नमस्कार मित्रो इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको ASLV से जुडी जानकारी देने वाले है व इसके साथ ही हम आपको बताने वाले है की ASLV क्या होता एवं ASLV किसे कहते है और ASLV Full Form क्या होता है इससे जुडी पूरी जानकारी बताने वाले है.

ASLV Full Form

अक्सर हम सब लोग ऐसे कई शब्दों को पढ़ते व इस्तमाल करते है जिसके बारे में हमे ज्यादा जानकारी नहीं होती ASLV भी इसी प्रकार का शब्द होता है जिसके बारे में हम सब लोग अक्सर सुनते रहते है पर ASLV Full Form  क्या होता है एवं ASLV किसे कहते है इसके बारे में हमे पता नहीं होता.

ASLV Full Form in Hindi

ASLV क्या होता है व इसके बारे में  कोई भी अन्य जानकारी बताने से पहले हम आपको इसके पुरे नाम के बारे में बता रहे है.

ASLV Full Form – Augmented Satellite Launch Vehicle

हिंदी में ASLV को संवर्धित उपग्रह प्रक्षेपण यान भी कहा जाता है एवं यह एक लांच वाहन होता है जिसको इसरो के द्वारा संचालित किया जाता है एवं डिजाइन किया गया है.

ASLV क्या है

यह एक लांच वाहन होता है एवं इसको इसरो के द्वारा डिज़ाइन और संचालित किया जाता है एवं इसको 150 किलोग्राम की पेलोड की क्षमता को बढ़ाने के लिए विक्सित किया गया था ताकि इसके माध्यम से 150 किलो तक के वजन वाले उपग्रहों को भी लो अर्थ ऑर्बिट्स  में आसानी से रखा जा सके.

ASLV पांच चरण वाहन होता है एवं इसके सभी चरणों में ठोस प्रणोदन का उपयोग होता है व 40 टन के वजन वाले लिफ्ट ऑफ़ के साथ इसकी लम्बाई 24 मीटर तक की होती है एवं भारत में इस परियोजना को 1980 के दशक के दौरान शुरू किया गया था इसका डिज़ाइन उपग्रह पक्षेपण यान पर ऊपर आधारित था.

ASLV कार्यकर्म के अंतर्गत चार उड़ाने संचालित की गयी थी उसमें से दो उड़ाने जो की 24 मार्च, 1987 एवं 13 जुलाई, 1988 को भरी गयी थी वो दोनों ही उड़ाने असफल रही व इसके बाद 20 मई, 1992 को तीसरी विकासात्मक उड़ान आयोजित करवाई गयी थी उसका नाम ASLV-डी 3 रखा गया उसने 255 x 430 किमी की कक्षा में सफलतापूर्वक एसआरएसएस-सी तकरीबन 106 किलोग्राम का वजन रखा था एवं इसके बाद ASLV-D4 को 4 मई, 1994 में लांच किया गया व यह भी SRSS-C2 जिसका वजन 106 किलोग्राम था उसे रखने में सफल रही.

ASLV जो सैटेलाइट लॉन्च व्हीकल के लिए परियोजना इसरो अथवा भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन द्वारा शुरू की गयी थीं एवं 1970 के दशक के शुरआत में एपीजे अब्दुल कलाम की अध्यक्षता में की गयी जिससे की उपग्रहों को लांच करने में आवश्यक तकनिकी विकसित करने में सफलता प्राप्त हो सके.

ASLV  की उड़ाने

इसमें एक बार में सफलता प्राप्त ने होने के कारण इसकी चार उड़ाने भरी गयी इसमें से कुछ असफल भी रही थी इसके बारे में हम आपको बता रहे है एवं यह उड़ाने ASLV कार्यक्रम के तहत श्रीहरिकोटा हाई एल्टीट्यूड रेंज के SLV launch pad से आयजित करवाई गयी थी.

  • ASLV  की सबसे पहली विकासात्मक उड़ान 24 मार्च 1987 को आयोजित की गई थी एवं यह असफल हो गयी थी.
  • उसके बाद ASLV की दूसरी विकासात्मक उड़ान 13 जुलाई, 1988 को आयोजित की गई थी पर यह भी एक असफल प्रयास रहा.
  • उसके बाद तीसरी विकासात्मक उड़ान 20 मई, 1992 को आयोजित की गई थी एवं यह एक आंशिक विफलता थी.
  • उसके बाद सबसे महत्वपूर्ण  विकासात्मक उड़ान 4 मई 1994 को आयोजित की गई थी यह सफल रही.

चौथी विकासात्मक उड़ान के बाद 1994 को ASLV  को अनिश्चित काल के लिए समाप्त अथवा भंग कर दिया गया था जिसके कारण 1994 की उड़ान इसकी अंतिम उड़ान साबित हुई व इसके बाद इसकी कोई भी विकासात्मक उड़ान नहीं हुई.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको ASLV Full Form in Hindi एवं ASLV क्या होता है एवं इसकी विकासात्मक उड़ानों के बारे में जानकारी देने का प्रयत्न किया है हमे उम्मीद है की आपको हमारी बताई गयी जानकारी जरूर पसंद आयी होगी अगर आपको हमारी बतायी गयी जानकारी अच्छी लगे तो इसको अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करें व इससे सम्बंधित आप किसी भी प्रकार का सवाल आदि पूछना चाहते है तो आप हमे कमेंट कर के बता सकते है.

पिछला लेखGora Hone Ka Tarika : चेहरा गोरा करने के बेहद ही आसान तरीके
अगला लेखNet Banking क्या हैं और Internet Banking कैसे करते है

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें