नमस्कार मित्रो आज हम आपको Army Clerk Kaise Bane इसके बारे में बताने वाले है हाल में हर व्यक्ति आर्मी में अपना कैरियर बनाना चाहता है एवं इसमें कई अलग अलग तरह की पोस्ट होती है जिसमे आप अपना बेहतरीन भविष्य बना सकते है आर्मी में क्लर्क की भी पोस्ट होती है जो की काफी अच्छी पोस्ट होती है और कई लोग इसमें नौकरी पाने का सपना देखते है.

Army Clerk Kaise Bane

आपको आर्मी में नौकरी पाने के लिए इससे जुडी कई बेहद ही आवश्यक जानकारी पता होनी चाहिए तभी आप आर्मी में क्लर्क बन पायेगे हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से Army Clerk Kaise Bane इसके बारे में बता रहे है अगर आपको आर्मी में क्लर्क बनना है तो यह जानकारी आपके लिए बेहद ही उपयोगी साबित होने वाली है आप इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़े.

Army Clerk Kaise Bane

भारत सशस्त्र बलों में भारतीय सेना एक प्रमुख सशस्त्र बल है एवं भारतीय सेना देश की सबसे बड़ी सेना है जो भारत में आतंरिक सुरक्षा और भारतीय सीमाओं पर शांति बनाए रखने के लिए जिम्मेदार होती है इसके साथ ही यह बाहरी आक्रमणों से भी देश की रक्षा करती है एवं भारतीय सेना में कई अलग अलग तरह की पोस्ट होती है जिसमें एक पोस्ट क्लर्क की भी होती है और क्लर्क की भर्ती भारतीय सेना द्वारा समय समय पर निकाली जाती है जिसमे आवेदन करके आप आर्मी में क्लर्क बन सकते है.

आर्मी क्लर्क बनने के लिए शैक्षिक योग्यता

आर्मी क्लर्क में आवेदन करने के लिए आपको कुछ शैक्षिक योग्यता को पूरा करना जरुरी है तभी आप इसमें आवेदन कर सकते है इसके लिए निम्न तरह की योग्यता होनी चाहिए.

  • उम्मीदवार का किसी भी मान्यताप्राप्त विधालय से न्यूनतम बाहरवी उतीर्ण होना जरुरी है.
  • बाहरवी में आपके न्यूनतम 60% अंक होने चाहिए.
  • बाहरवी में प्रत्येक सब्जेक्ट में आपके कम से कम 50% अंक होने चाहिए.
  • बाहरवी में आपका मैथ्स / अकाउंट / अंग्रेजी /  बुक कीपिंग में से कोई एक सब्जेक्ट होना जरुरी है.

आर्मी क्लर्क बनने के लिए फिजिकल योग्यता

इसमें आपका फिजिकल टेस्ट भी होता है उसके लिए कुछ योग्यता रखी गयी है उन्हें पूरा करने के बाद आप आर्मी क्लर्क के लिए आवेदन कर पायेगे एवं इसमें लम्बाई और छाती का नाप निम्न प्रकार से होना चाहिए.

  • उम्मीदवार की लम्बाई कम से कम 160 सेमी होनी चाहिए.
  • उम्मीदवार का चेस्ट कम से कम 77 सेमी होना चाहिए.
  • आवेदक का वजन न्यूनतम 48 किलोग्राम होना चाहिए.

अलग अलग राज्य में इसके लिए अलग अगल फिजिकल योग्यता ही सकती है इसलिए इसकी सटीक जानकारी के लिए आप इसके अधिकारिक नोटिफिकेशन को देख सकते है.

आर्मी क्लर्क बनने के लिए आवश्यक योग्यता

आर्मी में क्लर्क बनने के लिए कुछ जरुरी योग्यता रखी गयी है जिन्हें आपको पूरा करना जरुरी है हम आपको इसके लिए जिन योग्यता की आवश्यकता है उसके बारे में बता रहे है इन योग्यता को पूरा करने के बाद आप आर्मी में क्लर्क बन सकते है.

  • इसमें केवल भारतीय नागरिक ही आवेदन कर सकते है.
  • इसमें आवेदन करने के लिए आपकी न्यूनतम उम्र 17 वर्ष 6 माह एवं अधिकतम उम्र 23 वर्ष तक होनी चाहिए.
  • आवेदनकर्ता का मानसिक रूप से स्वस्थ होना आवश्यक है.
  • आपका शारीरिक रूप से स्वस्थ और फिट होना जरुरी है.
  • आपका आँखों का विजन 6/6 होना जरुरी है.
  • आवेदनकर्ता को किसी भी प्रकार की गंभीर बिमारी नही होनी चाहिए.

अगर आप इन सभी योग्यता को पूरा करते है तो इसके बाद आप आर्मी क्लर्क के लिए आवेदन कर सकते है और इस पोस्ट पर नौकरी प्राप्त कर सकते है.

आर्मी क्लर्क के लिए आवेदन कैसे करें

आप आर्मी क्लर्क के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है इसके लिए भारतीय सेना द्वारा विज्ञाप्ति निकाली जाती है जब भी इसकी भर्ती आती है तो आपको उसमे आवेदन करना होगा व इसकी भर्ती की जानकारी आप सोशल मीडिया, इन्टरनेट, भारतीय सेना की अधिकारिक वेबसाइट, रोजगार समाचार आदि के माध्यम से प्राप्त कर सकते है.

आर्मी क्लर्क की चयन प्रक्रिया

जब आप आर्मी क्लर्क के लिए आवेदन करते है तो इसके बाद आपको इसकी चयन  प्रक्रिया से गुजरना होता है एवं इसके बाद ही आपका चयन इस पोस्ट के लिए किया जाता है इसकी चयन प्रक्रिया निम्न प्रकार से रखी जाती है.

  • लिखित परीक्षा
  • फिजिकल टेस्ट
  • मेडिकल टेस्ट

आर्मी क्लर्क की लिखित परीक्षा

जब आप इसमें आवेदन करते है तो इसके बाद सबसे पहले आपको लिखित परीक्षा के लिए बुलाया जाता है इसमें आपका 100 अंको का पेपर होता है इसमें आपको सफल होना जरुरी है इस पेपर में सफल होने के बाद ही आप अगले चरण में शामिल हो सकते है.

आर्मी क्लर्क का फिजिकल टेस्ट

जो अभ्यार्थी लिखित परीक्षा में सफल हो जाते है उन्हें फिजिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाता है इसमें आपको दौड़, ऊँची कूद, लम्बी कूद, पुश अप आदि करवाए जाते है एवं इसमें आपकी हाइट और चेस्ट एवं वजन आदि को नापा जाता है एवं आर्मी में क्लर्क बनने के लिए आपको इस चरण में सफल होना जरुरी है इसकी विस्तृत जानकारी आपको इसके अधिकारिक नोटिफिकेशन में दी जाती है.

आर्मी क्लर्क का मेडिकल टेस्ट

जब आप लिखित परीक्षा और फिजिकल टेस्ट में सफल हो जाते है तो इसके बाद आपको मेडिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाता है इसमें आपके स्वस्थ्य की जाँच की जाती है एवं आपके आँखों की भी जाँच की जाती है व इसमें सफल होने के लिए आपके शरीर में किसी प्रकार का फेक्चर नहीं होना चाहिए न ही आपके शरीर में किसी प्रकार का टैटू आदि होना चाहिए.

आर्मी क्लर्क का वेतन

आर्मी क्लर्क को मासिक 5,500/- रूपये से लेकर 21,500/- रूपए तक का वेतन दिया जाता है व 1800/- रूपए का ग्रेड पे दिया जाता है इसके साथ ही आर्मी की तरफ से अन्य कई तरह की सुविधाए आदि भी प्रदान की जाती है जिसमे महंगाई भत्ता, आवास भत्ता, यात्रा भत्ता, दैनिक भत्ता और कैन्टीन आदि की सुविधाए भी शामिल है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको Army Clerk Kaise Bane इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको आर्मी क्लर्क के बारे में दी गयी जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरुर करें और इससे जुडा किसी भी तरह का सवाल आदि पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट करके भी बता सकते है.

पिछला लेखPUBG File Download कैसे करते हैं [ APK File + OBB File ]
अगला लेखVirgin होने के घरेलु उपाय मात्र 2 दिन में वर्जिनिटी वापिस लाये

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें