नमस्कार मित्रो इस आर्टिकल में हम आपको ASCII क्या होता है और ASCII Full Form in Hindi के बारे में जानकारी देने  वाले है अक्सर बहुत से लोगो को इसके बारे में जानकारी नहीं होती इस कारन से लोग अक्सर इसके बारे में पूछते रहते है तो यह आर्टिकल इसीलिए लिखा गया है ताकि हम आपको इससे जुडी पूरी जानकारी हिंदी में बता सके.

ASCII Full Form in Hindi

हम सब लोग अक्सर ASCII के बारे में अक्सर सुनते रहते है पर हमे इसके बारे में अधिक जानकारी नहीं होती की यह क्या होता है तो हम आपको इस आर्टिकल में ASCII Full Form क्या है और ASCII character कैसे पहचाने व ASCII कोड किसे कहते है इन सब के बारे में बताने वाले है ताकि आपको इससे जुडी पूरी जानकारी प्राप्त हो सके.

ASCII Full Form in Hindi

ASCII किसे कहते है व ASCII code क्या होता है इनके बारे में जानकारी देने से पहले हम आपको इसके पुरे नाम के बारे में बता रहे है.

ASCII Full Form – American standard code for information interchange

हिंदी में इसको अमेरिकन मानक कोड जानकारी आदान प्रदान के लिए कहा जाता है व इसको बनाने का श्रेय अमेरिकी राष्ट्रीय मानक संस्थान को जाता है.

ASCII Characters  क्या है 

ASCII Characters एक नंबर होने  के साथ साथ एक संकेत भी होता है जिसका इस्तमाल ज्यादातर बार भाषा को या किसी अर्थ अदि को समझने के लिए किया जाता है व यह Characters निम्न प्रकार के होते है.

  • a, b, c, d, e, f, g, h, I, j, k, l, m, n, o, p, q, r, s, t, u, v, w, x, y, z
  • A, B, C, D, E, F, G, H, I, J, K, L, M, N, O ,P, Q, R, S, T, U, V, W, X, Y, Z
  • 0,1 ,2, 3, 4, 5, 6, 7

इसमें कुल 256 कोड होते है व इसके साथ ही इसमें standard ASCII कोड 0 से लेकर 127 तक होते है व computer system characters को save करने के लिए इसका अधिकांश इस्तमाल किया जाता है.

ASCII code क्या है

आज के समय में कंप्यूटर में जो कुछ भी आप लिखा हुआ देखते है वो सभी ASCII में ही लिखे होते है और यह कोड कंप्यूटर में टेक्स्ट को इस्तमाल करने वाले दूसरे उपकरणों को represent करते है  इसमें कोई भी यूजर digits, लेटर या टेक्स्ट को represent करने करने के लिए 7 बिट binary कोड का इस्तमाल किया जाता है एवं जो भी कोड programs और instructions में लागु होते है वो ही कोड इसमें यूजर इस्तमाल कर सकता है व जब तक यूजर को सामने वाले यूजर के भेजे गए कोड के बारे में पता नहीं  होता तब तक वह information लेने या information देने की अनुमति प्रदान नहीं करते.

ASCII को जानकारी आदान प्रदान करने के लिए अमेरिका में बनाया गया था व व शुरुआत में इसका इस्तमाल अमेरिका में ही किया जाता था पर बादमे इसको पुरे विश्व में मान्यता प्रदान की गयी थी व पूरी दुनिया हाल में इसका इस्तमाल करती है व इसको पुरे विश्व में हाल में ASCII code के नाम से ही जाना जाता है.

Byte एवं Bit क्या होता है

Byte एक Bit में काफी अंतर होता है व इसके साथ ही byte एक bit से भी बड़ा होता है व आपको इसके बारे में जानकारी होनी जरुरी है की एक byte में तकरीबन 8 bits होते है आप कंप्यूटर मेमोरी में कीबोर्ड के द्वारा कोई भी latter, संख्यां या symbol आदि को प्रेस करते है तो वो सभी ASCII code में ही सेव होते है व 8 bytes से मिलकर ही ASCII कोड बने होते है.

Calculation – हमने आपको आज ASCII Full Form in Hindi एवं ASCII  किसे कहते है यह कैसे काम करता है व इससे जुडी अन्य कई प्रकार की जानकारी देने का प्रयत्न किया है हमे उम्मीद है की आपको हमारी बताई जानकारी उपयोगी लगी होगी व अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसको अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करे ताकि अन्य लोगो को भी इसके बारे में जानकारी प्राप्त हो सके व अगर आप इससे सम्बंधित अन्य किसी भी तरह का सवाल आदि पूछना चाहते है तो आप हमे कमेंट के माध्यम से भी बता सकते है.

पिछला लेखMy Vodafone Call Details और SMS Details कैसे देखे
अगला लेखKisan Net – Ganna Parchi Calender कैसे देखते है
मै रघुवीर चारण PMO Yojana का संस्थापक हूँ हमें लेख लिखना व किताब पढ़ना बेहद पसंद है है हम शिक्षा, कंप्यूटर, मोबाइल, सरकारी नौकरी, नई योजनाओं व इस प्रकार की अन्य कई जानकारी इस Website पर लिखते है

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें