नमस्कार मित्रो आज हम आपको army me doctor kaise bane इसके बारे में बता रहे है सभी लोगो का सपना होता है की वो आर्मी में नौकरी करें व इसके लिए लोग शुरुआत से ही कड़ी मेहनत करते है वही कई लोग  आर्मी में डॉक्टर बनने का सपना देखते है पर उन्हें यह पता नहीं होता की वो आर्मी में डॉक्टर कैसे बन सकते है तो उनके लिए यह आर्टिकल बहुत ही उपयोगी होने वाला है.

army me doctor kaise bane

जो व्यक्ति डॉक्टर और आर्मी दोनों का सपना देख रहे है उनके लिए यह नौकरी सबसे बेहतरीन नौकरी है क्युकी इसमें आपको आर्मी की जॉब मिलेगी साथ में डॉक्टर का काम भी मिल जाएगा व इस पोस्ट के लिए वेतन भी बहुत अच्छा दिया जाता है व इसके साथ ही आर्मी में डॉक्टर बनने के अन्य भी कई तरह के फायदे होते है जिसके बारे में हम आपको बताने वाले है.

Army Me Doctor Kaise Bane

आर्मी में डॉक्टर बनने के लिए कुछ आवश्यक योग्यता रखी गयी है आपको उन्हें पूरा करना जरुरी है तभी आप इस पोस्ट के लिए आवेदन कर सकते है व इसमें आवेदन करने के लिए निम्न तरह की योग्यता रखी गयी है.

  • आवेदक का भारतीय नागरिक होना जरुरी है.
  • आवेदक का अविवाहित होना आवश्यक है.
  • इसमें आवेदन करने के लिए आपका बाहरवीं उत्तीर्ण होना जरुरी है.
  • बाहरवीं में आपका बायोलॉजी फिजिक्स और केमिस्ट्री अर्थात ( PCB) होना जरुरी है.
  • इसमें आवेदन करने के लिए आपकी उम्र 17 वर्ष से 21 तक होनी चाहिए.

आप इन सब योग्यता को पूरा करते है तो इसके बाद आप आर्मी में डॉक्टर बनने के लिए आवेदन कर सकते है व आर्मी में डॉक्टर बनने के दो तरीके होते है पहला तो AFMS द्वारा निकाली भर्ती द्वारा और दूसरा NEET द्वारा AFMC कॉलेज में प्रवेश लेकर आप इस नौकरी को प्राप्त कर सकते है.

AFMS द्वारा निकाली भर्ती द्वारा आर्मी डॉक्टर बनना

आर्मी में डॉक्टर की भर्ती AFMS के द्वारा निकाली जाती है व इस पोस्ट के लिए कोई भी एमबीबीएस उत्तीर्ण व्यक्ति आवेदन कर सकता है व इसके बाद आपको इसकी परीक्षा को उत्तीर्ण करना होता है जब आप इसकी परीक्षा को उत्तीर्ण करते है तो उसके बाद आपको आर्मी में डॉक्टर की नौकरी प्राप्त हो जाती है व बादमे आप भारतीय सेना में चिकित्सा से जुडी सेवाएं प्रदान कर सकते है.

AFMC कॉलेज में प्रवेश लेकर आर्मी डॉक्टर बनना

दूसरा तरीका होता है की आप NEET के द्वारा AFMC में प्रवेश प्राप्त करे व इसके बाद आर्मी में डॉक्टर की नौकरी प्राप्त करें एवं AFMC में प्रवेश लेकर आप किस तरह से एक डॉक्टर बन सकते है इसकी प्रक्रिया हम आपको बता रहे है आप उसे फॉलो करके भी डॉक्टर बन सकते है.

बाहरवीं उत्तीर्ण करें

सबसे पहले तो आपको आर्मी में डॉक्टर बनने के लिए बाहरवीं को उत्तीर्ण करना जरुरी है व आपको बाहरवीं में आपके बायोलॉजी, फिजिक्स, केमिस्ट्री सब्जेक्ट होने जरुरी है इसके बाद ही आप आर्मी के डॉक्टर बनने के लिए पढाई कर सकते है व आपके बाहरवीं में अच्छे अंक होने चाहिए ताकि आपको बादमे किसी प्रकार की समस्या न हो.

NEET का एग्जाम दे

जब आप बाहरवीं उत्तीर्ण कर लेते है तो इसके बाद आपको AFMC में प्रवेश प्राप्त करने के लिए सबसे पहले NETT का एंट्रेंस एग्जाम देना होता है इस परीक्षा को देने के बाद आपको AFMC में प्रवेश मिलता है व बादमे आप डॉक्टर बनने की पढाई शुरू कर सकते है व NEET की परीक्षा प्रतिवर्ष आयोजित की जाती है जिसकी जानकारी आप समाचार, सोशल मीडिया और रोजगार से जुड़े ग्रुप से प्राप्त कर सकते है.

AFMC में प्रवेश ले

जब आप NEET को उत्तीर्ण कर लेते है तो इसके बाद आपको AFMC के द्वारा किसी भी कॉलेज या यूनिवर्सिटी में प्रवेश मिलता है जहां पर आपको डॉक्टर की पढाई करवाई जाती है यहाँ पर आप डॉक्टर की पढाई को पूरा करके एक डॉक्टर बन पाएंगे.

आर्मी डॉक्टर का चयन

जब आप AFMC से डॉक्टर की पढाई पूरी कर लेते है और आपको सेर्टिफिकेट मिल जाता है तो इसके बाद आपको सेना में डॉक्टर के पद पर नौकरी मिल जाती है क्युकी AFMC खुद सेना को चिकित्सा से जुडी सेवाएं प्रदान करता है इस वजह से AFMC द्वारा कोर्स करने पर आपका आसानी से आर्मी में डॉक्टर के पद पर चयन किया जा सकता है और इस क्षेत्र में आप अपना बेहतर भविष्य बना सकते है.

आर्मी डॉक्टर की सैलेरी कितनी होती है

हर व्यक्ति किसी भी पोस्ट पर नौकरी पाने से पहले वेतन के बारे में जानना चाहता है क्युकी यह जीवन यापन के लिए बेहद महत्वपूर्ण  है व अगर आप आर्मी में डॉक्टर बनते है तो इसमें आपको काफी अच्छा वेतन दिया जाता है इस पद पर शुरूआती वेतन 80,000 रूपए के करीब होता है व बादमे इनका वेतन बढ़ता जाता है व लाखो तक पहुंच सकता है.

अगर कमाई की बात करें तो सामान्य एमबीबीएस डॉक्टर आर्मी डॉक्टर से अधिक कमाई करता है पर आर्मी डॉक्टर को मान सामान अधिक दिया जाता है वही आर्मी डॉक्टर की जॉब सुरक्षित जॉब होते है व जब आर्मी डॉक्टर रिटायर होते है तो उन्हें आर्मी की तरफ से कई प्रकार की सुविधाएं भी प्रदान की जाती है व जीवनभर पेंसन दी जाती है जो की सामान्य एमबीबीएस डॉक्टर को नहीं मिलती.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको army me doctor kaise bane इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको हमारी बताई जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करें और इससे जुड़ा किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहे तो आप कमेंट के द्वारा भी बता सकते है.

पिछला लेखएक दिन में करोड़पति कैसे बने बेहद ही आसान तरीके से
अगला लेखArtist Kaise Bane : आर्टिस्ट कैसे बनते है पूरी जानकारी
मै रघुवीर चारण PMO Yojana का संस्थापक हूँ हमें लेख लिखना व किताब पढ़ना बेहद पसंद है है हम शिक्षा, कंप्यूटर, मोबाइल, सरकारी नौकरी, नई योजनाओं व इस प्रकार की अन्य कई जानकारी इस Website पर लिखते है

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें