नमस्कार मित्रो आज हम आपको ASR Full Form के बारे में बता रहे है अगर आपको ASR के बारे में जानकारी नहीं है तो यह जानकारी आपके लिए बहुत ही उपयोगी होने वाली है इसमें हम आपको ASR क्या है इसका पूरा नाम क्या है और इसका इस्तमाल कब और किसलिए किया गया है इसके बारे में बताने वाले है इसके बारे में जानने के लिए आप हमारा यह पूरा आर्टिकल पढ़े.

ASR Full Form in Hindi

ASR के बारे में हम अक्सर बहुत सी जगह पर सुनते है देखते है पर इससे जुडी पूरी जानकारी बहुत ही कम लोगो को होती है पर इस प्रकार के शब्दों के बारे में आपको जानकारी होनी बहुत जरुरी है क्युकी इस प्रकार की जानकारी हमारे भविष्य में कई प्रकार से उपयोगी हो सकती है व हम ASR क्या है व ASR Full Form in Hindi से जुडी जानकारी आपको दे रहे है.

ASR Full Form in Hindi

ASR क्या होता है व इसका इस्तमाल किस तरह से किया जाता है इसके बारे में बताने से पहले हम आपको इसके पुरे नाम के बारे में बता रहे है.

ASR Full Form – Automated Speech Recognition

हिंदी में ASR को स्वचालित भाषण मान्यता कहा जाता है और यह एक ऐसी तकनीक होती है जिसके माध्यम से बोले जाने वाले शब्दों को text के रूप में बदल सकते है.

ASR क्या होता है

ASR के माध्यम से हम जो बोलते है उसको हम written text के रूप में बदल सकते है व यह तकनीक कम्प्यूटर से जुड़े माइक्रोफोन में बोले जाने वाले शब्दों को पहचानने के साथ ही संसाधित करने की भी अनुमति प्रदान करता है व यह तकनीक किसी भी शब्द को जो की बोला जाता है उसको text के रूप में परिवर्तित कर देता है.

उदहारण के लिए आप देख सकते है की गूगल पर या यूट्यूब पर हमे वौइस् सर्च कर विकल्प मिलता है उसके ऊपर क्लिक कर के आप जो भी बोलते है वो आटोमेटिक ही text पर परिवर्तित हो जाता है व आप जो भी बोलते है उसके अनुरूप आपको रिजल्ट दिखाया जाता है यह ARS तकनीक के द्वारा ही होता है.

ASR कैसे काम करता है

जैसे की अपने अक्सर  देखा होगा की हम कोई भी टेक्स्ट लिखने के लिए हम अपने कंप्यूटर आदि के कीबोर्ड का इस्तमाल करते है और उसमे हम जो भी लिखते है वो टेक्स्ट के रूप में हमे दिखाया जाता है जबकि ASR कुछ इस प्रकार से होता है की इसमें आपको कीबोर्ड की आवश्यकता नहीं होती व इसमें आप बिना कुछ भी type किये सिर्फ बोलकर कोई भी शब्द को टेक्स्ट के रूप में बदल सकते है.

समय के साथ ही यह काफी लोकप्रिय होता जा रहा है व हाल में कई बड़ी बड़ी संस्थानों और ग्राहक सेवा केन्द्रो में भी इसका इस्तमाल किया जाता है इसके साथ ही कई सरकारी संस्थानों में भी इसका इस्तमाल काफी तेजी से बढ़ता जा रहा है.

ASR कितने प्रकार का होता है

ASR दो अलग अलग प्रकार का होता है व दोनों के कार्य अलग अलग होते है जो की निम्न प्रकार से होता है.

प्रत्यक्ष संवाद वार्तालाप –  यह ASR का मूल संस्करण होता है व इसमें Machine interface का इस्तमाल होता है जो की लोगो के साथ में जुड़ता है व इसमें किसी भी व्यक्ति को कम्प्यूटर में मौखिक रूप से बात करने की जरुरत होती है.

प्राकृतिक भाषा वार्तालाप – यह ASR में Enhanced edition होने के साथ ही उन्नत है व इसके अंतर्गत यूजर के भाषण आदि को लिखित रूप से समझाता है और जो की डाटा होता है या इसके द्वारा समझी गयी सामग्री के आधार पर यूजर को यह जवाब देता है एवं यह लोगो के प्रतिदिन भाषा का उपयोग करके कम्प्यूटर से बातचीत करने को सक्षम बताने में  मददगार है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको ASR Full Form क्या होता है व ASR किसे कहते है इससे जुडी पूरी जानकारी बताने का प्रयत्न किया है हमे उम्मीद है की आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी जरूर पसंद आयी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसको अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करें और इससे जुड़ा किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहते है तो आप हमे कमेंट कर के भी बता सकते हैं.

पिछला लेखUP Rashan Card List : उत्तरप्रदेश राशन कार्ड की लिस्ट कैसे देखे
अगला लेखCBI Full Form in Hindi : CBI क्या होता हैं हिंदी में जानकारी
मै रघुवीर चारण PMO Yojana का संस्थापक हूँ हमें लेख लिखना व किताब पढ़ना बेहद पसंद है है हम शिक्षा, कंप्यूटर, मोबाइल, सरकारी नौकरी, नई योजनाओं व इस प्रकार की अन्य कई जानकारी इस Website पर लिखते है

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें