नमस्कार मित्रो आज हम आपको Architecture Kaise Bane  इसके बारे में बताने वाले है अगर आपका सपना आर्किटेक्ट बनने का है और आपको इस तरह के काम में रूचि है तो यह जानकारी आपके लिए बहुत ही उपयोगी होने वाली है क्युकी इसमें हम आपको आर्किटेक्ट बनने से जुडी पूरी जानकारी देने वाले है जिससे की आप एक आर्किटेक्ट बन पाएंगे.

Architecture Kaise Bane

आर्किटेक्ट बनने के लिए आपको कई बातो को ध्यान में रखना होता है तभी आप आर्किटेक्ट के रूप में अपना कैरियर बना सकते है व आपको आर्किटेक्ट बनने से पहले इसके काम के बारे में पता होना चाहिए क्युकी आपको इसके काम के बारे में पता होगा तो ही आप इस क्षेत्र में अपना कॅरियर बना पाएंगे और इसमें कार्य कर पाएंगे इसके साथ ही आपकों इसमें कौनसा कोर्स लेना होता है और वेतन आदि कितना मिलता है इसके बारे में भी पता होना जरुरी है.

Architecture Kaise Bane

आर्किटेक्ट कैसे बनते है इसके बारे में बताने से पहले हम आपको इसके कार्य के बारे में बता देते है की इसमें आपको क्या क्या काम करना होता है वैसे आर्किटेक्ट इंजीनियरिंग का ही एक हिस्सा होता है व इसमें आपको इमारतों की बनावट या डिज़ाइन आदि करनी होती है की कोई भी घर या इमारत किस तरह से बनानी है और किस जगह पर क्या चीज रखनी चाहिए इस तरह का सभी काम आर्किटेक्ट को करना होगा व आसान भाषा में कहे तो यह एक डिजाइनर की तरह ही काम करते है.

Architecture करके के लिए योग्यता

आपको आर्किटेक्ट बनना है तो सबसे पहले आपको बाहरवीं PCM से उत्तीर्ण करनी होती है व आपके बाहरवीं में कम से कम 50% अंक होने जरुरी है उसके बाद ही आपको इसके कोर्स के लिए एडमिशन मिल सकता है.

Architecture बनने के लिए एडमिशन

अब आप बाहरवीं उत्तीर्ण कर लेते है तो इसके बाद आपको Architecture बनने के लिए आर्किटेक्चर इंजीनियरिंग कॉलेज में प्रवेश लेना होता है व इसमें एडमिशन देने से पहले कॉलेज एंट्रेंस एग्जाम लेता है जो की प्रतिवर्ष आयोजित करवाई जाती है व इसके द्वारा ही आपको इसमें एडमिशन मिल सकता है वही कुछ कॉलेज बिना एंट्रेंस एग्जाम के भी प्रवेश देते है पर उनकी फीस बहुत ज्यादा होती है अगर आप एंट्रेंस एग्जाम देकर एडमिशन लेना चाहते है तो आप निम्न एग्जाम दे सकते है.

  • NATA
  • IIT JEE

इन परीक्षा को देकर आप आर्किटेक्चर कोर्स के लिए कॉलेज में प्रवेश ले सकते है व इस परीक्षा में आपको 125 प्रश्न पूछे जाते है जो की 200 अंको का होता है व इस परीक्षा के लिए आपको 3 घंटे का समय दिया जाता है.

आर्किटेक्ट कॉलेज में प्रवेश ले

जब आप आर्किटेक्ट के लिए एंट्रेंस एग्जाम को उत्तीर्ण कर लेते है तो इसके बाद आपको आर्किटेक्ट कॉलेज में एडमिशन लेना होता है व इसमें आपको आर्किटेक्ट बनने के लिए कई तरह के कोर्स मिलते है आप अपनी रूचि के हिसाब से कोई कोर्स ले सकते है व उसमे आपको 4 से 5 वर्ष की पढ़ाई करनी होती है बादमे जब कोर्स पूरा हो जाता है तो इसके बाद आपको इसका सर्टिफिकेट मिलता है.

Architecture  बनने के लिए कोर्स

आर्किटेक्ट बनने के लिए कई तरह के कोर्स होते है जिन्हे करके आप आर्किटेक्ट बन सकते है व इसके लिए हम आपको जो कोर्स बता रहे है आप इन कोर्स को कर सकते है जैसे की

  • Bachelor of planing
  • Master in architecture
  • Bachelor of architecture
  • Diploma in architecture
  • Post graduate diploma in architecture

यह सभी कोर्स आर्किटेक्ट बनने के लिए होते है आप इनमे से कोई भी कोर्स कर सकते है व इस कोर्स को करने के बाद आर्किटेक्ट बन सकते है.

Architecture के कैरियर के विकल्प

जब आप आर्किटेक्ट का कोर्स कर लेते है तो इसके बाद आपके सामने कई बेहतर विकल्प होते है जिसमे आप रोजगार प्राप्त कर सकते है व कुछ क्षेत्र में बारे में हम आपको बता रहे है जो की आपको आर्किटेक्ट कोर्स करने के बाद मिलते है.

  • Urban planner के क्षेत्र में
  • Architect designer के क्षेत्र में
  • Interior designer के क्षेत्र में
  • Project architect के क्षेत्र में

इन सभी क्षेत्र में आपको इस कोर्स को करने के बाद नौकरी प्राप्त हो सकती है व इसके आलावा अन्य कई तरह के कार्य होते है जो आप इस कोर्स को करने के बाद कर सकते है.

Architecture कोर्स के लिए फीस

आप आर्किटेक्ट कोर्स को करना चाहते है और इसकी फीस के बारे में सोच रहे है तो आपको इसकी जानकारी सम्बंधित कॉलेज से ही प्राप्त हो सकती है की वहां पर आपको कितनी फीस देनी होगी क्युकी सभी कॉलेज में नियमानुसार अलग अलग फीस होती है जिसके कारण इसकी फीस के बारे में निश्चित तौर पर कुछ भी बताया नहीं जा सकता इसलिए इसकी फीस के बारे में जानने के लिए आपको सम्बंधित कॉलेज में ही संपर्क करना होगा.

Architecture  बनने के बाद वेतन

अक्सर लोग सोचते है की आर्किटेक्ट बनने के बाद उन्हें कितना वेतन मिल सकता है तो इसमें आपको कितना वेतन मिलेगा यह आपके knowledge पर निर्भर करता है की आपको इस क्षेत्र में कितना वेतन दिया जायेगा इसके साथ ही आप जिस कंपनी में कार्य करते है उस कंपनी पर निर्भर करता है की आपको इस पोस्ट के लिए कितना वेतन प्रदान किया जाता है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको Architecture Kaise Bane इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है की आपको आर्किटेक्ट  बनने के बारे में दी गयी जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करें और इससे सम्न्बंधित किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहे तो आप कमेंट के द्वारा भी बता सकते है.

पिछला लेखCID Officer Kaise Bane : सीआईडी कैसे बने पूरी जानकारी
अगला लेखESIC Login Kaise Kare : ESIC में कौन कौनसे फीचर मिलते है
मै रघुवीर चारण PMO Yojana का संस्थापक हूँ हमें लेख लिखना व किताब पढ़ना बेहद पसंद है है हम शिक्षा, कंप्यूटर, मोबाइल, सरकारी नौकरी, नई योजनाओं व इस प्रकार की अन्य कई जानकारी इस Website पर लिखते है

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें