नमस्कार मित्रो आज हम आपको ASI Full Form In Hindi के बारे में बता रहे है अक्सर कई बार आपने ASI के बारे में पढ़ा और सूना होगा पर ज्यादातर लोगो को इसके बारे में जानकारी नही होती की आखिर इसका पूरा नाम क्या होता है तो इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको इसके पुरे नाम के बारे में विस्तृत जानकारी बताने वाले है.

ASI Full Form In Hindi

ASI के बारे में सभी लोगो को जानकारी होनी बहुत ही जरुरी है की आखिर ASI क्या होता है इसके कार्य क्या होते है और आप ASI कैसे बन सकते है अगर आपको इन सब के बारे में जानकारी होगी तो यह आपके भविष्य में बहुत ही उपयोगी जानकारी साबित हो सकती है इसकी जानकारी के लिए आप ASI Full Form In Hindi आर्टिकल को ध्यान से पढ़े.

ASI Full Form In Hindi

ASI क्या होता है इसका पूरा नाम क्या है इन सब के बारे में बताने से पहले हम आपको इसके पुरे नाम के बारे में बता रहे है की आखिर इसका पूरा नाम क्या होता है.

ASI Full Form – Assistant Sub-Inspector

हिंदी में ASI को सहायक उप निरीक्षक कहा जाता है यह पुलिस विभाग का एक अधिकारी लेवल का पद होता है व ASI का पद सब इंस्पेक्टर से छोटा और हेड कांस्टेबल से बड़ा होता है यह अधिकारी आपको सामान्यत हर थाने में आसानी से देखने को मिल जाते है.

ASI कैसे बने

अगर आपको ASI  बनना है तो सबसे पहले आपको इसके लिए आवेदन करना होता है व इसके आवेदन सभी राज्य में राज्य सरकार के द्वारा निकाले जाते है जिसकी जानकारी आप ऑनलाइन या रोजगार समाचार से प्राप्त कर सकते है व जब भी इसकी विज्ञप्ति जारी होती है तो उसमे आपको ऑनलाइन माध्यम से आवेदन करना होता है इसके बाद ही आप एक ASI बन सकते है.

ASI के लिए उम्र सीमा

ASI पद के लिए सभी राज्य में वहां के नियमानुसार अलग अलग उम्र सीमा रखी जाती है इसमें आवेदन करने के लिए  आपकी उम्र न्यूनतम 21 वर्ष और अधिकतम  28 वर्ष तक होनी चाहिए तभी आप इसमें आवेदन कर सकते है व आरक्षित वर्गों को इसमें नियमानुसार उम्र में छुट भी प्रदान की जाती है इसकी विस्तृत जानकारी के लिए आप इसका अधिकारिक नोटिफिकेशन देख सकते है.

ASI के लिए शारीरिक योग्यता

अगर आप इस पद पर आवेदन करना चाहते है तो इसके लिए पुरुष उम्मीदवारों की लम्बाई 156 सेमी से लेकर 163 सेमी तक होनी चाहिए वही महिलाओं के लिए 145 सेमी से लेकर 150 सेमी तक लम्बाई होनी चाहिए व सभी वर्गों के लिए शारीरिक योग्यता अलग अलग हो सकती है.

ASI की चयन प्रक्रिया

जब आप इस पद के लिए आवेदन करते है तो इसके बाद आपको इसकी चयन प्रक्रिया से गुजरना होता है इसके बाद ही आप इस पद पर नौकरी प्राप्त कर सकते है इसके लिए 3 अलग अलग चरणों में चयन प्रक्रिया रखी जाती है जो निम्न प्रकार से है.

  • लिखित परीक्षा
  • शारीरिक परिक्षण
  • मेडिकल परिक्षण

लिखित परीक्षा – जब आप इसमें आवेदन करते है तो सबसे पहले आपको लिखित परीक्षा के लिए बुलाया जाता है इसमें परीक्षा से पहले एडमिट कार्ड जारी किया जाता है जो आप ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते है उसमे आपको परीक्षा केंद्र, परीक्षा समय, रोल नंबर आदि की जानकारी दी जाती है उसके हिसाब से आपको इसकी लिखित परीक्षा देनी होती है.

शारीरिक परिक्षण – जब आप लिखित परीक्षा में सफल हो जाते है तो इसके बाद आपको शारीरिक परिक्षण के लिए बुलाया जाता है इसमें आपको दौड़, ऊँची कूद, लम्बी कूद आदि अलग अलग तरहः के टेस्ट लिए जाते है जिन्हें आपको क्लियर करने होते है.

मेडिकल टेस्ट – जो उम्मीदवार ऊपर बताये दोनों टेस्ट में उतीर्ण हो जाती है उन्हें अंत में मेडिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाता है इसमें स्वास्थ्य की जांच की जाती है जो शारीरिक रूप से स्वास्थ्य है वो इसमें सफल हो जाते है.

अंत में डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन करवाया जाता है व बादमे एक मेरिट बनायी जाती है जो की बहुत ही अहम् होती है क्युकी किसी भी उम्मीदवार का चयन इसी मेरिट के आधार पर किया जाता है जिन कैंडिडेट का इस मेरिट में नाम होता है उसका चयन ASI पद के लिए किया जाता है.

ASI का वेतन

हर व्यक्ति जो ASI बनने का सपना देख रहा है उसकी यह जानने की जिज्ञासा जरुर होती है की आखिर इस पोस्ट के लिए वेतन कितना दिया जा सकता है तो हम आपको बता दे की इस पोस्ट पर 15,100/- रूपए से लेकर  34,900/- रूपए तक का वेतन दिया जाता है और साथ ही भत्ते आदि भी दिए जाते है सभी राज्य में वहां के नियमानुसार इनका वेतन अलग अलग हो सकता है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको ASI Full Form In Hindi के बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको हमारी बताई जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरुर करें और इससे जुडा किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट करके भी बता सकते है.

पिछला लेखidea किस देश की कंपनी है व आइडिया के मालिक कौन है
अगला लेखPCS Full Form in Hindi : PCS Officer क्या होता है एवं कैसे बने

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें