होम Business से सम्बंधित Asian Paints किस देश की कंपनी है व Asian Paints का मालिक...

Asian Paints किस देश की कंपनी है व Asian Paints का मालिक कौन है

0

आज हम आपको Asian Paints किस देश की कंपनी है व Asian Paints का मालिक कौन है इससे संबधित जानकारी देने वाले है आज के समय में Asian Paints भारत की बहुत ही बड़ी कंपनी मानी जाती है व इस कंपनी के प्रोडक्ट आपको बहुत ही आसानी से लगभग हर शहर में देखने को मिल जाते है पर कई लोगो को इस कंपनी के बारे बारे में ज्यादा जानकारी नहीं होती.

Asian Paints kis desh ki company hai

अगर आप भारत से है तो आपको भारत की बड़ी कंपनियों के बारे में जानकारी रखना बहुत ही जरुरी है क्युकी भविष्य में यह आपके लिए कई अलग अलग प्रकार से उपयोगी हो सकती है इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको Asian Paints किस देश की कंपनी है व इसके मालिक कौन है व इस कंपनी की  सम्पति कितनी है व यह कंपनी कब शुरू की गयी थी इन सब के बारे मे आज हम आपको बताने वाले है.

Asian Paints किस देश की कंपनी है

यह भारत की एक बहुराष्ट्रीय कंपनी है व इस कंपनी का मुख्यालय मुंबई, महाराष्ट्र में स्थित है यह कंपनी फरवरी 1962 में शुरू की गयी थी इस कंपनी का मुख्य कार्य रंग, घर की सजावट, फिटिंग आदि से सम्बंधित प्रोडक्ट बनाना व बेचना है पर खासकर यह कंपनी अपने रंग paints के कारण जानी जाती है.

यह कंपनी कई प्रकार के अलग अलग प्रोडक्ट बनाने का कार्य करती है व इस कंपनी के प्रोडक्ट न केवल भारत में बल्कि पुरे भारत में बेचे जाते है हाल में इस कंपनी के 12 संस्थागत मालिक व शेयरधारक है जो की सिक्योरिटीज एक्सचेंज कमीशन के द्वारा इसमें निवेश करते है व हाल में asian paints पेंट्स भारत का सबसे बड़ा और एशिया का तीसरा सबसे बड़ा पेंट कॉर्पोरेशन है.

Asian Paints का मालिक कौन है

इस कंपनी के मालिक के बारे में कई लोगो को जानकारी नहीं है इस कंपनी को चंपकलाल चोकसी, चिमनलाल चोकसी, सूर्यकांत दानी, अरविंद वकिल ने मिलकर शुरू किया था व एक गैरेज  में इन चारो मित्रो ने मिलकर इस कंपनी की शुरआत की थी व ख़ास बात यह है की इस  कंपनी की स्थापना करने वाले चारो लोग  जैन है.

इस कंपनी की स्थापना 1 फरवरी 1942 को लगभग 79 साल पहले की गयी थी व 1952 में इस कंपनी ने 23 करोड़ रूपए का वार्षिक कारोबार किया था व 2% पीबीटी मार्जिन व 1967 तक यह कंपनी भारत की सबसे अग्रणी पेन्ट कंपनी बन गयी थी हाल में इस  कंपनी के अध्यक्ष अश्विन दानी व उपाध्यक्ष मनीष चोकसी  सीईओ अमित सिंकल और गैर कार्यकारी निदेशक अभय वकिल है.

2020 के आंकड़ों के अनुसार 7,600+ कर्मचारी कार्य करते है व इस कंपनी का कुल राजस्व 20,515 करोड़ रूपए है व 2020 में इस कंपनी का शुद्ध लाभ 2,728  करोड़ रूपए था व इस कंपनी की कुल संपत्ति 16,154 करोड़ रूपए है.

जब इस कंपनी की स्थापना हुई तो उस वक्त इस कंपनी के अधिकांश शेयर इन चार परिवारों ने अपने पास रख लिए थे परन्तु 1990 के दशक में  कंपनी का भारत के बाहर विस्तार हुआ तब वैश्विक अधिकारों पर विवाद शुरू हो गया था इसके परिणामस्वरूप व 13.7% शेयर बेचकर चौकसी सन् 1997 को इस कंपनी से अलग हो गए थे.

इसके बाद जुलाई 1997 में इस कंपनी के साझेदार चंपकलाल की मृत्यु हो जाने के कारण उनका पदभार उनके बेटे अतुल ने संभाल लिया व इंपीरियल केमिकल इंडस्ट्रीज नामक ब्रिटिश कंपनी के साथ असफल सहयोग वार्ता के बाद तीन परिवार और यूनिट ट्रस्ट ऑफ इंडिया द्वारा पारस्परिक रूप से चोकसी  के शेयर को खरीद लिया था व इस कारण से 2008 तक चोकसी, दानी और वैकिल परिवार तीनो के पास इस कंपनी के 47.81% शेयर हो गए थे.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको Asian Paints किस देश की कंपनी है व Asian Paints का मालिक कौन है इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है की आपको हमारे द्वारा बताई गयी जानकारी जरूर पसंद आयी होगी अगर आपको हमारे द्वारा बताई गयी जानकारी अच्छी लगे तो इसको अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करें व इससे सम्बंधित आप किसी भी प्रकार का सवाल पूछना चाहते है तो आप हमे कमेंट कर के बता सकते है.

कोई टिप्पणी नहीं है

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें