नमस्कार मित्रो आज हम आपको Athlete Kaise Bane इसके बारे में बताने वाले है जो लोग धावक बनने का सपना देख रहे है उनके लिए यह जानकारी बेहद ही उपयोगी साबित होगी इसमें हम आपको वो सभी तरीके बतायेगे जिससे की आप एक अच्छे रनर बन सकते है एवं धावक से जुडी किसी भी प्रतियोगिता में बेहतरीन परिणाम प्राप्त कर सकते है.

Athlete Kaise Bane

जो लोग defence exam आदि की तयारी कर रहे है उनके लिए अच्छा रनर बनना बहुत ही जरुरी है क्युकी जोइनिंग से पहले आपको रनिंग क्लियर करनी होती है उसके बाद ही आप defence जॉब के सेलेक्ट हो सकते है ऐसे में आप एक अच्छे और तेज रनर किस तरह से बन सकते है इसकी पूरी जानकारी हम आपको Athlete Kaise Bane इस आर्टिकल में बताने वाले है.

Athlete Kaise Bane

जैसा की आप सभी जानते है की रनर बनना कोई आसान काम नही होता इसके लिए आपको कई महीनो का कठिन परिश्रम करना होता है एवं काफी वर्कआउट भी करना होता है तभी आप एक बेहतरीन रनर बन पायेगे एवं अगर आप रनर बनते है तो इससे आपका शरीर भी फिट रहता है व आप तेज रनर बन जाते है तो इसके बाद आप किसी भी तरह की defence जॉब में रनिंग टेस्ट को बहुत ही आसानी से क्लियर कर पायेगे.

आपको रनर बनने के लिए सबसे पहले अपने अन्दर आत्मविश्वास जगाना होगा की आप एक बेहतरीन रनर बन सकते है अगर आप निश्चय कर लेते है की आपको एक रनर बनना है तो उसके बाद आपको कोई भी बाधा रनर बनने से रोक नहीं पायेगे इसके साथ ही आपको कुछ टिप्स भी फॉलो करने होते है जिससे की आप बेहतरीन रनर बन सके.

नियमित प्रेक्टिस करें

आपको धावक बनने के लिए नियमित प्रेक्टिस करनी बेहद ही जरुरी है अगर आप लगातार नियमित रुप से प्रेक्टिस करेगे तो आपको रनर बनने में काफी आसानी होगी वही अगर आप एक दिन दौड़ते है और दुसरे दिन आलस कर लेते है तो इस तरह से आपके अच्छे रनर बनने का सपना कभी भी पूरा नही हो पायेगा.

सही समय का चुनाव करें

दौड़ाने के लिए आपको सही समय का चुनाव करना बेहद ही जरुरी है अगर आप बिना समय देखे कभी भी दौड़ाने लगेगे तो आप इसकी प्रेक्टिस सही से नहीं कर पायेगे और आपको दौड़ाने में भी काफी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है ऐसे में ज्यादातर लोग सुबह के वक्त दौड़ना अधिक पसंद करते है इस वक्त मौसम अच्छा और शांत होता है इस कारण से आपको दौड़ाने में काफी आसानी होगी.

निश्चित दुरी तय करें

आपको दौड़ना है तो इसके लिए दुरी का अनुमान लगाना भी आवश्यक है की आप कितना दौडेगे हालाकि शुरुआत में आपको कम दुरी तय करनी चाहिए और धीरे धीरे दुरी को बढाते जाना चाहिए इससे आपकी प्रेक्टिस काफी अच्छी हो जाएगी और आप काफी लम्बी दुरी तय करने में सक्षम हो पायेगे साथ ही अगर आप शुरुआत में अधिक दुरी तय करने की कोशिश करेगे तो इससे चक्कर आना, बोहोश होना जैसी समस्या भी हो सकती है एवं आपको दौड़ाने के दौरान किसी प्रकार की परेशानी हो रही हो तो आपको डॉक्टर से सलाह जरुर लेनी चाहिए.

अच्छे रनिंग शूज का इस्तमाल करें

एक रनर के लिए उसके शूज बेहद ही अहम् होते है आपके शूज जितने अच्छे होगे आपको दौड़ाने में उतनी ही आसानी होगी और आप उतने ही बेहतर तरीके से दौड़ पायेगे इसलिए आप हमेशा Lightweight जूतों का इस्तमाल करे और जहां तक हो सके आप नए शूज का इस्तमाल करे इससे दौड़ाने के दौरान फिसलन आदि का खतरा कम रहेगा जिससे आपको चोट भी नहीं लगेगी एवं आप अच्छे से इसकी प्रेक्टिस कर पायेगे.

शुरुआत में धीरे धीरे दौड़े

आपको दौड़ते वक्त ध्यान रखना है की आप शुरुआत में धीरे धीरे दौड़ाने का प्रयत्न करें व धीरे धीरे अपनी गति को बढाए इससे आपको लम्बी दुरी तय करने में आसानी होगी अगर आप धीरे धीरे दौड़ाने से शुरुआत करेगे तो इससे आपका शरीर दौड़ाने के लिए तैयार हो जाता है बादमे आप लम्बी दुरी आसानी से तय कर सकते है वही आप शुरुआत में ही तेज रप्तार से दौड़ाने की कोशिश करेगे तो कुछ ही कदम दौड़कर आप थक जायेगे और आगे दौड़ को जारी नही रख पायेगे.

खाना खाकर न दौड़े

अगर आप दौड़ते है तो ध्यान रखे की आप कभी भी खाना खाने के बाद तुरंत न दौड़े क्युकी इससे आप अधिक समय तक दौड़ नहीं पायेगे वही अगर आपको अच्छे से लम्बे समय तक दौड़ लगानी है तो आपको खाली पेट दौड़ाने की कोशिश करनी चाहिए आप चाहे तो थोड़ा पानी या जूस पी सकते है ताकि आपको उससे एनर्जी मिल सके और आपको दौड़ाने में थोड़ी आसानी हो.

नियमित चेकअप करवाए

एक एथलीट बनने के लिए आपका शारीरिक एवं मानसिक रूप से फिट होना बेहद ही जरुरी है व आपको समय समय पर डॉक्टर से अपना बॉडी चेकअप भी जरुर करवाना चाहिए क्युकी अगर आपकी हेल्थ अच्छी होगी तो ही आप किसी भी चीज के लिए अच्छे से प्रेक्टिस कर पायेगे इसके साथ ही दौड़ाने से पहले आपको अपना चेकअप जरुर करवाना चाहिए इसके बाद ही दौड़ शुरू करें नहीं तो बादमे आपको काफी परेशानी का सामना भी करना पड़ सकता है.

बिच बिच में तरफ पदार्थ ले

आपको दौड़ते वक्त बिच बिच में थोडा थोडा तरल पदार्थ जैसे की जूस, पानी, नारियल पानी, निम्बू पानी आदि भी जरुर लेना चाहिए वही ध्यान रखे की आप दौड़ पूरी करते है तो उसके तुरंत बाद भोजन कभी भी न करे बल्कि तरल पदार्थ का ही सेवन करने का प्रयत्न करें व कुछ समय पश्चात आप भोजन कर सकते है.

अपना एक लक्ष्य बना ले

आपको अच्छे से प्रेक्टिस करनी है तो आपको उसके लिए अपना एक लक्ष्य जरुर बना लेना चाहिए और उस लक्ष्य को पूरा करने के लिए आपको प्रेक्टिस करनी चाहिए इससे आप काफी अच्छे से रनर की तयारी कर पायेगे एवं आपको मनचाहा बेहतरीन कैरियर बनाने में भी आसानी होगी वही बिना लक्ष्य के व्यक्ति सिर्फ प्रयास ही कर सकता है बल्कि मनचाहे मुकाम को हासिल नही कर सकता.

कार्बोहाइड्रेट युक्त आहार ले

आपको तेज भागने के लिए अधिक ऊर्जा की जरुरत पड़ती है एवं वह ऊर्जा आपको कार्बोहाइड्रेट से मिलती है इसलिए आप कार्बोहाइड्रेट युक्त आहार लेंगे तो इससे आप अधिक तेज भाग पायेगे इसके साथ ही आप अधिक दुरी तक भाग सकते है एवं कार्बोहाइड्रेट के लिए आप चिकन, मचली, दाल, चावल, रोटी, अंडे, सलाद, हरी सब्जिया, फल आदि का सेवन कर सकते है जिससे की आपको अधिक एनर्जी मिल सके.

ग्रुप में दौड़े

अगर आप अकेले प्रेक्टिस करते है तो इससे अच्छा है आप ग्रुप में या किसी दोस्त के साथ प्रेक्टिस करे इससे आपको दौड़ाने में काफी आसानी होगी एवं कुछ लोगो को अकेले दौड़ना पसंद होता है तो वो अकेले भी दौड़ सकते है पर अगर आपको ग्रुप में दौड़ाने में कोई परेशानी नही है तो आप ग्रुप में दौड़ने का ही प्रयत्न करें इससे आपको काफी अच्छे रिजल्ट देखने को मिल सकते है.

अपने वजन को कम करें

अगर आपका वजन बहुत ज्यादा है तो आपको दौड़ाने में काफी परेशानी होगी और आप कभी भी तेज गति से नही दौड़ पायेगे इसके लिए आपको अपनी बॉडी को फिट बनाने के साथ ही अपने वजन को भी कम करना होगा ताकि आपको भागने में आसानी हो सके एवं जब आप अपना वजन कम कर लेंगे तब आप अधिक तेजी से दौड़ पायेगे इसके साथ ही आप लम्बे समय तक रनिंग भी कर पायेगे इसके लिए अपने वजन को मेंटेन रखना जरुरी है.

अच्छी लोकेशन को चुने

किसी भी व्यक्ति को दौड़ाने के लिए एक अच्छी लोकेशन की जरुरत होती है अगर आपको अच्छे से प्रेक्टिस करनी है तो आपको एक अच्छी लोकेशन को चुनना बहुत ही जरुरी है यह आपके रनिंग में बहुत ही महत्वपूर्ण साबित होती है जहां तक हो सके आप शांत एवं  सुविधाजनक स्थान को ही चुने इसके लिए आप पार्क, किसी स्टेडियम आदि का चुनाव कर सकते है जहां आप इसकी बेहतरीन तयारी कर सकते है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको Athlete Kaise Bane इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको हमारी बताई जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरुर करें और इससे जुडा किसी भी तरह का सवाल आदि पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट करके भी बता सकते है.

पिछला लेखGoogle का मालिक कौन है व यह किस देश की कंपनी है
अगला लेखPGT Full Form in Hindi : PGT क्या होता है पूरी जानकारी

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें