नमस्कार मित्रो आज हम आपको army officer kaise bane इसके बारे में बता रहे है अगर आपको आर्मी ऑफिसर बनना है तो इसके लिए आपको क्या क्या करना होगा और इसके लिए क्या क्या योग्यता होनी जरुरी है इन सब के बारे में हम आपको बतायेगे जिससे की आप आसानी से आर्मी अधिकारी बन सकते है और इसमें अपना बेहतर भविष्य बना सकते है.

army officer kaise bane

हाल में हर व्यक्ति का सपना होता है की वो आर्मी में नौकरी करे और इसके लिए लोग दिन रात कड़ी मेहनत भी करते है इसके बाद भी कई लोगो को इसमें सफलता प्राप्त नहीं हो पाती इसके कई अलग अलग कारण हो सकते है पर सबसे बड़ा कारण यही  होता है की उन्हें army officer kaise bane इसके बारे में पता नहीं होता जिसके कारण वो इसकी बेहतर तरीके से तयारी नहीं पर पाते और उनका आर्मी में जाने का सपना पूरा नहीं हो पाता.

Army Officer Kaise Bane

आर्मी में अधिकारी बनने के लिए आपको कई बातो को ध्यान में रखना होगा तभी आप आर्मी में अधिकारी बनने के अपने सपने को पूरा कर सकते है व आर्मी में कई अलग अलग तरह की पोस्ट होती है और उन सब पोस्ट में नौकरी पाने के लिए योग्यता आदि भी अलग अलग रखी जाती है व इनकी चयन प्रक्रिया पोस्ट के आधार पर अलग अलग होती है आप कौनसी पोस्ट पर नौकरी पाना चाहते है पहले आपको वह निश्चित करना होगा और इसके आधार पर आपको इसकी तयारी करनी होगी ताकि आपको अपनी पसंदीदा पोस्ट पर आसानी से नौकरी प्राप्त हो सके.

आर्मी में हर पोस्ट के लिए अलग अलग विज्ञप्ति निकाली जाती है जिसके बारे में आपको आर्मी की  आधिकारिक वेबसाइट या समाचार पत्र या रोजगार समाचार आदि से प्राप्त हो सकती है वहां से आपको इसकी विज्ञप्ति के बारे में पता लगाना है इसके बाद आपको उसमे आवेदन करना होता है तभी आप इसमें नौकरी प्राप्त कर सकते है व इसके लिए आपको क्या क्या प्रोसेस करनी होगी इसके बारे में भी हम आपको बता रहे है जो की निम्न प्रकार से है.

बाहरवीं उत्तीर्ण करें

आर्मी में नौकरी पाने के लिए सबसे पहले तो आपको बाहरवीं को कम से कम 50% अंको के साथ उत्तीर्ण करना जरूरी है व अधिकारी लेवल की पोस्ट पर नौकरी पाने के लिए आपको ग्रेडुएशन करना चाहिए इससे आप कई तरह की अधिकारी लेवल की विज्ञप्ति आने पर उसमे आवेदन कर सकते है.

आर्मी ऑफिसर के लिए आवेदन करें

अब आपको इसमें आवेदन करना होता है व इसकी भर्ती की जानकारी आपको इसकी वेबसाइट या समाचार या सोशल मीडिया से प्राप्त हो जाएगी वहां से इसकी जानकारी प्राप्त करके इसे विज्ञापन आने पर आपको इसमें आवेदन करना होगा व आप जिस पोस्ट के लिए आवेदन कर रहे है उसके बारे में विस्तृत जानकारी के लिए आप उसका आधिकारिक नोटिफिकेशन जरुरी देख ले उसमे आपको चयन प्रक्रिया और आवेदन प्रक्रिया की पूरी जानकारी प्राप्त हो जाती है.

चयन प्रक्रिया की जानकारी प्राप्त करें

जब आप इसमें आवेदन कर लेते है तो इसके बाद आपको इसकी चयन प्रक्रिया के बारे में जानकारी प्राप्त करनी होती जिसमे लिखित परीक्षा, फिजिकल टेस्ट और मेडिकल टेस्ट आदि से जुडी जानकारी होती है आपको पता करना है की कौनसे टेस्ट किस तरह से होंगे और उन्हें उत्तीर्ण करने के लिए आपको क्या क्या करना होगा अगर आपको इसकी जानकारी होगी तो आपको इस पोस्ट पर नौकरी पाने के लिए काफी आसानी होगी.

लिखित परीक्षा दे

जब आप आर्मी अधिकारी के लिए आवेदन करते है तो इसके बाद आपको इसकी लिखित परीक्षा देनी होती है इसकी परीक्षा में आपको मुख्यत जनरल नॉर्लेज, रीजनिंग, मैथ्स, अंग्रेजी आदि से जुड़े सवाल पूछे जाते है व यह पेपर आपका 100 अंको का होगा जिसे करने के  लिए आपको 1 घंटे का समय दिया जायेगा इस परीक्षा को उत्तीर्ण करने के बाद ही आप अगले चरण में जा सकते है.

फिजिकल टेस्ट दे

जब आप लिखित परीक्षा में उत्तीर्ण हो जाते है तो इसके बाद आपको फिजिकल टेस्ट देना होता है इसमें कई तरह के टेस्ट होते है जैसे की रनिंग, लम्बी कूद, ऊँची कूद आदि इस तरह के टेस्ट आपको देने होते है और हर टेस्ट के अंक अलग अलग होते है आप जिस टेस्ट में जैसा प्रदर्शन करते है आपको उसके आधार पर ही इसमें अंक भी मिलते है जो की आपके चयन में बहुत योगदान देते है.

मेडिकल टेस्ट दे

आप लिखित परीक्षा और फिजिकल टेस्ट को उत्तीर्ण कर लेते है तो इसके बाद आपको मेडिकल टेस्ट देना होता है इसमें स्वास्थ्य की जाँच की जाती है और गला, कान, आँख आदि की जाँच होती है इसमें एक बात का ध्यान रखे की आपकी आंखे ज्यादा कमजोर नहीं होनी चाहिए व शरीर में कही फेक्चर नहीं होना चाहिए इसके साथ ही शरीर पर कही भी टैटू भी नहीं होने चाहिए तभी आप आर्मी मेडिकल को पास कर सकते है.

डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन

जब आप सभी टेस्ट में सफल हो जाते है तो अब सभी उत्तीर्ण हुए कैंडिडेट का डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन करवाया जाता है इसमें आपके डॉक्यूमेंट वेरीफाई होते है और इसके बाद सभी चयनित  कैंडिडेट को आर्मी अधिकारी लेवल पर नौकरी दी जाती है व आपको कब और कहा से ड्यूटी ज्वाइन करनी है इसका आपको लेटर मिलेगा उसके आधार पर आप इसमें  ड्यूटी ज्वाइन कर सकते है.

आर्मी अधिकारी बनने के लिए आवश्यक योग्यता

आर्मी अधिकारी बनने के लिए सभी कैंडिडेट के लिए कुछ आवश्यक योग्यता रखी गयी है आपको इन योग्यता को पूरा करना जरुरी है तभी आप इसके लिए आवेदन कर सकते है व इसमें निम्न प्रकार की योग्यता रखी जाती है.

  • आवेदनकर्ता भारतीय नागरिक होना आवश्यक है.
  • आवेदन का अविवाहित होना अनिवार्य है.
  • आर्मी में आवेदन करने के लिए आपका दसवीं या बाहरवीं उत्तीर्ण होना जरुरी है.
  • आर्मी में आवेदन करने के लिए हाइट न्यूनतम 170 सेंटीमीटर होनी जरुरी है.
  • इसमें आवेदन करने के लिए आवेदक का वजन न्यूनतम 50 किलो होना जरुरी है.
  • आर्मी में जाने के लिए आवेदक की आँखे 6/6 होनी अवश्यक है.
  • आर्मी में नौकरी पाने के लिए आवेदक का मानसिक और शारीरिक रूप से स्वास्थ्य होना अनिवार्य है.

आपको भारतीय सेना में नौकरी पाने के लिए निम्न तरह की योग्यता को पूरा करना होता है व इन योग्यता को पूरा करने के बाद ही आप इस पोस्ट पर नौकरी प्राप्त कर पाएंगे.

आर्मी अधिकारी बनने के लिए उम्र सीमा

आर्मी अधिकारी बनने के लिए सभी पोस्ट के लिए अलग अलग उम्र सीमा रखी जाती है व इसके लिए न्यूनतम 18 साल व अधिकतम 25 साल तक उम्र होनी जरुरी है वही आरक्षित वर्गों को नियमानुसार उम्र में छूट देने का भी प्रावधान होता है.

आर्मी में वेतन

आर्मी में सभी पदों के लिए अलग अलग वेतन होता है व शुरूआती पद पर आर्मी में 5200 से लेकर 20,200 रूपए तक का वेतन दिया जाता है इसके बाद जैसे जैसे प्रमोशन होता है वैसे वैसे इसका वेतन भी बढ़ता जाता है और सभी पोस्ट के लिए अलग अलग वेतन निर्धारित होता है आप आप जिस पोस्ट पर नौकरी प्राप्त करते है उसके अनुसार आपको इसमें वेतन दिया जायेगा.

अधिकारी लेवल की बात करे तो अधिकारी लेवल पर आर्मी में 56,100 रूपए से लेकर 1,77,500 रूपए तक का वेतन दिया जा सकता है व इसके वेतन की विस्तृत जानकारी आप आर्मी की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से भी प्राप्त कर सकते है.

भारतीय सेना में काम करने के फायदे

आप भारतीय सेना में काम करते है तो इसके कई अलग अलग फायदे होते है व हम आपको कुछ ऐसे फायदे बता रहे है जो की आर्मी के जवान को दिए जाते है जो की निम्न प्रकार से है.

आर्थिक रूप से सुरक्षा – आर्मी का सबसे बड़ा फायदा यही होता है की इसमें जवानो को नौकरी के बाद आर्थिक सुरक्षा प्रदान की जाती है जो की अन्य सरकारी या प्राइवेट नौकरी में प्रदान नहीं की जाती पर आर्मी में आप रिटायर हो जाते है तो इसके बाद आपको नौकरी की चिंता करने की जरुरत नहीं होती क्युकी रिटायर होने के बाद भी आपको सरकारी नौकरी प्रदान की जाती है वही अधिकांश लोग आर्मी से रिटायर होने के बाद सरकारी अध्यापक के रूप में कार्य करते है.

अच्छा वेतन – भारतीय सेना में जवानो को वेतन बहुत ही अच्छा दिया जाता है व इसके साथ ही अन्य कई तरह की सुविधाएं भी प्रदान की जाती है व इसमें पोस्ट के आधार पर वेतन बढ़ता जाता है साथ ही कोई जवान मुश्किल इलाको में सेवा देता है तो उसे अलग से भत्ता प्रदान किया जाता है व भारतीय सेना में शुरुआती वेतन 5200 रूपए से 20,200 रूपए तक का होता है.

रिटायर होने के बाद फायदे – आर्मी के जवान को रियाटर होने के बाद भी आर्मी की तरफ से कई तरह के फायदे प्रदान किये जाते है व इसमें आप रिटायर होने के बाद भी केंटीन और अस्पताल जैसी कई तरह की सुविधाएं प्राप्त कर सकते है व आर्मी के जवान को रिटायर होने के बाद उसके कुल वेतन का 50% हिस्सा जीवनभर वेतन के रूप में प्रतिमाह प्रदान किया जाता है.

उच्च शिक्षा के अवसर – कोई व्यक्ति आर्मी में रिटायर होने के बाद आगे की पढाई करना चाहता है तो उसके लिए भी आर्मी और शिक्षा विभाग की तरफ से कई फायदे दिए जाते है व कई बड़े बड़े कॉलेज और संसथान में आर्मी के जवानो के लिए सीट रिजर्व होती है आप आर्मी से रिटायर होने के बाद इसमें आवेदन करके उच्च शिक्षा प्राप्त कर सकते है.

समाज में प्रतिष्ठा – आर्मी के जवान को हर जगह पर मान सम्मान दिया जाता है व जो आर्मी के जवान होते है उन्हें समाज में ऊँचा दर्जा प्रदान किया जाता है व आप आर्मी में नौकरी करते है तो आपको और आपके परिवार को गांव में और समाज में सम्मान प्राप्त होता है और लोग आपकी इज्जत करते है.

आर्मी ऑफिसर के कार्य क्या होते है

एक आर्मी ऑफिसर को  कई तरह के अलग अलग कार्य करने होते है व इनके सभी कार्य के बारे में बताना काफी मुश्किल कार्य है हम आपको इनके कुछ मुख्य कार्य के बारे में बता रहे है जो आपको  पता होना चाहिए.

अपनी टीम को सहयोग देना  – आर्मी अधिकारी को अपनी टीम को सहयोग प्रदान करना होता है युद्ध की स्थिति में सेना को निर्देश देना और सेना को आवश्यक वस्तुओ की आपूर्ति करना व अपने जवानो की समस्या को दूर करने के लिए उपयुक्त कदम उठाना यह सभी कार्य आर्मी अधिकारी को करने होते है.

नागरिको और सीमाओं की सुरक्षा – भारतीय सेना के हर पद के कर्मचारी या अधिकारी का कर्तव्य होता है की वो अपने देश के नागरिको की रक्षा करे और अपने देश की सीमाओं की दुश्मनो से सुरक्षा करे इसके लिए सेना के जवान हर पद देश की सीमा पर नजर बनाये रखते है और किसी भी तरह के असामाजिक तत्व दिखने पर तुरंत उचित कार्यवाही करते है.

आपातकालीन स्थिति में सहयोग –  भारतीय सेना आपात्कालीन स्थिति में देश की जनता की रक्षा के लिए सदैव तत्पर रहती है व देश में कभी भी भूकंप, बाढ़ जैसी समस्या होती है तो ऐसी स्थिति में आर्मी के जवान और अधिकारी लोगो के बचाव के लिए कार्य करते है और लोगो को सुरक्षित जगह पर ले जाने का कार्य करते है इसके साथ ही सेना के जवान पीड़ितों को आवश्यक सामग्री भी उपलब्ध करवाते है.

घुसपैठ रोकना – आये दिन भारत में घुसपैठ की कोशिश होती रहती है और इससे देश में आतंकवाद बढ़ने की आशंका होती है आर्मी के अधिकारी देश की सीमाओं की सुरक्षा करते हुए घुसपैठ और आतंकवाद को रोकने के लिए भी कार्य करते है ताकि देश को किसी प्रकार की क्षति न हो.

दुश्मनो के खिलाफ कार्यवाही करना – आर्मी के अधिकारी के पास आतंकवादी और उससे जुड़े लोगो के खिलाफ  कार्यवाही करने की शक्ति होती है व देश में छिपे हुए आतंकवादियों को मारना और अपने देश दे खदेड़ने का कार्य आर्मी के अधिकारियो का होता है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको Army Officer Kaise Bane और इसके लिए क्या क्या योग्यता होनी चाहिए व इनके कार्य क्या क्या होते है इन सब के बारे में बताने का प्रयत्न किया है हमे उम्मीद है आपको हमारी बताई जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करें और इससे जुड़ा किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहे तो आप कमेंट के द्वारा भी बता सकते है.

पिछला लेखAndroid Mobile में कोई भी नंबर Block & Unblock कैसे करें
अगला लेख7 दिन में इंग्लिश बोलना कैसे सीखे व अंग्रेजी सिखने के आसान तरीके
मै रघुवीर चारण PMO Yojana का संस्थापक हूँ हमें लेख लिखना व किताब पढ़ना बेहद पसंद है है हम शिक्षा, कंप्यूटर, मोबाइल, सरकारी नौकरी, नई योजनाओं व इस प्रकार की अन्य कई जानकारी इस Website पर लिखते है

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें