आज हम आपको Apple के मालिक कौन है और Apple किस देश की कंपनी है इसके बारे में पूरी जानकारी बताने वाले है आज के समय में हम अगर सबसे पॉपुलर मोबाइल बनाने वाली कंपनी की बात करे तो सबसे पहले हमे Apple का नाम ही याद आता है क्युकी ये एक बेहतरीन प्रोडक्ट बनाने वाली कंपनी है.

apple ke malik kaun hai

आप सभी जानते होंगे की हाल में विश्व के लगभग 90% लोग apple के बने प्रोडक्ट का इस्तमाल करना पसंद करते है क्युकी इसके प्रोडक्ट में आपको अन्य की तुलना में बेहद ही खास फीचर दिए होते है इसके हर प्रोडक्ट की कीमत अन्य कंपनी की तुलना में थोड़ी अधिक होती है क्युकी इसके प्रोडक्ट भी अन्य कंपनी की तुलना में अधिक बेहतरीन होते है इस आर्टिकल में हम आपको iphone से जुडी जानकारी देने वाले है व Apple के मालिक कौन है और Apple किस देश की कंपनी है इसके बारे में पूरी जानकारी देंगे.

Apple के मालिक कौन है

apple कम्पनी की स्थापना 1 अप्रेल 1976 में की गयी थी और इसकी स्थापना स्टीव जॉब्स, स्टीव वॉजनिएक व रोनाल्ड वेन द्वारा की गयी थी और इसके बाद रोनाल्ड वेन ने कंपनी शुरू होने के बाद अपने सभी शेयर जॉब्स व वॉजनिएक को केवल 800 अमेरिकी डॉलर में बेचकर खुद इस कंपनी से अलग हो गए थे.

Steve Jobs का जन्म 24 फरवरी 1955 में अमेरिका में हुआ था व ये एक बेहद ही कुशल बिजनेसमैन थे व इसके साथ ही वे एक अच्छे डिजाइनर और इन्वेस्टर भी थे पर 5 अक्टूबर 2011 को कैंसर रोग के कारण उनकी मृत्यु हो गयी थी.

Macintosh ( कंपनी के द्वारा बनाये गए ऑपरेटिंग सिस्टम ) की सेल कम होने के कारण Steve Jobs  के बारे में कई अलग अलग प्रकार की बाते होने लगी थी व John Sculley  जो की Steve Jobs द्वारा हायर किये गए थे व उस समय ये इस कंपनी के CEO पद पर थे उन्होंने Steve Jobs को Macintosh डिविशन के जनरल मैनेजर के पद से हटाने का निर्णय ले लिया व कम्पनी के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर  का भी उसके प्रस्ताव को पूरा सपोर्ट मिला इस कारण से Steve Jobs को खुद की बनायीं कंपनी से सितंबर 1985 को इस्तीफा देना पड़ा.

Apple किस देश की कंपनी है

Apple अमेरिका की एक मल्टीनेशनल टेक्नोलॉजी कंपनी है और इस कंपनी का मुख्यालय कैलिफोर्निया  में स्थित है व ये कंपनी ऑनलाइन सेवाएं व कन्सूमर इलेक्ट्रॉनिक, सॉफ्टवेयर आदि से संबधित सेवाएं लोगो को उपलब्ध करवाती है व apple दुनिया की सबसे बड़ी टेक कंपनी  में से एक मानी जाती है इस कंपनी की स्थापना अप्रैल 1976 को की गयी थी व इस कंपनी को apple computer के साथ लांच किया गया था.

apple का ऑपरेटिंग सिस्टम iOS  है जो की सिर्फ apple के प्रोडक्ट में ही इस्तमाल किया जा सकता है और इसके आलावा कम्प्यूटर के लिए macOS  है जो लेपटॉप कम्प्यूटर आदि में इस्तमाल किया जाता है ये कंपनी हाल में मोबाइल बनाने, ipad व teblet, ipod मीडिया, macbook, laptop, apple watch, apple tv airpods आदि अलग अलग प्रकार के प्रोडक्ट बनाने का कार्य करती है.

एप्पल कंपनी को शुरू करने के पीछे उनका मुख्य उद्देश्य कम्प्यूटर बनाना था व उस समय बड़ी बड़ी कंपनी में या ऑफिस में कंप्यूटर का इस्तामल होता था पर ये कम्प्यूटर आकर में बेहद बड़े होने के साथ साथ इनको इस्तमाल करना भी बहुत ही मुश्किल था इसीलिए apple कंपनी की शुरुआत हुई ताकि कम्प्यूटर को दैनिक जीवन में इस्तमाल करने लायक बनाया जाए व इसका आकार भी काफी कम था.

सन्न 1994 में इस कंपनी ने अपना पहला ऑपरेटिंग सिस्टम Macintosh  लांच किया था व शुरुआत के 3 महीनो तक लोगो ने इस  ऑपरेटिंग सिस्टम को काफी पसंद भी किया था पर इसके बाद से इसकी बिक्री काफी कम हो गयी इससे कंपनी को काफी  नुकसान हुआ इसका मुख्य कारण यही था की लोगो को इसमें स्लो स्पीड का सामना करना पड़ रहा था जिसके चलते इसकी बिक्री काफी कम हो गयी थी.

29 जून 2007  को iphone का सबसे पहला मोबाइल फोन लांच किया गया था जो की 2G टच स्क्रीन फोन था और इस फोन की कीमत उस समय 499 अमेरिकी डॉलर रखी गयी थी व इस कारण से काफी लोगो ने इस फोन को खरीदा व इस फोन को खरीदने के लिए लोगो की लम्बी लम्बी कतारे लगी रहती थी.

Calcualtion – इस आर्टिकल में हमने आपको Apple के मालिक कौन है और Apple  किस देश की कंपनी है इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है की आपको हमारे द्वारा बताई गयी जानकारी जरूर पसंद आयी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसको अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करें और अगर आप इससे सम्बंधित किसी प्रकार का सवाल आदि पूछना चाहते है तो आप हमे कमेंट कर के बात सकते है.

पिछला लेखUP Shadi Anudan Yojana : उत्तरप्रदेश शादी अनुदान योजना क्या हैं
अगला लेखहमेशा खुश रहने का रहस्य ( Secret of Happiness In Hindi )

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें