आज हम आपको आर्मी में ड्राइवर बनने के बारे में जानकारी बता रहे है अगर आपको driving पसंद है और इसमें आप अपना बेहतरीन भविष्य बनाना चाहते है व भारतीय सेना में नौकरी प्राप्त कर के देश की सेवा करना चाहते है तो आप भारतीय सेना में नौकरी प्राप्त कर सकते है और इसमें अपना बेहतरीन भविष्य बना सकते है इसके लिए आपको क्या करना होता है इसके बारे में हम आपको पूरी जानकारी बता रहे है.

army me driver kaise bane

कई लोग ऐसे है जो की बेहतरीन ड्राइविंग कर सकते है पर उसके बाद भी उनको उसके अनुसार नौकरी नहीं मिल पाती पर अगर आप कुशल ड्राइवर है तो आप भारतीय सेना आपको बहुत ही अच्छा मौका प्रदान करती है सेना में नौकरी प्रदान करने का और इसमें नौकरी पाने के लिए आपके पास क्या योग्यता होनी जरुरी है और किस प्रकार से सेना में ड्राइवर को नौकरी दी जाती है इसके बारे में हम आपको विस्तार से बता रहे है.

आर्मी में ड्राइवर कैसे बने

अब हम आपको ड्राइवर बनने के बारे में जानकारी बता रहे है जिससे की आपको पता चल सके की आप किस प्रकार से सेना में ड्राइवर की नौकरी प्राप्त कर सकते है इससे पहले हम आपको इसके लिए क्या क्या योग्यता होनी जरुरी है इसके बारे में भी बतायेगे जिससे की आपको इसके बारे में पूरी जानकारी प्राप्त हो सके.

आर्मी ड्राइवर के लिए उम्र सीमा

इसमें आवेदन करने के लिए आपको उम्र सीमा के बारे में ध्यान रखना जरुरी है इसमें आवेदन करने के लिए आपकी उम्र सीमा 17 साल 6 माह से लेकर 23 वर्ष के मध्य होनी जरुरी है तभी आप इसमें आवेदन कर सकते है और इसमें SC/SC, OBC वर्ग को उम्र में नियमानुसार छूट भी दी जाती है.

ड्राइवर बनने के लिए शैक्षिक योग्यता

अगर आप आर्मी में ड्राइवर बनना चाहते है तो इसके लिए आपका किसी भी मान्यता प्राप्त विधालय से 10वी उत्तीर्ण होना अनिवार्य है तभी आप इसमें आवेदन कर सकते है व अगर आपकी दसवीं नहीं हुई है तो पहले आपको दसवीं पास करनी होगी उसके बाद आप इसके लिए आवेदन कर पाएंगे.

आर्मी ड्राइवर के लिए हाइट और चेस्ट

अगर आप आर्मी में ड्राइवर पद पर नौकरी प्राप्त करना चाहते है तो इसके लिए आपको इसके नियमानुसार आपकी हाइट और चेस्ट होना जरुरी है तभी आपको इसमें नौकरी दी जाती है.

  • इसके लिए आपकी हाइट 170 cm होनी जरुरी है
  • इसमें नौकरी प्राप्त करने के लिए आपका वजन कम से कम 50 किलोग्राम होना अनिवार्य है
  • इस पोस्ट के लिए आपके सीने का आकार कम से कम 77 सेमी से 82 सेमी तक होना जरुरी है

अगर आप  इन सभी योग्यताओ को पूरा करते है तो इसके बाद आप इसके लिए आवेदन कर सकते है और इसमें अपना बेहतरीन भविष्य बना सकते है

ड्राइवर के आवेदन करने के लिए दस्तावेज

अगर आप सेना में ड्राइवर पद के लिए आवेदन करना चाहत है तो आपके पास कुछ जरुरी दस्तावेज होने जरुरी है तभी आप इसमें आवेदन कर सकते है इसके लिए आपके पास निम्न दस्तावेज होने चाहिए.

  • आपका पासपोर्ट फोटो
  • शिक्षा से सम्बंधित प्रमाण पत्र
  • डोमिसाइल (नेटिविटी) प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • धर्म से सम्बंधित प्रमाण पत्र
  • विधालय का चरित्र प्रमाण पत्र
  • अविवाहित प्रमाण पत्र

अगर आपके पास खेल से सम्बंधित प्रमाण पत्र है तो वो भी आप संकलित कर सकते है इसके  बाद आप इसके लिए आवेदन कर सकते है.

आर्मी में ड्राइवर की चयन प्रक्रिया

अगर आपको आर्मी में ड्राइवर बनना है तो आपको इसकी चयन प्रक्रिया के बारे में पता होना बहुत ही जरुरी है ताकि आपको पता चल सके की इसमें किस प्रकार से किसी भी उम्मीदवार का चयन किया जाता है व आपको किन किन चरणों से गुजरना होता है.

  • Physical Test,
  • Medical Test,
  • Written Exam

आर्मी में ड्राइवर बनने के लिए आपको इन तीनो चरणों से गुजरना होता है उसके बाद आप यह नौकरी प्राप्त कर सकते है और आर्मी में अपना बेहतरीन भविष्य बना सकते है.

भारतीय आर्मी ड्राइवर का वेतन

अक्सर सभी लोग किसी भी नौकरी में आवेदन करने से पहले उसके वेतन के बारे में जानने के लिए बहुत उत्सुक रहते है तो हम आपको बता दे की अगर आप भारतीय सेना में ड्राइवर की नौकरी प्राप्त करते है तो आपको प्रर्तिमाह Rs.5200-20200 + वेतन के साथ Grade pay Rs.1900/- दिया जाता है.

हमने आपको इस आर्टिकल में army में driver कैसे बने इसके  बारे में जानकारी दी है अगर आप इससे सम्बंधित अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो आप joinindianarmy की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर देख सकते है और अगर आप इससे सम्बंधित किसी प्रकार का सवाल पूछना चाहो तो आप हमे कमेंट भी कर सकते है व जानकारी उपयोगी लगे तो इसको अपने मित्रो के साथ सोशल मीडिया द्वारा शेयर भी जरूर करें.

पिछला लेखJEE Full Form in Hindi : JEE क्या होता है पूरी जानकारी
अगला लेख15 Positive Thoughts जिससे आपकी जिंदगी बदल जायेगी

1 टिप्पणी

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें