे आप 24 घंटे व 7 दिन पैसे निकाल सकते हैं
  • इसके द्वारा आप बहुत ही  आसानी से online payment कर सकते है
  • अगर आप amazon, फ्लिपकार्ट आदि से सामान खरीदते हैं तो इसके द्वारा आप उसका पेमेंट भी कर सकते है

इसके अलावा भी अगर आप ATM का इस्तमाल करते हैं तो आपको बहुत से अलग अलग फायदे होते हैं जब आप इसका इस्तमाल करना शुरू कर देते हैं तो आपको इसके फायदे के बारे में भी पता चल जाता हैं अगर आपका एटीएम  नहीं बना हैं या आप एटीएम  इस्तमाल नहीं करते तो हमारी राय यही हैं की आप एटीएम  का इस्तमाल जरूर करे भविष्य में कभी भी आपातकालीन स्थिति में ये आपके बहुत काम आता है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको ATM Full Form क्या होता है और एटीएम का इस्तमाल कैसे करते है इसके बारे में जानकारी बताई है हमे उम्मीद है की आपको हमारी बताई गयी जानकारी पसंद आयी होगी अगर आप इसके बारे में कोई सवाल पूछना चाहते है तो आप हमे कमेंट कर सकते है व जानकारी अच्छी लगे तो इसको अपने मित्रो के साथ शेयर भी जरूर करें.

पिछला लेखComputer Full Form in Hindi : कम्प्यूटर क्या है व कितने प्रकार का होता है
अगला लेखVI Balance Check कैसे करें व Customer Care Number हिंदी में

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें