नमस्कार मित्रो आज हम आपको ATM Full Form in Hindi के बारे में जानकारी देने वाले है आप सभी जानते है की एटीएम क्या होता है व अगर आपको इसके बारे में जानकारी नहीं है तो आपको हम इस आर्टिकल में इससे जुडी पूरी जानकारी देने वाले है जिससे की आपको ATM से जुडी पूरी जानकारी इस आर्टिकल के माध्यम से प्राप्त हो सके.

ATM Full Form in Hindi

हम अब एटीएम का इस्तमाल पैसे निकलने आदि के लिए करते है पर बहुत से लोगो को इसके बारे में जानकारी नहीं होती की ATM Full Form क्या होता है और इसके फायदे आदि क्या होते है  तो इसके बारे में हम आपको इस आर्टिकल में पूरी जानकारी हिंदी में बतायेगे एवं एटीएम से जुडी पूरी जानकारी पाने के लिए आप हमारा यह पूरा आर्टिकल पढ़े ताकि आपको पूरी जानकारी समझ में आ सके.

ATM Full Form in Hindi

एटीएम क्या होता है इसके बारे में जानकारी देने से पहले हम आपको इसके पुरे नाम के बारे में बता देते है.

ATM Full Form – Automated Teller Machine

हिंदी में एटीएम को स्वचालित टेलर मशीन भी कहा जाता है और इसका इस्तमाल हम सब लोग अपने बैंक अकाउंट  पैसे निकलने और बैंकिंग से जुड़े अन्य कार्य आदि के लिए करते है.

ATM क्या होता है

एटीएम का इस्तमाल हम सब बैंकिंग से जुड़े कार्य करने के लिए करते है और इसका इस्तमाल John Shepherd-Barron के द्वारा किया गया है व इसकी सुविधा सबसे पहले 1967 में लंदन में की गयी थी व इसके माध्यम से आप बिना बैंक में जाए अपने बैंक खाते से कभी भी बहुत ही आसानी से पैसे निकाल सकते है और इसके आलावा आप इसमें अपने बैंक अकॉउंट का बैलेंस देख सकते है और मिनी स्टेटमेंट आदि से जुडी जानकारी भी प्राप्त कर सकते है.

आप सभी जानते है की बैंक 24 घंटे नहीं खुलते है व इसका समय निश्चित होता है उसी दरमियान बैंक खोले जाते है पर कभी बैंक बंद हो या दूर हो तो आप एटीएम की मदद से बहुत ही आसानी से अपने खाते के पैसे निकाल सकते है और इसके साथ ही ऑनलाइन शॉपिंग या ऑनलाइन पेमेंट आदि लेने के लिए भी इसका इस्तमाल किया जाता है.

ATM के फायदे

अब हम आपको एटीएम के फायदे क्या होते है इसके बारे में बता रहे है ताकि आपको पता चल सके की इसके फायदे क्या क्या होते है व हम आपको  कुछ मुख्य फायदों के बारे में जानकारी दे रहे है.

  • एटीएम की सुविधा 24 घंटे उपलब्ध होती है और किसी भी आपातकालीन स्थिति में इसका इस्तमाल आसानी से किया जा सकता है.
  • हर गांव और शहर में आपको बहुत ही आसानी से एटीएम मिल जायेगे व जिन गावो में एटीएम नहीं है जल्दी ही वहां पर भी यह उपलब्ध हो जायेगे.
  • एटीएम के इस्तमाल के लिए पिन कोड की आवश्यकता होती है जो की खाताधारक के पास होते है इससे आपका खाता सुरक्षित रहता है.
  • एटीएम बहुत ही तेजी से काम करता है इससे आप कुछ ही सेकेंड में अपने खाते से पैसे निकाल सकते है.
  • हाल में सभी प्रकार की बैंक आपको एटीएम की सुविधा उपलब्ध करवाती है.
  • एटीएम की मदद से आप ऑनलाइन शॉपिंग और ऑनलाइन पेमेंट आदि कर सकते है.
  • एटीएम से आपके मोबाइल नंबर भी लिंक होते है जिससे की आपको लेनदेन की जानकारी SMS के द्वारा प्राप्त हो जाती है.
  • एटीएम का इस्तमाल आप मनी ट्रांसफर और रिचार्ज आदि के लिए भी कर सकते है.

यह सभी एटीएम के फायदे होते है और इसके अन्य भी कई प्रकार के फायदे भी होते है व इसके सभी फायदों के बारे में बताना थोड़ा मुश्किल कार्य है इसलिए हमने आपको इसके कुछ मुख्य फायदों के बारे में जानकारी दी है.

ATM कितने प्रकार के होते है

शुरुआत में एटीएम सिर्फ पैसे निकालने के लिए ही इस्तमाल होता था व इसकी मदद से आप बहुत ही आसानी से अपने खाते से पैसे निकाल सकते है पर हाल में दूसरे प्रकार का एटीएम भी लांच हुआ है जिसके माध्यम से आप अपने बैंक खाते में पैसे जमा भी कर सकते है यह हाल में कुछ स्थानों पर उपलब्ध है और आने वाले दिनों में कई अधिकांश जगह पर आपको इस प्रकार के एटीएम देखने को मिल जायेगे व इस प्रकार से एटीएम दो प्रकार के होते है.

अगर आप एटीएम से पैसे खाते में जमा करते है तो इसका आपसे कोई शुल्क नहीं लिया जाता व आप फ्री में एटीएम के द्वारा पैसे जमा कर सकते है और इससे आप पैसे जमा करने  के साथ ही अपने खाते से पैसे निकाल भी सकते है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको ATM Full Form in Hindi के बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है की आपको एटीएम के बारे में दी गयी जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसको अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करें और इससे जुड़ा अन्य किसी भी प्रकार का सवाल पूछना चाहते है तो आप हमे कमेंट कर के बता सकते है.

पिछला लेखआलस दूर करने के 10+1 आसान और बेहतरीन तरीके
अगला लेखABM Full Form in Hindi : ABM क्या है हिंदी में जानकारी
मै रघुवीर चारण PMO Yojana का संस्थापक हूँ हमें लेख लिखना व किताब पढ़ना बेहद पसंद है है हम शिक्षा, कंप्यूटर, मोबाइल, सरकारी नौकरी, नई योजनाओं व इस प्रकार की अन्य कई जानकारी इस Website पर लिखते है

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें