Apple Ke Malik Kaun Hai? | एप्पल किस देश की कंपनी है?

नमस्कार मित्रो आज हम आपको Apple Ke Malik Kaun Hai एवं एप्पल किस देश की कंपनी है इसके बारे में जानकारी देने वाले है अक्सर कई बार आपने एप्पल के अलग अलग प्रोडक्ट देखगे होगे और कई बार आपने इसके प्रोडक्ट का इस्तमाल भी किया होगा लेकिन ज्यादातर लोगो को इसके बारे में पता नही होता की इस कंपनी को किसने शुरू किया था तो ऐसे में यह आर्टिकल आपके लिए बेहद ही उपयोगी साबित हो सकता है.

Apple Ke Malik Kaun Hai

एप्पल एक ऐसी कंपनी है जिसके प्रोडक्ट आज दुनियाभर में काफी ज्यादा पसंद किये जाते है हालांकि इसके प्रोडक्ट की कीमत दूसरी कंपनी तुलना में काफी ज्यादा होती है फिर भी लोग इसे बहुत ही ज्यादा पसंद करते है अगर आप एप्पल कंपनी के बारे में विस्तृत रूप से जानना चाहते है तो Apple Ke Malik Kaun Hai एवं एप्पल किस देश की कंपनी है यह आर्टिकल ध्यान से पढ़े.

Apple Ke Malik Kaun Hai

apple कम्पनी की स्थापना 1 अप्रेल 1976 में की गयी थी और इसकी स्थापना स्टीव जॉब्स, स्टीव वॉजनिएक व रोनाल्ड वेन द्वारा की गयी थी और इसके बाद रोनाल्ड वेन ने कंपनी शुरू होने के बाद अपने सभी शेयर जॉब्स व वॉजनिएक को केवल 800 अमेरिकी डॉलर में बेचकर खुद इस कंपनी से अलग हो गए थे.

Steve Jobs का जन्म 24 फरवरी 1955 में अमेरिका में हुआ था व ये एक बेहद ही कुशल बिजनेसमैन थे व इसके साथ ही वे एक अच्छे डिजाइनर और इन्वेस्टर भी थे पर 5 अक्टूबर 2011 को कैंसर रोग के कारण उनकी मृत्यु हो गयी थी.

Macintosh ( कंपनी के द्वारा बनाये गए ऑपरेटिंग सिस्टम ) की सेल कम होने के कारण Steve Jobs के बारे में कई अलग अलग प्रकार की बाते होने लगी और John Sculley जो की Steve Jobs द्वारा CEO पद पर हायर किये गए थे उन्होंने Steve Jobs को Macintosh डिविशन के जनरल मैनेजर पद से हटाने का निर्णय ले लिया इसके बाद उन्हें सितंबर 1985 को अपनी ही कंपनी से इस्तीफा देना पड़ा.

Apple किस देश की कंपनी है

Apple अमेरिका की एक मल्टीनेशनल टेक्नोलॉजी कंपनी है इस कंपनी का मुख्यालय कैलिफोर्निया में स्थित है एवं ये कंपनी ऑनलाइन सेवाएं व कन्सूमर इलेक्ट्रॉनिक, सॉफ्टवेयर आदि से संबधित सेवाएं लोगो को उपलब्ध करवाती है एप्पल दुनिया की सबसे बड़ी टेक कंपनी में से एक मानी जाती है इस कंपनी की स्थापना अप्रैल 1976 को की गयी थी उस वक्त इस कंपनी को एक एप्पल के कंप्यूटर के साथ लांच किया गया था.

एप्पल का ऑपरेटिंग सिस्टम iOS है जो की सिर्फ एप्पल के प्रोडक्ट में ही इस्तमाल किया जा सकता है और इसके आलावा कम्प्यूटर के लिए macOS है जो लेपटॉप कम्प्यूटर आदि में इस्तमाल किया जाता है ये कंपनी हाल में मोबाइल बनाने, आइपेड, टेबलेट, आईपॉड, मीडिया, macbook, लैपटॉप, वाच, टीवी आदि अलग अलग प्रकार के प्रोडक्ट बनाने का कार्य करती है.

एप्पल कंपनी को शुरू करने के पीछे उनका मुख्य उद्देश्य कम्प्यूटर बनाना था उस समय बड़ी बड़ी कंपनियों एवं ऑफिस में कंप्यूटर का इस्तामल होता था पर ये कम्प्यूटर आकर में बेहद बड़े होने के साथ साथ इनको इस्तमाल करना भी बहुत ही मुश्किल था इसीलिए एप्पल कंपनी की शुरुआत हुई ताकि कम्प्यूटर को दैनिक जीवन में इस्तमाल करने लायक बनाया जाए और कम साइज़ का कंप्यूटर बनाया जा सके.

सन्न 1994 में इस कंपनी ने अपना पहला ऑपरेटिंग सिस्टम Macintosh लांच किया था एवं शुरुआत के 3 महीनो तक लोगो ने इस ऑपरेटिंग सिस्टम को काफी पसंद भी किया था पर इसके बाद से इसकी बिक्री काफी कम हो गयी इससे कंपनी को काफी नुकसान हुआ इसका मुख्य कारण यही था की लोगो को इसमें स्लो स्पीड का सामना करना पड़ रहा था जिसके चलते इसकी बिक्री काफी कम हो गयी थी.

29 जून 2007 को iphone का सबसे पहला मोबाइल फोन लांच किया गया था जो की 2G टच स्क्रीन फोन था और इस फोन की कीमत उस समय 499 अमेरिकी डॉलर रखी गयी थी उस वक्त कई लोगो ने इस फोन को ख़रीदा और लोगो को यह फोन काफी ज्यादा पसंद भी आया था जिसके कारण इस फोन के लिए लम्बी लम्बी कतारे लगने लगी थी.

इस आर्टिकल में हमने आपको Apple Ke Malik Kaun Hai एवं एप्पल किस देश की कंपनी है इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है की आपको हमारे द्वारा बताई गयी जानकारी जरूर पसंद आयी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करें और इससे जुड़ा किसी भी प्रकार का सवाल पूछने के लिए आप हमे कमेंट कर सकते है.

पिछला लेखएयरटेल में फ्री इंटरनेट कैसे चलाएं?
अगला लेखAsian Paints किस देश की कंपनी है एवं इसके मालिक कौन है?
Rahul
राहुल एक उत्कृष्ट कंपनी रिसर्चर हैं, जो अपने काम में अत्यधिक कुशल हैं। वे हमेशा अपने ज्ञान और कौशल को अपडेट करने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं। वे अपने ग्राहकों को बेहतर जानकारी प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें