नमस्कार मित्रो आज हम ARMY Full Form In Hindi के बारे में बात करेंगे आर्मी के बारे में सुनते ही हर व्यक्ति के मन में देश भक्ति के विचार आने लग जाते है व हर कोई चाहता है की वो आर्मी को ज्वाइन करके देश की सेवा करें पर इसके बारें में अधिक जानकारी न होने से लोगो का यह सपना पूरा नहीं हो पाता.

ARMY Full Form In Hindi

हम सब लोग अक्सर आर्मी के बारे में सुनते और देखते है ऐसे में बहुत से लोगो को पता नहीं होता की इसका पूरा नाम क्या होता है व इनका कार्य क्या क्या होता है तो यह आर्टिकल इसलिए लिखा गया है ताकि हम आपको ARMY Full Form In Hindi और ARMY से जुडी अन्य सभी बेहद ही महत्वपूर्ण जानकारी बता सके जो की आपके जीवन में बेहद ही उपयोगी साबित होगी.

ARMY Full Form In Hindi

आर्मी क्या होती है और आप आर्मी कैसे ज्वाइन कर सकते है इसके बारे में बताने से पहले हम आपको इसके पुरे नाम के बारे में बता रहे है.

ARMY Full Form – Alert Regular Mobility Young

हिंदी में इसका अर्थ होता है की युवाओं की ऐसी फ़ौज जो हर हरकत पर नजर रखती है व आर्मी शब्द की उत्पति लेटिन शब्द armata से हुई थी व इसका अर्थ armed force था यह एक ऐसी फ़ौज होती थी जो देश की सेवा के लिए समर्पित थी.

ARMY क्या है

आर्मी शब्द की उत्पत्ति लेटिन भाषा के armeta शब्द से हुई थी व यह देश की ऑर्गनाइज्ड फाॅर्स होती है जो की दुश्मनो से अपने देश की रक्षा करती है व इस फाॅर्स को देश की और खुद की सुरक्षा कैसे की जाती है इसकी पूरी ट्रेनिंग दी जाती है जिसके आधार इस फाॅर्स के जवान देश की सेवा करने में सक्षम हो पाते है व सभी देशो की अलग अलग आर्मी होती है जो की अपने अपने देश की सीमाओं की घुसपैठियों और आंतकवादियो से सुरक्षा करती है.

आर्मी का मुख्य कार्य देश की रक्षा करना होता है व इन्हे हर हालात से लड़ने के लिए ट्रेंड किया जाता है भारत की आर्मी केंद्र सरकार के अंतर्गत आती है व अगर हम सबसे बड़ी सेना की बात करे तो सबसे बड़ी सेना चीन के पास है इसके बाद दूसरे नंबर पर भारत आता है जिसके पास चीन के बाद सबसे बड़ी सेना है.

ARMY की तयारी कैसे करें

अगर आपको आर्मी में जाना है तो इसके लिए आपको बेहतरीन तैयारी की आवश्यकता होगी क्युकी जब भी इसकी  विज्ञप्ति जारी होती है तो उसमे लाखो लोग आवेदन करते है आपको उस सबसे अच्छा प्रदर्शन करना होगा तभी आप आर्मी में नौकरी पाने के सपने को पूरा कर सकते है व आर्मी में नौकरी पाने के लिए सबसे पहले तो आप मेडिकल में स्वास्थ्य होने जरुरी है क्युकी शरीर में किसी भी प्रकार की कमी होगी तो आपको आर्मी में नौकरी नहीं दी जायेगी.

इसके साथ ही आर्मी में जाने के लिए आपको लिखित परीक्षा और फिजिकल टेस्ट भी देने होते है कई लोग इसमें भी असफल हो जाते है इसलिए आपको इसकी तयारी पहले से करके रखनी है आप इसकी पढ़ाई बेहतर तरीके से कर ले और इसमें जो जो फिजिकल टेस्ट करवाए जायेगे उनको आप ध्यान से देख ले और उनका अभ्यास घर पर शुरू कर दे बादमे जब भी आपकी परीक्षा उत्तीर्ण हो जाती है और आपको फिजिकल आदि के लिए बुलाया जाता है तो आप उसे भी आसानी से क्लियर कर लेंगे.

आर्मी में आवेदन कैसे करते है

आर्मी में आवेदन करना बहुत ही आसान होता है इसके लिए हर साल भर्ती आती रहती है इसकी जानकारी आप इसकी आधिकारिक वेबसाइट या समाचार आदि से प्राप्त कर सकते है व इसकी भर्ती आने पर आपको उसमे आवेदन करना होता है जब आप इसमें आवेदन करते है व इसके बाद आप अपने आर्मी में नौकरी पाने के सपने को पूरा करने के लिए प्रयत्न कर सकते है.

आर्मी की चयन प्रक्रिया

पहले आर्मी की चयन प्रक्रिया इतनी कठिन नहीं थी पर हाल में आपको आर्मी में नौकरी पाने के लिए कड़ी मेहनत करनी होती है इसके बाद ही आप इसमें नौकरी प्राप्त कर सकते है इसके लिए आपको निम्न प्रक्रिया से गुजरना होता है.

  • फिजिकल टेस्ट
  • मेडिकल टेस्ट
  • रिटेन टेस्ट

इन तीन प्रक्रिया में किसी भी उम्मीदवार का इस पोस्ट के लिए चयन किया जाता है व सभी में उत्तीर्ण होने के बाद  मेरिट जारी होगी और उसके आधार पर केंडिडेट का चयन किया जायेगा इसके बाद कैंडिडेट को ट्रेनिंग के लिए भेजा जाता है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने ARMY Full Form In Hindi के बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको आर्मी से जुडी जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करें और इससे जुड़ा किसी भी तरह का सवाल आदि पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट के द्वारा भी बता सकते है.

पिछला लेखAPMC Full Form In Hindi : APMC क्या होता है पूरी जानकारी
अगला लेखFM WhatsApp Download & Update कैसे करें ( 101% Working Tricks )
मै रघुवीर चारण PMO Yojana का संस्थापक हूँ हमें लेख लिखना व किताब पढ़ना बेहद पसंद है है हम शिक्षा, कंप्यूटर, मोबाइल, सरकारी नौकरी, नई योजनाओं व इस प्रकार की अन्य कई जानकारी इस Website पर लिखते है

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें