नमस्कार मित्रो आज हम आपको ARO Full Form In Hindi के बारे में बताने वाले है जिन लोगो को ARO के बारे में जानकारी नही है उनके लिए यह आर्टिकल बहुत ही उपयोगी होने वाला है क्युकी इसमें हम आपको इससे जुडी पूरी जानकारी विस्तृत तरीके से बताने वले है व ARO किसे कहते है इसका अर्थ क्या होता है और ARO कैसे बनते है इन सब के बारे में बतायेगे.

ARO Full Form In Hindi

अक्सर कई लोग ARO के बारे में सवाल पूछते रहते है ऐसे में हर व्यक्ति को अलग अलग तरह से इसकी जानकारी बताना काफी मुश्किल था इसलिए यह आर्टिकल लिखा गया है तभी सभी लोगो को इसके बारे में जानकारी प्राप्त हो सके व इस आर्टिकल को आप ध्यान से पढ़े क्युकी ARO Full Form In Hindi से जुडी जानकारी आपके जीवन में बहुत ही उपयोगी साबित हो सकती है.

ARO Full Form In Hindi

ARO क्या होता है और कैसे बनते है इन सब के बारे में बताने से पहले हम आपको इसके पुरे नाम के बारे में बता रहे है जो की निम्न प्रकार से है.

ARO Full Form – Assistant Returning Officer

हिंदी में इन्हें सहायक रिटर्निंग अधिकारी भी कहा जाता है यह चुनाव आयोग से जुड़े अधिकारी होते है व यह अधिकारी चुनाव प्रकिर्या में रिटर्निंग अधिकारी की सहायता करते है व उनके निर्देशानुसार कार्य करते है.

ARO क्या है

ARO को निर्वाचन अधिकारी के द्वारा चुना जाता है व यह अधिकारी चुनाव प्रक्रिया में वहां की गतिविधियों और की तयारी करते है इसके साथ ही प्रशासन से जुड़ा कार्य भी करते है यह अधिकारी मतदान करवाने, गिनती करवाने और निर्णय लेने के लिए जिम्मेदार होते है इनके पास मतपत्र कागज और चुनाव आयोग की वैधता को ख़त्म करने की शक्ति भी होती है जिसका यह आवश्यकता पड़ने पर इस्तमाल कर सकते है.

ARO बनने के लिए शैक्षिक योग्यता

अगर कोई व्यक्ति ARO के लिए आवेदन करना चाहता है तो इसके लिए आपको स्नातक उतीर्ण करना जरुरी है तभी आप इस पोस्ट के लिए आच्वेदन कर सकते है इसमें आपके स्नातक के अंक मायने नही रखते अगर आपके स्नातक में पासिंग मार्क है तो भी आप इसमें आवेदन कर सकते है.

ARO बनने के लिए उम्र सीमा

अगर आपको ARO बनना है तो इसमें आवेदन करने के लिए कुछ उम्र सीमा निर्धारित की गयी है उसके अनुसार ही आप इसमें आवेदन कर सकते है व इसके लिए आपकी न्यूनतम उम्र 21 वर्ष और अधिकतम उम्र 42 वर्ष तक होनी चाहिए वही आरक्षित वर्गों को उम्र में छुट देने का भी प्रावधान होता है.

ARO के लिए आवेदन कैसे करें

अगर आपको ARO  में आवेदन करना है तो इसके आवेदन पत्र यूपीएससी के द्वारा निकाले जाते है आपको उसमे आवेदन करना होता है उसमे आवेदन आप ऑनलाइन तरीके से कर सकते है एवं इसके लिए आपको यूपीएससी ARO की विज्ञप्ति कब जारी होती है उसका ध्यान रखना होगा जैसे ही इसके विज्ञापन जारी होते है तो आप इसमें ऑनलाइन आवेदन कर सकते है व इसमें आवेदन करने के बाद आपको इसकी चयन प्रक्रिया को पूरा करना होता है.

ARO की चयन प्रक्रिया

ARO के चयन के लिए दो तरह की चयन प्रकिया रखी जाती है जिसमे से पहली प्रारंभिक परीक्षा और दूसरी मुख्य परीक्षा होती है व इस भर्ती में इंटरव्यू नही रखा जाता है.

प्रारंभिक परीक्षा – इसमें आपको दो प्रश्न पत्र दिए जाते है जिसमे एक सामान्य अध्ययन और दूसरा हिंदी का पेपर होता है व सामान्य अध्ययन में आपको 140 अंको के 140 प्रश्न पूछे जाते है वही हिंदी में आपकों 60 अंको के 60 प्रशन पूछे जाते है कुल मिलाकर यह परीक्षा आपके 200 अंको की होती है इसमें आपके अंक अच्छे होने चाहिए तभी आपको अगली परीक्षा में सम्मिलित किया जायेगा.

मुख्य परीक्षा – मुख्य परीक्षा में आपको चार प्रश्न पत्र दिए जाते है जिसमे पहला प्रश्न पत्र सामान्य अध्ययन का बहुविकल्पीय होता है दूसरा पेपर सामान्य हिंदी और आलेखन का वर्णात्मक प्रकृति का होता है व तीसरा प्रशन पत्र सामान्य हिंदी एवं सामान्य व्याकरण का वस्तुनिष्ठ प्रकृति का होता है और चौथा प्रश्न पत्र आपका हिंदी निबंधात्मक प्रकृति का होता हैं.

दोनों परीक्षा हो जाने के बाद एक मेरिट जारी की जाती है उसमे सभी उम्मीदवारों को रैंक के अनुसार अलग अलग पोस्ट पर नियुक्त किया जाता है व बादमे कुछ महीने की ट्रेनिंग होती है उसे पूरा करने पर आप ARO बन जाते है.

ARO का वेतन

ARO का वेतन राज्य के अनुसार अलग अलग हो सकता है व सामान्यत एक ARO को महीने के 9,300/- रूपए से लेकर 34,800/- रूपए तक का वेतन दिया जाता है इसके साथ ही इन्हें अन्य कई तरह की सुविधाए और भत्ते आदि भी दिए जाते है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको ARO Full Form In Hindi के बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको हमारी बताई जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरुर करें और इससे जुडा किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट करके भी बता सकते है.

पिछला लेखBSNL Net Balance Check कैसे करें USSD और App से
अगला लेखAmitabh Bachchan से Contect कैसे करें ( बेहद आसान तरीके से )

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें