नमस्कार मित्रो आज हम आपको ASAT क्या होता है व इसका इस्तमाल कब और किसलिए किसलिए किया जाता है व ASAT Full Form क्या होता है इन सब के  में इस आर्टिकल में बताने वाले है ताकि आपको ASAT से जुडी पूरी जानकारी इसी आर्टिकल के माध्यम से प्राप्त हो सके.

ASAT Full Form

अक्सर हम कई सारे ऐसे शब्द सुनते है जिनके बारे में हमे कोई जानकारी नहीं होती व ऐसे में अक्सर अधिकांश लोग इन शब्दों के बारे में जानकारी प्राप्त करना पसंद करते है अपने समाचार या टीवी आदि के माध्यम से कई बार ASAT के बारे में सुना होगा पर कई लोगो को ASAT Full Form के बारे में जानकारी नहीं होती तो यह आर्टिकल आपके लिए काफी उपयोगी हो सकता है.

ASAT Full Form in Hindi

ASAT क्या होता है इसके बारे में बताने से पहले हम आपको इसके पुरे नाम के बारे में विस्तार से जानकारी बता रहे है ताकि आपको इसका पुरा नाम क्या है पता चल सके.

ASAT Full Form – Anti-satellite weapons

हिंदी में इसको उपग्रह रोधी हथियार कहा जाता है व यह अंतरिक्ष के सेटेलाइट को नष्ट करने के लिए इस्तमाल होने वाले हथियार है.

ASAT क्या होता है

जैसे की हमने आपको बताया की यह अंतरिक्ष के सेटेलाइट को नष्ट करने वाले हथियार होते है व इनका इस्तमाल अंतरिक्ष में मौजूद सेटेलाइट को नष्ट करने के लिए किया जाता है व भारत ने भी इसका इस्तमाल किया है पर भारत ने सेटेलाइट को नष्ट करने के लिए स्वदेशो मिसाइल का इस्तमाल किया था.

भारत ने अंतरिक्ष में सर्जिकल स्ट्राइक कर के अपना नाम इतिहास में रचा है भारत ने अपने एंटी सेटेलाइट मिसाइल से अंतरिक्ष के एक मिसाइल को मार गिराया था ये कार्य भारत में बनी भारतीय ASAT मिसाइल ने कर दिया था.

ASAT अंतरिक्ष का वो हथियार होता है  जिसका निर्माण अंतरिक्ष के सेटेलाइट को नष्ट करने के लिए किया गया था व इसका निर्माण कई सारे अलग अलग देशो के द्वारा किया गया था उसमे से भारत भी एक ऐसा देश है जिसने इसका निर्माण किया है ASAT का अभी तक भारत अमेरिका, चीन एवं रूस द्वारा ही एक सफल परिक्षण किया गया है व वाईफ़ायर के लिए अभी तक किसी भी देश ने इस प्रकार का ऑपरेशन नहीं किया था एवं भारत ने जिस ऑपरेशन को अंजाम दिया था उसका नाम ‘मिशन शक्ति’ है.

ASAT से सेटेलाइट को नष्ट कैसे करते है

अक्सर कई लोगो के मन में इस प्रकार का सवाल आता है की ASAT से सेटेलाइट को किस प्रकार से नष्ट किया जाता है तो हम बता दे की इसमें फ़ास्ट मूविंग के टारगेट के माध्यम से किसी भी मिशन को अंजाम दिया जाता है व यह बैलिस्टिक मिसाइल की तरह होता है जिसको सीधा सेटेलाइट से भिड़ाया जाता है जिसको नष्ट करना होता है एवं चीन ने जब इस प्रकार का ऑपरेशन किया था तब उस वक्त चीन ने इसके लिए काइनेटि एनर्जी का इस्तमाल किया था व काइनेटिक एनर्जी की मदद से चीन द्वारा सेटेलाइट को नष्ट किया गया था.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको ASAT Full Form in Hindi एवं  ASAT क्या होता है और कैसे काम करता है इसके बारे में जानकारी देने का प्रयत्न किया है हमे उम्मीद है की आपको हमारी बताई गयी जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको हमारी बताई जानकारी अच्छी लगे तो इसको अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करें व इससे संबधित आप किसी भी प्रकार का सवाल आदि पूछना चाहते है तो आप हमे कमेंट कर के बता सकते है.

पिछला लेखEk Parivar Ek Naukri Yojana क्या हैं और इसमें Apply कैसे करें
अगला लेखPolice Constable Kaise Bane : कांस्टेबल बनने की पूरी प्रक्रिया

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें