नमस्कार मित्रो इस आर्टिकल में हम आपको एंड्राइड मोबाइल में app hide कैसे करें इसके बारे में बताने वाले है अक्सर कई लोगो अपने फोन में किसी न किसी app आदि को hide करना चाहते है पर लोगो को इसके बारे में जानकारी नहीं होती की आप app को किस प्रकार से hide कर सकते है तो ऐसे में ये जानकारी आपके लिए काफी उपयोगी हो सकती है.

app hide kaise kare

कई मोबाइल में पहले से app hide करने के फीचर दिए होते है वो बहुत ही आसानी से अपने फोन के किसी भी app को hide कर सकते है वही कई फोन में यह विकल्प नहीं होता उन्हें अपने फोन में application को install करना होता है इसके बाद ही आप अपने फोन में किसी भी app को hide कर पाएंगे व app hide कैसे करे इसके बारे में जानने के लिए आप हमारा पूरा आर्टिकल पढ़े.

App Hide कैसे करें

किसी भी फोन में app को hide करना बहुत ही आसान होता है व कई प्रकार के app है जो की आपको किसी भी app को hide करने का फीचर देते है आप उनका इस्तमाल करके किसी भी app आदि को hide कर सकते है व हम आपको कुछ पॉपुलर और अलग अलग तरह के app के बारे में बता रहे है जिसकी मदद से आप अपने एंड्राइड मोबाइल में app को hide कर सकते है.

Apex Launcher से App Hide करना

अगर आप एंड्राइड यूजर है तो आप app को hide करने के लिए Apex Launcher का इस्तमाल कर सकते है इसमें आपको कई प्रकार के अलग अलग फीचर मिल जाते है व आपको इसमें app hide का भी विकल्प मिलेगा हम आपको इसके इस्तमाल करने की प्रक्रिया बता रहे है जो इस प्रकार से है.

  • सबसे पहले आपको अपने फोन में Apex Launcher App को इनस्टॉल करना है.
  • अब अपने फोन में आप इस app को open कर ले.
  • अब आपकी इस app में Apex Setting में जाकर Drawer Setting में जाना है.
  • अब आपको Drawer Setting में Hidden App का विकल्प मिलेगा उसके ऊपर आप क्लिक कर ले.
  • अब आपके सामने सभी इनस्टॉल app की लिस्ट आ जाएगी उसमे से आप जिसे hide करना चाहते है उसे सेलेक्ट कर ले.
  • अब आपको save पर क्लिक कर  देना है.

इस  प्रकार से आप बहुत ही आसानी से अपने फोन में किसी भी तरह का app hide कर सकते है व यह प्रक्रिया बहुत ही आसान होती है जिसकी मदद से आप हर एक app को hide या unhide कर सकते है.

Solo Launcher से App Hide करना

हाल में Solo Launcher भी बहुत ही पॉपुलर app है इसमें भी आपको बहुत से फीचर फ्री में इस्तमाल करने को मिल जाते है व इसमें आप बहुत ही आसानी से app को hide भी कर सकते है इसमें किसी भी app को hide करने के लिए आप यह तरीके अपना सकते है.

  • सबसे पहले आपको play store से Solo Launcher App को इनस्टॉल कर लेना है.
  • अब आप इस app को open कर ले व आपको Solo Launcher में menu में जाना है.
  • अब मेनू में आपको hide app का विकल्प मिलेगा आपको उस विकल्प पर क्लिक करना है.
  • अब आपके सामने आपके फोन के सभी app आ जायेगे उसमे से जिसे hide करना है उसे सेलेक्ट करें.

अब आपके फोन में जो भी अपने app सेलेक्ट किये है वो app hide  हो जाते है और इस तरह से आप बेहद ही आसानी से अपने फोन में इस app की मदद से app को hide कर पाएंगे.

Galaxy Launcher से App Hide करना

Galaxy Launcher भी एक बहुत ही अच्छा और बहुत ही पॉपुलर है यह आपको आसानी से play store पर देखने को मिल जायेगा व इसकी मदद से भी आप अपने फोन में app आदि को hide कर सकते है इसके लिए आप यह तरीका अपना सकते है.

  • सबसे पहले आपको play store में जाकर Galaxy Launcher को इनस्टॉल करना है.
  • अब आप इस app को अपने फोन में ओपन कर ले.
  • जैसे ही आप इस app को open करेंगे तो आपके मोबाइल की थीम बदल जाएगी.
  • अब आपको app hide करने है तो इसके लिए आपको अपने फोन में Galaxy Launcher की setting में जाना है.
  • अब आपको इसमें app drawer में जाना है.
  • अब आप जिस app को hide करना चाहते है उसको सेलेक्ट कर ले.
  • अब आपको save का विकल्प मिलेगा उसके ऊपर क्लिक करना है.

अब आपके फोन में वो app hide हो जायेगे जिसको आप इसमें सेलेक्ट करेंगे व इसके बाद आपके फोन में वो app दिखाई नहीं देंगे यह एक बहुत ही अच्छा तरीका होता है app hide करने का.

App Unhide कैसे करें

अगर अपने कोई app hide किया है और अब आप उसे unhide करना चाहते है तो बहुत ही आसानी से कर सकते है इसके लिए आपको जो app hide करने के लिए सेलेक्ट किये है उन्हें वापिस unselect कर लेना है व सेटिंग सेव कर लेनी है इसके बाद आपके फोन में वो app वापिस unhide हो जाएगी व अगर आप जिस launcher app को इस्तमाल करते है उसे uninstall करने पर भी सभी hide app unhide हो जाते है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको app hide कैसे करें इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है की आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें और इससे जुड़ा किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट कर के बता सकते है.

पिछला लेखएयरटेल कस्टमर केयर से बात करने के नंबर की पूरी जानकारी
अगला लेखकिसी भी बैंक के Check से पैसे ट्रांसफर कैसे करें
मै रघुवीर चारण PMO Yojana का संस्थापक हूँ हमें लेख लिखना व किताब पढ़ना बेहद पसंद है है हम शिक्षा, कंप्यूटर, मोबाइल, सरकारी नौकरी, नई योजनाओं व इस प्रकार की अन्य कई जानकारी इस Website पर लिखते है

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें