आज हम आपको Assistant Professor Kaise Bane इसके बारे में बताने वाले है जो भी लोग कॉलेज में प्रोफ़ेसर बनना चाहते है उनके लिए यह जानकारी बेहद उपयोगी होगी इसमें हम आपको कॉलेज प्रोफ़ेसर कैसे बनना है उसके लिए योग्यता क्या क्या होनी चाहिए व कौनसा कोर्स करना चाहिए इन सब के बारे में बतायेगे जिससे की आप आसानी से प्रोफ़ेसर बन सके.

Assistant Professor Kaise Bane

कई लोगो का सपना कॉलेज का प्रोफ़ेसर बनने का होता है क्युकी इस पोस्ट पर आपको पॉवर के साथ बहुत ही अच्छा वेतन भी दिया जाता है और यह एक सम्मानजनक पोस्ट होती है जिसके कारण अक्सर लोग इस पद पर नौकरी पाने के लिए इच्छुक रहते है अगर आपको बीच इस पद पर नौकरी प्राप्त करनी है तो आप इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़े.

Assistant Professor Kaise Bane

अगर आपको कॉलेज में प्रोफ़ेसर बनना है तो इसके लिए आपको एक बात पता होनी चाहिए की यह पद प्रोमोशनल पद होता है जिसका अर्थ है की आप प्रोमोशन के द्वारा ही प्रोफ़ेसर बन सकते है व अगर आप सोचते है की आप सीधे प्रोफ़ेसर के पद पर पोस्टिंग प्राप्त कर सकते है तो यह आपकी ग़लतफ़हमी है आपको प्रोफ़ेसर बनने के लिए पहले Lecturer के पद पर काम कारन होता है व इसमें आपके कार्य और आपके अनुभव आदि के आधार पर आपको प्रोमोशन दिया जाता है जिससे की आप एक प्रोफ़ेसर बनते है.

बाहरवीं कक्षा उत्तीर्ण करें

असिस्टेंट प्रोफ़ेसर बनने के लिए सबसे पहले आपको बाहरवीं उत्तीर्ण करनी होती है व बाहरवीं में आपको अच्छे अंक प्राप्त होने होंगे क्युकी आप बाहरवीं में अच्छे अंक  प्राप्त करेंगे तो आपको किसी भी कॉलेज में आसान से एडमिशन मिल जायेगा और आप आगे की पढ़ाई आसानी से कर पाएंगे.

ग्रेडुएशन उत्तीर्ण करें

जब आप बाहरवीं कक्षा को उत्तीर्ण कर लेते है तो इसके बाद आपको ग्रेडुएशन करना होता है व आप जिस सब्जेक्ट में सबसे ज्यादा रूचि रखते है ग्रेडुएशन में उसी सब्जेक्ट का चुनाव करें इससे आप ग्रेडुएशन में अच्छे अंक प्राप्त कर पाएंगे और आप आपकी अपने पसंद के सब्जेक्ट में अच्छी पकड़ हो जाएगी जिससे की आपको उस विषय में अन्य बच्चो को पढ़ाने में भी आसानी होगी.

ग्रेडुएशन के बाद मास्टर डिग्री करें

आपको एक प्रोफ़ेसर बनना है तो इसके लिए आपको ग्रेडुएशन के बाद मास्टर डिग्री करनी जरुरी है व इसके लिए आप पीएचडी कर सकते है व पीएचडी में आपको कम से कम 55% अंक प्राप्त करने होंगे इसे करने के बाद आपको आसानी से एक लेक्चरार के लिए नौकरी मिल जाती है व कुछ सालो तक लेक्चरार के पद पर काम करने के बाद आपको प्रोफ़ेसर की पोस्ट पर नौकरी मिल सकती है.

असिस्टेंट प्रोफ़ेसर के लिए भर्ती

सरकारी कॉलेज में असिस्टेंट प्रोफेसर पद पर चयन करने के लिए भर्ती का आयोजन करवाया जाता है व इसके लिए UGC के द्वारा NET की परीक्षा आयोजित करवाई जाती है व यह परीक्षा प्रतिवर्ष जून और दिसंबर महीने में आयोजित करवाई जाती है इस परीक्षा को देकर आप सरकारी  कॉलेज में प्रोफ़ेसर पद पर भी आसानी से नौकरी प्राप्त कर सकते है.

Lecturer से प्रोफ़ेसर कितने समय में बनेगे

कोई भी व्यक्ति Lecturer  के पद पर काम करता है और वो प्रोफ़ेसर बनना चाहता है तो उसे इसके लिए कितना समय लगेगा इसके बारे में बताया नहीं जा सकता पर सामान्यत इस पोस्ट के प्रोमोशन के लिए आपको 10 से 15 वर्ष का समय लग सकता है व यह आपके पढ़ाने के तरीके आपके अनुभव और आपके कार्य के ऊपर निर्भर करता है की आपको कितने समय में Lecturer से प्रोफ़ेसर के पद पर प्रमोशन दिया जाए.

असिसटेंट प्रोफ़ेसर बनने के लिए उम्र सीमा

अगर आपको असिस्टेंट प्रोफ़ेसर बनना है तो इसके लिए प्राइवेट कॉलेज में किसी भी प्रकार की उम्र सीमा नहीं रखी जाती पर सरकार कॉलेज में प्रोफ़ेसर बनने के लिए उम्र 21 वर्ष से 28 वर्ष तक होनी चाहिए और आरक्षित वर्गों को इसमें नियमानुसार छूट भी प्रदान की जाती है.

असिस्टेंट प्रोफ़ेसर का वेतन

असिस्टेंट प्रोफ़ेसर को अलग अलग कॉलेज में अलग अलग वेतन दिया जाता है व इस पोस्ट में कॉलेज के नियमानुसार वेतन ज्यादा या कम भी हो सकता है इस पोस्ट पर आपको 50 हजार रूपए से लेकर 2 लाख रूपए तक का वेतन दिया जा सकता है यह आपके अनुसार और आप जिस कॉलेज या यूनिवर्सिटी में काम करते है उसके ऊपर निर्भर करता है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको Assistant Professor Kaise Bane इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है की आपको असिस्टेंट प्रोफ़ेसर बनने के बारे में बताई गयी जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करें और इससे जुड़ा किसी भी तरह का सवाल आदि पूछना चाहे तो आप कमेंट के द्वारा भी बता सकते है.

पिछला लेखApni Rashi Kaise Jane : अपनी राशि कैसे पता करें अपने नाम से
अगला लेखCID Officer Kaise Bane : सीआईडी कैसे बने पूरी जानकारी

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें