नमस्कार मित्रो आज हम आपको अतिक्रमण की शिकायत कैसे करे इसके बारे में बताने वाले है अक्सर कई लोगो को आपने अतिक्रमण करते हुए देखा होगा ऐसे में आप चाहे तो उनकी बेहद ही आसानी से शिकायत दर्ज करवा सकते है अतिक्रमण की शिकायत करना काफी ज्यादा आसान होता है इसके लिए आपको बेहद ही आसान सी प्रोसेस को फॉलो करना होता है जिसके बारे में हम आपको इस आर्टिकल में बताने वाले है.

atikraman ki shikayat kaha kare

अगर कोई भी व्यक्ति आपके क्षेत्र में अतिक्रमण करता है या अन्य किसी जगह पर अतिक्रमण करता है तो ऐसे में आप उस व्यक्ति के खिलाफ अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते है इससे कानूनी तौर पर उस व्यक्ति से जमीन खाली करवा दी जाती है और आपको अतिक्रमण के कारण किसी भी प्रकार की समस्या का सामना करना पड़ रहा है तो आपकी समस्या का समाधान भी आसानी से हो जाता है व जिन लोगो को इसके बारे में पता नही है की अतिक्रमण की शिकायत कैसे करें तो यह जानकारी आपके लिए बेहद ही उपयोगी सबित हो सकती है.

अतिक्रमण की शिकायत कैसे करें

अतिक्रमण की शिकायत करने के कई बेहतरीन तरीके है जैसे ही आप अपनी शिकायत दर्ज करवाते है तो इसके बाद जल्दी ही आपकी शिकायत पर कार्यवाही शुरू हो जाती है और कुछ ही दिनों में वो अतिक्रमण हटा दिया जाता है, हम आपको ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों प्रकार से अतिक्रमण की शिकायत करने के बारे में बतायेगे उसमे से आप जिस तरीके को अपनाना चाहे उस तरीके को अपनाकर आप अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते है.

पंचायत द्वारा शिकायत दर्ज करें

अगर आप चाहे तो अपने एरिया के ग्राम पंचायत में अतिक्रमण की शिकायत दर्ज करवा सकते है यह तरीका काफी ज्यादा आसान है इसके लिए आपको लिखित में अपनी शिकायत लिखकर अपनी ग्राम पंचायत में जमा करवानी है इसके साथ ही आपके पास अतिक्रमण से जुड़े दस्तावेज है तो उन्हें भी आप शिकायत के साथ जमा करवा दे इससे जल्दी ही आपकी समस्या पर कार्यवाही शुरू हो जाती है और बहुत ही कम समय में आपकी समस्या का समाधान कर दिया जाता है.

तहसील स्तर पर शिकायत करें

अगर आप ग्राम पंचायत में अपनी शिकायत दर्ज करवा चुके है लेकिन आपकी शिकायत पर कार्यवाही शुरू नही हुई है तो ऐसे में आप तहसील स्तर पर भी अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते है इसके लिए आपको सबसे पहले तहसील कार्यालय में जाना है इसके बाद आप तहसीलदार को अपनी शिकायत लिखित में दे सकते है एवं ध्यान रखे की आपके पास शिकायत से जुड़े किसी भी प्रकार के दस्तावेज है तो उनकी प्रतिलिपि भी आप शिकायत के साथ जरुर जमा करवाए ताकि आपकी शिकायत पर जल्दी कार्यवाही शुरू की जा सके और कम समय में उस अतिक्रमण को हटाया जा सके.

जिला कलेक्टर से शिकायत करें

जब आपकी समस्या का समाधान तहसील स्तर पर नही होता तो ऐसे में आप अपने जिले के कलेक्टर कार्यालय जा सकते है और कलेक्टर को अतिक्रमण की लिखित में शिकायत दे सकते है जब आप कलेक्टर को लिखित मे शिकायत देते है तो इसके बाद आपकी शिकायत पर बहुत ही जल्दी कार्यवाही शुरू कर दी जाती है और बहुत ही कम समय में आपकी समस्या का समाधान कर दिया जाता है लेकिन ध्यान रखे की आप कही भी शिकायत दर्ज करते है तो उसके साथ सबूत अवश्य संकलित करे ताकि आपकी शिकायत पर जल्दी कार्यवाही शुरू की जा सके.

कोर्ट में मुक़दमा दर्ज करें

अगर कोई व्यक्ति अतिक्रमण करता है तो आप उसके खिलाफ कोर्ट में मुकदमा भी दर्ज करवा सकते है अगर आप कोर्ट में मुकदमा दर्ज करवाते है तो इससे जल्दी ही आपकी शिकायत पर कार्यवाही शुरू कर दी जाती है इसके लिए आप सेक्शन कोर्ट या हाई कोर्ट में अतिक्रमण के खिलाफ अपनी शिकायत दर्ज कर सकते है जब आप मुक़दमा दर्ज करते है तो जल्दी ही उसके ऊपर कार्यवाही शुरू कर दी जाती है और आपकी शिकायत वास्तव में सही होगी और सामने वाले व्यक्ति ने किसी भी प्रकार का अतिक्रमण किया होगा तो जल्दी ही उस अतिक्रमण को हटा दिया जायेगा.

पुलिस स्टेशन में शिकायत दर्ज करें

अगर आप चाहे तो किसी भी अतिक्रमण की शिकायत अपने नजदीकी पुलिस स्टेशन में जाकर भी कर सकते है इसके लिए आपको आवश्यक सबूत लेकर नजदीकी पुलिस स्टेशन जाना है इसके बाद आपको वहां जाकर अतिक्रमण के खिलाफ अपनी FIR दर्ज करवानी है जैसे ही आप FIR दर्ज करवाते है तो इसके बाद आपकी शिकायत पर जल्दी ही कार्यवाही शुरू कर दी जाती है और बहुत ही कम समय में आपकी समस्या को हल कर दिया जाता है.

अक्सर ज्यदातर लोग अतिक्रमण की शिकायत करने के लिए इसी तरीके को अपनाते है क्युकी यह तरीका काफी ज्यादा आसान होता है इसके साथ ही इस तरह से शिकायत दर्ज करने से आपकी शिकायत पर जल्दी ही कार्यवाही शुरू कर दी जाती है और जल्दी ही उस अतिक्रमण को हटा दिया जाता है.

ऑनलाइन शिकायत दर्ज करें

अगर आप अतिक्रमण की ऑनलाइन शिकायत दर्ज करना चाहे तो ऑनलाइन भी शिकायत दर्ज करवा सकते है ऑनलाइन शिकायत करना काफी ज्यादा आसान होता है इसके लिए हम आपको जो तरीका बता रहे है आप उस तरीके को अपनाकर घर बैठे अतिक्रमण के खिलाफ अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते है इसके लिए आप यह तरीका फॉलो करें.

  • सबसे पहले आपको अपने राज्य की शिकायत पोर्टल की वेबसाइट पर विजिट करना है अगर आप राजस्थान से है तो राजस्थान संपर्क पर विजिट कर सकते है.
  • जैसे ही आप इसकी अधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करते है तो इसके बाद आपको शिकायत दर्ज करें का विकल्प दिखाई देगा आपको उसके ऊपर क्लिक कर देना है.
  • अब आपके सामने एक फॉर्म ओपन होगा उसमे आपसे कुछ आवश्यक जानकारी मांगी जाएगी उसमे आपको सभी मांगी गयी जानकारी सही सही दर्ज कर लेनी है.
  • इसके बाद आपको इसमें शिकायत लिखने का विकल्प दिखाई देगा आपको उसमे अपनी शिकायत विस्तृत रूप से लिखनी है.
  • इसके बाद आपको डॉक्यूमेंट अपलोड करने का विकल्प मिलेगा उसमे आप मांगे गये डॉक्यूमेंट को अपलोड कर दे.
  • जब आप सभी जानकारी सही सही भर लेते है तो एक बार दुबारा से इसे चेक जरुर कर ले इसके बाद आपको सबमिट के ऊपर क्लिक कर देना है.

इस प्रकार से आप बेहद ही आसानी से अपनी शिकायत ऑनलाइन दर्ज करवा सकते है यह तरीका बेहद ही आसान होने के साथ साथ बेहद ही सुरक्षित भी होता है इस तरीके से आप शिकायत करते है तो आपकी शिकायत पर बहुत ही जल्दी कार्यवाही शुरू कर दी जाती है

जब आप ऑनलाइन शिकायत दर्ज करवाते है तो इसके बाद आपको एक मैसेज प्राप्त होगा उसमे आपको शिकायत नंबर दिखाई देगा आपको वो नंबर सुरक्षित अपने पास नोट कर लेने है क्युकी इन नंबर का इस्तमाल करके आप कभी भी अपनी शिकायत का स्टेटस चेक कर सकते है और पता लगा सकते है की आपकी शिकायत पर कार्यवाही शुरू हो गयी है या नहीं.

हेल्पलाइन नंबर पर शिकायत दर्ज करें

अगर आप चाहे तो अतिक्रमण की शिकायत कॉल के द्वारा भी कर सकते है इसके लिए राज्य सरकार द्वारा अलग अलग तरह के हेल्पलाइन नंबर जारी किये गये है जिसके ऊपर कॉल करके आप अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते है अगर आप राजस्थान से है और आप अतिक्रमण की शिकायत दर्ज करना चाहते है तो इसके लिए आपको 181 नंबर पर कॉल करना है इसके बाद कस्टमर केयर अधिकारी आपसे बात करेगे उन्हें आप अपनी समस्या बता सकते है बादमे कस्टमर केयर अधिकारी आपसे कुछ आवश्यक जानकारी मांगेगे आप उन्हें मांगी गयी जानकारी सही सही बता दे इसके बाद आपकी शिकायत दर्ज कर ली जाती है एवं जैसे ही आप अपनी शिकायत दर्ज कर लेते है तो आपको इसका मैसेज भी प्राप्त होगा.

मैसेज में आपको एक शिकायत नंबर दिया जायेगा जिसकी मदद से आप कभी भी अपनी शिकायत को बेहद ही आसानी से ट्रैक कर सकते है और अपनी शिकायत की हाल में क्या स्थिति है इसके बारे में जान सकते है यह तरीका बेहद ही आसान होने के साथ साथ बेहद ही सुरक्षित भी होता है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको अतिक्रमण की शिकायत कैसे करें इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको हमारी बताई गयी जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरुर करें और इससे जुडा किसी भी प्रकार का सवाल पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट करके भी बता सकते है.

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें