नमस्कार मित्रो आज हम आपको ASEAN से जुडी जानकारी देने वाले है की ASEAN  क्या होता है व ASEAN Full Form in Hindi एवं इससे जुडी अन्य कई जरुरी जानकारी के बारे में इस  आर्टिकल में हम आपको बताने वाले है ताकि आपको ASEAN से जुडी पूरी जानकारी इसी आर्टिकल में प्राप्त हो व इसकी जानकारी के लिए आप हमारा यह पूरा आर्टिकल पढ़े ताकि आपको पूरी जानकारी समझ में आ सके.

 ASEAN Full Form in Hindi

अक्सर हम सब लोग ASEAN  के बारे में कई बार समाचार आदि में सुनते रहते है पर कई लोगो को इसके बारे में कोई  विशेष जानकारी नहीं होती पर आपको इसके बारे में जानकारी होनी बहुत ही जरुरी है क्युकी इस प्रकार की जानकारी आपके लिए भविष्य में काफी उपयोगी हो सकती है व हम सभी को ASEAN Full Form के बारे में पता होना बहुत ही जरुरी है आज हम आपको इसी से जुडी जानकारी बताने वाले है.

ASEAN Full Form in Hindi

ASEAN क्या होता है व इससे जुडी अन्य जानकारी आपको बताने से पहले हम आपको इसके पुरे नाम एक बारे में आपको बता रहे है ताकि आपको इसके पुरे नाम के बारे में जानकारी प्राप्त हो सके.

ASEAN Full Form – Association of Southeast Asian Nations

हिंदी में इसे दक्षिण पूर्व एशियाई राष्ट्र संघ भी कहा जाता है व ये दक्षिण पूर्व एशियाई क्षेत्रों का एक संगठन है व इस संगठन का मुख्य उद्देश्य आर्थिक विकास, सामाजिक प्रगति, क्षेत्रीय शांति और सांस्कृतिक विकास आदि है इसमें कुल 10 सदस्य देश शामिल है.

ASEAN क्या है

यह दक्षिण पूर्व एशिया क्षेत्रों का एक संगठन है जो की अपने क्षेत्र के अंतर्गत विकास, शान्ति और प्रगति के लिए कार्य करते है व इस संगठन का मुख्यालय इंडोनेशिया की राजधानी जकार्ता में मौजूद है व इस संगठन की स्थापना थाईलैंड की राजधानी बैंकॉक में 8 अगस्त 1967 में की गयी थी.

जब इस संगठन की स्थापना हुई थी उस वक्त इस संगठन में 5 सदस्य देश थे पर इसके बाद इस  संगठन में एक एक करके सदस्य देश बढते गए है व इस कारण से हाल में इस संगठन में 10 सदस्य देश है व सदस्य देशो में से थाईलैंड, इंडोनेशिया, मलेशिया, फिलीपींस और सिंगापूर इसके सदस्य संस्थापक देश थे व इसके बाद अन्य देश भी इस संगठन से जुड़े जिसके कारन हाल में इसके दस सदस्य देश है.

ASEAN के सदस्य राष्ट्र

अक्सर बहुत से लोगो को इसके बारे में जानकारी नहीं होती की आखिर ASEAN के संगठन में कौन कौनसे राष्ट्रीय देश है या इस संगठन के सदस्य कौन कौनसे देश है तो हम आपको इसके सभी सदस्य देशो के बारे में बता रहे है व इसके साथ ही हम आपको इसकी जानकारी भी बता रहे है की कौनसा देश कब इस संगठन का सदस्य बना था.

  • ब्रुनेई ( स्थापना – 8 जनवरी 1984 )
  • कम्बोडिया ( स्थापना – 30 अप्रैल 1999 )
  • इण्डोनेशिया ( स्थापना – 8 अगस्त 1967 )
  • लाओस ( स्थापना – 23 जुलाई 1997 )
  • मलेशिया ( स्थापना – 8 अगस्त 1967 )
  • म्यान्मार ( स्थापना – 23 जुलाई 1997 )
  • फ़िलीपीन्स ( स्थापना – 8 अगस्त 1967 )
  • सिंगापुर ( स्थापना – 8 अगस्त 1967 )
  • थाईलैण्ड ( स्थापना – 8 अगस्त 1967 )
  • वियतनाम ( स्थापना – 28 जुलाई 1995 )

यह सभी इसके सदस्य राष्ट्र है व इसके साथ ही हमने आपको इसकी तारीख के बारे में भी जानकारी दी है की कौनसा देश किस तारिक को इसका सदस्य बना था ताकि आपको इसके देशो के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त हो सके.

ASEAN का उद्देश्य

अगर आपको ASEAN  के बारे में जानना है तो आपको इसके साथ ही इसके उद्देश्य के बारे में और इसके कार्य के बारे में जानकारी होनी भी जरुरी है की यह अपने क्षेत्र में किस प्रकार से कार्य करते है व इसकी स्थापना किस उदेश्य से की गयी थी व इसके सभी उद्देश्य और कार्यो के बारे में बताना तो मुश्किल है पर हम आपको इसके कुछ मुख्य कार्य अदि के बारे में बता रहे है जो की निम्न प्रकार से है.

  • ASEAN  क्षेत्रीय शान्ति एवं स्थिरता को प्रोत्साहित करने का कार्य करता है.
  • यह क्षेत्र में सामाजिक, आर्थिक व सांस्कृतिक विकास को प्रोत्साहित करने का कार्य करते है.
  • सहायता व सहयोग की भावना को बढ़ाना देना.
  • शिक्षा, तकनीकी ज्ञान, वैज्ञानिक क्षेत्र में सहयोग प्रदान करना व इसमें बढ़ावा देना.
  • क्षेत्र में अनुसंधान, प्रशिक्षण तथा अध्ययन को प्रोत्साहित करने का कार्य.
  • किसी भी समान उद्देश्यों वाले क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के साथ अधिक सहयोग करना.
  • कृषि व्यापार और उद्योग के विकास में सहयोग देना आदि.

यह सभी इस संगठन के मुख्य कार्य है व यह संगठन निम्न प्रकार के कार्य करता है जिससे की यह अपने क्षेत्र का विकास कर सके व इसके साथ ही शिक्षा, विज्ञान और तकनीकी क्षेत्र में बेहतरीन कार्य कर सके व यह अक्सर अपने क्षेत्र में विकास के लिए सम्मलेन आदि का आयोजन भी करते रहते है.

Calculation – इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको ASEAN क्या होता है व यह कैसे काम  करता है व इसके उद्देश्य क्या है एवं ASEAN Full Form in Hindi आदि से जुडी जानकारी देने का प्रयत्न किया है हमे उम्मीद है की आपको हमारी दी गयी जानकारी जरूर पसंद आयी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो आप इसे अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करें व इससे जुड़ा किसी भी तरह का सवाल आदि पूछना चाहते है तो आप हमे कमेंट के माध्यम से बता सकते है.

पिछला लेखPayTm Agents Kaise Bane : अब PayTm एजेंट बनकर कमाए लाखो रूपए
अगला लेखDuniya Ka Sabse Bada Janwar एवं दुनिया का सबसे बडा जानवर कौनसा है
मै रघुवीर चारण PMO Yojana का संस्थापक हूँ हमें लेख लिखना व किताब पढ़ना बेहद पसंद है है हम शिक्षा, कंप्यूटर, मोबाइल, सरकारी नौकरी, नई योजनाओं व इस प्रकार की अन्य कई जानकारी इस Website पर लिखते है

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें