नमस्कार मित्रों आज के आर्टिकल में हम आपको ATM Card Hack Hone Se Kaise Bachaye इसके बारे में जानकारी देने वाले हैं अक्सर लोग‌ हमें इसके बारे में ‌सवाल पूछते रहते हैं की हम अपने ATM Card को secure कैसे कर सकते हैं व hack होने से कैसे बचा सकते हैं तो आज हम आपको इसी के बारे में जानकारी देने वाले है.

atm card

अक्सर कई बार‌ सुनने‌ को मिलता हैं की कई लोगो का ATM hack हो जाता हैं व इसके कारण उनके बैंक से बिना उनकी इजाजत के‌ पैसे निकाल दिये जाते हैं ये सभी आपकी छोटी सी लापरवाही के कारण भी हो सकता हैं इसलिए हम आपको कुछ तरीके बताने वाले हैं जिससे आप अपने ATM को secure कर सकते हैं.

कोई भी व्यक्ति तभी आपका ATM hack कर सकता हैं जब उसको आपके ATM के बारे में जानकारी हो ये कई तरह से दूसरे व्यक्ति को पता चल‌ सकती हैं जब तक‌ आपके ATM की जानकारी किसी को पता नही चलती तब तक आपका ATM secure रहता है.

ये भी पढ़े – भामाशाह कार्ड क्या होता हैं व [ Bhamashah Card ] कैसे बनाते हैं पूरी जानकारी.

ATM Hack Hone Se Kaise Bachaye

अगर आप‌ अपने ATM को secure करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको हमारे बताये गये तरीके‌ को follow करना है‌ इससे आप‌ अपने ATM को पहले से ज्यादा secure कर सकते हैं.

1. ATM का इस्तेमाल

कई लोग अपने‌ काम को लेकर इतने व्यस्त हो जाते हैं की वो ATM से पैसे निकालने के‌ लिए नही जाते जिसके कारण किसी अन्य व्यक्ति को ATM से पैसे निकालने के लिए कह देते हैं ये एक बहुत बडी गलती हैं क्युँकि इससे अगला व्यक्ति आपके खाते का balance देखने के साथ साथ आपका Pin अपने पास संभाल कर रख सकता हैं व मौका मिलने पर आपक ATM चोरी कर के उससे अपनी इच्छानुसार पैसे निकाल सकता है.

इसलिए अपने ATM को किसी भी अन्य व्यक्ति को इस्तेमाल करने ना दे जहाँ तक हो सके आप खुद ही लेनदेन का कार्य अपने हाथों से ही करें.

ये भी पढ़े – EWS Form Download – EWS Full Form क्या होता है .

2. Online भुगतान में सावधान रखे

कई कारणो से हमे किसी app या website के द्वारा online भुगतान करना पड जाता हैं व जैसे की paytm, PayPal, phone pe जैसे‌ हजारों application और ‌ website हैं जिससे हम online भुगतान करते हैं तो ऐव्से में हमें बेहद सतर्क रहना चाहिए.

आप ATM से online भुगतान करते वक्त आपको बहुत ज्यादा सतर्क रहना चाहिए बहुत सी company online transection करने पर आपके ATM की जानकारी save कर लेती हैं इससे आपके ATM के hack होने का खतरा काफी ज्यादा बढ जाता है.

इसलिए transection के‌ लिए आपको हमेशा विश्वासनिय website का ही चुनाव करना चाहिए जिससे की आपके ATM का गलत इस्तेमाल ना हो.

ये भी पढ़े – Tehsildar क्या होता हैं व कैसे बनते हैं पुरी जानकारी हिन्दी में .

3. Online Shopping में सावधानी.

अगर आप online shopping करते हैं तो उस वक्त आपको सबसे ज्यादा सावधानी बरतनी चाहिए क्युँकि ज्यादातर hacker किसी को भी online shopping site के द्वारा ही अपना Target बनाते हैं इसलिए आपको शॉपिंग करते वक्त विशेष रूप से ध्यान देना चाहिए.

आप जब भी शॉपिंग करते हैं तो उस वक्त आपको cash on delivery का option मिलता हैं अगर आप उसको चुनते हैं तो आपको credit card या debit card की details नही देनी होती व आपके पैसे delivery के वक्त ही आपसे लिए जाते हैं ये एक बेहद सुरक्षित तरीका होता है.

ये भी पढ़े – UP Scholarship Online कैसे देखते हैं पूरी जानकारी हिन्दी में.

4. Untrusted App Download करना.

कई apps ऐसे होते हैं को की hacker’s किसी भी फोन को hack करने के लिए बनाते हैं अगर आप ऐसे app को एक बार download कर लेते हैं तो इसके बाद आपका पूरा data hacker के पास चला जाता हैं उसके बाद वो आसानी से आपका ATM hack कर सकते हैं.

आप कोई भी untrusted app या फालतु के कोई भी application install ना करे व अगर आपने पहले से install कर रखे हैं व वो आपके लिए आवश्यक ना हो तो उनको uninstall कर दे इससे आपका data secure रहैंगा.

5. Public WiFi के द्वारा.

अगर आप public WiFi का इस्तेमाल करते हैं तो आपको बहुत सतर्क हो जाना चाहिए क्युँकि कई बार WiFi का लालच देकर hacker आपके फोन का data चोरी कर सकते हैं वो WiFi के द्वारा आपके फोन में कोई ऐसा virus डाल देते हैं जिससे की वो आसानी से आपका data hack कर सके.

इस प्रकार से वो आपके phone के data के साथ साथ आपके ATM details का भी पता लगा सकते हैं जिससे की आपका ATM hack हो सकता हैं इसलिए public WiFi का इस्तेमाल बहुत ही सावधानीपूर्वक करना चाहिए.

ये भी पढ़े – NetFlix Kya Hai और NetFlix कैसे Use करते है.

6. ATM Card के साथ PIN रखना

अधिकांश लोग इसीलिए इस समस्या का शिकार हो जाते हैं क्युँकि वो अपने ATM card और pin को एक साथ रखते हैं या ATM के उपर ही pin code लिख देते हैं जिसके कारण भविष्य में उनका ATM चोरी हो जाये या कही खो जाते तो अगले व्यक्ति को उनके ATM के साथ pin भी मिल जाता हैं जिससे वो आसानी से पैसे निकाल सकते है.

आप ATM का इस्तेमाल करते हैं तो आपको अपना पिन हमेशा याद रखना चाहिए व अगर आप पिन याद नही रख सकते तो आपको अपना पिन किसी भी सुरक्षित स्थान पर‌ लिख लेना चाहिए ताकि किसी गलत हाथों में आपका पिन ना आये.

7. Malware हो सकता हैं खतरनाक

अधिकांश hacker किसी भी Device को hack करने के लिए उसमें virus या malware डाल देते हैं जिसकी मदद से वो आपके Data को‌ चोरी कर सके ये समस्या mobile user व PC user दोनो के लिए होती हैं इसलिए अपने फोन में आपको हमेशा अच्छे antivirus का इस्तेमाल करना चाहिए.

Free antivirus से premium antivirus का इस्तेमाल करना ज्यादा सुरक्षित होता हैं अगर आप थोडे पैसे खर्च कर सकते हैं तो आप हमेशा premium antivirus का इस्तेमाल करे इससे कोई आपका system hack नही कर पायेगा व आपका data safe रहैंगा.

ये भी पढ़े – Easy Magic Tricks In Hindi जिसका आपको पता होना बहुत जरुरी है .

8. Don’t Share OTP

OTP एक बेहतरीन security के साथ साथ एक बेहतर महत्वपूर्ण हिस्सा भी हैं जो की आपके ATM का गलत इस्तेमाल होने से बचाता हैं debit card से payment करने पर आपको एक OTP दिया जाता हैं जिसके द्वारा आप payment कर सकते हैं ये आपके ATM की security के लिए बेहद महत्वपूर्ण होता है.

अगर आप‌ कोई transection नही कर रहे हैं आपको किसी प्रकार का bank से OTP आता हैं तो आप उसकी शिकायत bank helpline पर जरुर करे व अगर कोई आपसे SMS या call के द्वारा OTP मांगता हैं तो आप उसको OTP ना बताये व उसके खिलाफ शिकायत दर्ज कराये.

ये भी पढ़े – Tiktok Like कैसे बढाये? Tiktok पर Popular कैसे होते हैं पूरी जानकारी.

Calculation.

हमने आपको जो तरीके बताये हैं उससे आप बहुत ही आसानी से अपने ATM hack होने से बचा सकते हैं व आपकी सावधानी ही आपके data को सुरक्षित रखती हैं आप उपर बताये गये तरीके को follow कर के काफी हद तक अपने debit card या credit card की security बढा सकते है.

आगर ATM card hack होने से बचाने से सम्बंधित कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो आप हमें comment कर के बता सकते हैं व आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसको अपने मित्रों के साथ शेयर भी जरुर करे ताकि अन्य लोगो को भी इसकी जानकारी प्राप्त हो सके.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें