नमस्कार मित्रो आज हम आपको App Hide Kaise Kare इसके बारे में बताने वाले है अगर आप एंड्राइड यूजर है तो आपके लिए यह जानकारी काफी उपयोगी साबित हो सकती है इसमें हम आपको बेहद ही आसान तरीको से किसी भी एप्लीकेशन को hide करने की प्रक्रिया बताने वाले है ताकि आप आसानी से अपने mobile में किसी भी एप्लीकेशन को hide कर सके.

app hide kaise kare

हाल में जितने एंड्राइड mobile लांच हो रहे है उनमे कंपनी से एप्लीकेशन hide करने का फीचर मिल जाता है पर जो पुराने mobile का इस्तमाल करते है उन्हें अपने एप्लीकेशन को hide करने के लिए 3rd पार्टी एप्लीकेशन का इस्तमाल करना होता है इसके बारे में जानने के लिए आप App Hide Kaise Kare यह आर्टिकल ध्यान से पढ़े.

App Hide Kaise Kare

किसी भी फोन में app को hide करना बहुत ही आसान होता है व कई प्रकार के app है जो की आपको किसी भी app को hide करने का फीचर देते है आप उनका इस्तमाल करके किसी भी app आदि को hide कर सकते है व हम आपको कुछ पॉपुलर और अलग अलग तरह के app के बारे में बता रहे है जिसकी मदद से आप अपने एंड्राइड मोबाइल में app को hide कर सकते है.

Apex Launcher से App Hide करना

यह बेहद ही पोपुलर एप्लीकेशन है ज्यादातर लोग अपने mobile में एप्लीकेशन को hide करने के लिए इसी एप्लीकेशन का इस्तमाल करते है इसे आप प्ले स्टोर से फ्री में डाउनलोड कर सकते है व इस एप्लीकेशन की मदद से किसी ही mobile app को एक क्लिक में hide किया जा सकता है.

अगर आप एंड्राइड यूजर है तो आप app को hide करने के लिए Apex Launcher का इस्तमाल कर सकते है इसमें आपको कई प्रकार के अलग अलग फीचर मिल जाते है व आपको इसमें app hide का भी विकल्प मिलेगा हम आपको इसके इस्तमाल करने की प्रक्रिया बता रहे है जो इस प्रकार से है.

  • सबसे पहले आपको अपने फोन में Apex Launcher App को इनस्टॉल करना है.
  • अब अपने फोन में आप इस app को open कर ले.
  • अब आपकी इस app में Apex Setting में जाकर Drawer Setting में जाना है.
  • अब आपको Drawer Setting में Hidden App का विकल्प मिलेगा उसके ऊपर आप क्लिक कर ले.
  • अब आपके सामने सभी इनस्टॉल app की लिस्ट आ जाएगी उसमे से आप जिसे hide करना चाहते है उसे सेलेक्ट कर ले.
  • अब आपको save पर क्लिक कर  देना है.

इस  प्रकार से आप बहुत ही आसानी से अपने फोन में किसी भी तरह का app hide कर सकते है व यह प्रक्रिया बहुत ही आसान होती है जिसकी मदद से आप हर एक app को hide या unhide कर सकते है.

Solo Launcher से App Hide करना

इसके बारे में शायद कई लोगो को पता होगा क्युकी यह हर दिन नए नए लोगो की पसंद बनता जा रहा है इसका मुख्य कारण इसके फीचर है इस एप्लीकेशन को इंस्टाल करने के बाद आपको जो बेहतरीन फीचर मिलते है वो शायद दुसरे एप्लीकेशन में आपको देखने को न मिले व सोलो लांचर को आप प्ले स्टोर से एक क्लिक में फ्री में इनस्टॉल कर सकते है.

हाल में Solo Launcher भी बहुत ही पॉपुलर app है इसमें भी आपको बहुत से फीचर फ्री में इस्तमाल करने को मिल जाते है व इसमें आप बहुत ही आसानी से app को hide भी कर सकते है इसमें किसी भी app को hide करने के लिए आप यह तरीके अपना सकते है.

  • सबसे पहले आपको play store से Solo Launcher App को इनस्टॉल कर लेना है.
  • अब आप इस app को open कर ले व आपको Solo Launcher में menu में जाना है.
  • अब मेनू में आपको hide app का विकल्प मिलेगा आपको उस विकल्प पर क्लिक करना है.
  • अब आपके सामने आपके फोन के सभी app आ जायेगे उसमे से जिसे hide करना है उसे सेलेक्ट करें.

अब आपके फोन में जो भी अपने app सेलेक्ट किये है वो app hide  हो जाते है और इस तरह से आप बेहद ही आसानी से अपने फोन में इस app की मदद से app को hide कर पाएंगे.

Galaxy Launcher से App Hide करना

यह भी काफी अच्छा एप्लीकेशन है और कई लोग इस एप्लीकेशन इस्तमाल करने का सुझाव भी देते है अगर आप Galaxy Launcher को इस्तमाल करते है तो इसमें आपको फ्री में बहुत ही अच्छे अच्छे फीचर इस्तमाल करने के लिए मिल जाते है इसके साथ ही इसमें आपको एप्लीकेशन hide करने का फीचर भी मिल जाता है.

Galaxy Launcher को आप गूगल प्ले स्टोर की मदद से डाउनलोड कर सकते है इसको डाउनलोड करने के लिए आपको प्ले स्टोर पर जाना है वहां आपको Galaxy Launcher लिखकर सर्च करना है बादमे जो पहला एप्लीकेशन दिखाई देता है उसके ऊपर क्लिक करके उसे इनस्टॉल कर देना है एवं Galaxy Launcher की मदद से आप अपने mobile में app hide करना चाहते है तो आप इस तरीके को अपना सकते है.

  • सबसे पहले आपको play store में जाकर Galaxy Launcher को इनस्टॉल करना है.
  • अब आप इस app को अपने फोन में ओपन कर ले.
  • जैसे ही आप इस app को open करेंगे तो आपके मोबाइल की थीम बदल जाएगी.
  • अब आपको app hide करने है तो इसके लिए आपको अपने फोन में Galaxy Launcher की setting में जाना है.
  • अब आपको इसमें app drawer में जाना है.
  • अब आप जिस app को hide करना चाहते है उसको सेलेक्ट कर ले.
  • अब आपको save का विकल्प मिलेगा उसके ऊपर क्लिक करना है.

अब आपके फोन में वो app hide हो जायेगे जिसको आप इसमें सेलेक्ट करेंगे व इसके बाद आपके फोन में वो app दिखाई नहीं देंगे यह एक बहुत ही अच्छा तरीका होता है app hide करने का.

App में लॉक कैसे लगाये

अगर आप अपने फोन में किसी भी एप्लीकेशन को सिक्योर करना चाहते है तो इसके लिए आप अपने किसी भी एप्लीकेशन में पासवर्ड लगा सकते है इसके बाद कोई भी व्यक्ति आपके mobile में उस पासवर्ड को डाले बिना वो एप्लीकेशन ओपन नहीं कर पायेगा अगर आप अपने mobile में एप्लीकेशन पर पासवर्ड लगाना चाहते है तो आप ये तरीका अपना सकते है.

  • सबसे पहले आपको प्ले स्टोर पर जाना है और App Lock लिखकर सर्च करना है.
  • अब आपके सामने कई एप्लीकेशन दिखाई देंगे आप सबसे पहले एप्लीकेशन को इनस्टॉल कर ले.
  • अब आपको app lock एप्लीकेशन को ओपन करना है और इसमें जो परमिशन मांगी जाती है उसे allow कर देना है.
  • इसके बाद आपके सामने आपके mobile के सभी एप्लीकेशन दिखाई देगे इसमें से जिसे lock करना है उसे सेलेक्ट करें.
  • अब आपको पासवर्ड सेट करने का विकल्प मिलेगा उसमे अपने पसंद के पासवर्ड डाल देने है.

इसके बाद आपके एप्लीकेशन में पासवर्ड सेट हो जाते है बादमे आप जब भी उस एप्लीकेशन को ओपन करेगे तो उसमे आपको पासवर्ड डालने के लिए कहा जायेगा और जैसे ही आप उसमे पासवर्ड डालेगे तो वो एप्लीकेशन ओपन हो जायेगा नहीं तो लाख कोशिश के बाद भी वो एप्लीकेशन ओपन नही होगा.

App Unhide कैसे करें

अगर अपने कोई app hide किया है और अब आप उसे unhide करना चाहते है तो बहुत ही आसानी से कर सकते है इसके लिए आपको जो app hide करने के लिए सेलेक्ट किये है उन्हें वापिस unselect कर लेना है व सेटिंग सेव कर लेनी है इसके बाद आपके फोन में वो app वापिस unhide हो जाएगी व अगर आप जिस launcher app को इस्तमाल करते है उसे uninstall करने पर भी सभी hide app unhide हो जाते है.

Android App FAQ

क्या मैं अपने फोन पर कोई ऐप छुपा सकता हूं?

जी हाँ आप अपने mobile में किसी भी एप्लीकेशन को छुपा सकते है इसके लिए आपको अपने mobile में app hide करने वाले एप्लीकेशन को इनस्टॉल करना होता है उसकी मदद से आप कोई भी ऐप छुपा सकते है.

किसी भी ऐप को हाइड कैसे करें?

किसी भी ऐप को hide करने के लिए कई अलग अलग तरीके है जिन्हें आप अपना सकते है इसकी पूरी जानकारी हमने आपको इस आर्टिकल में भी बताई है जिसे पढ़कर आप आसानी से अपने mobile के ऐप को hide कर पायेगे.

क्या एप्लीकेशन hide करने के बाद वापिस unhide कर सकते है?

अगर आपने कोई एप्लीकेशन hide किया है और बादमे आप उसे वापिसं Unhide करना चाहे तो बहुत ही आसानी से unhide कर साकते है इसके लिए आपको वो ही प्रोसेस फॉलो करनी होगी जो अपने एप्लीकेशन hide करने के लिए फॉलो की थी व उसमें आपको सभी एप्लीकेशन दिखाई देगे उसमे से जिसे unhide करना है उसे सेलेक्ट करे और ओके पर क्लिक करें.

इसके अलावा अगर आप सभी एप्लीकेशन को एक साथ unhide करना चाहते है या परमानेंट unhide करना चाहते है तो इसके लिए आप ऐप hide करने वाले एप्लीकेशन को uninstall कर सकते है इसके बाद सभी मैसेज आपके फोन में वापिस दिखने शुरू हो जायेगे.

एक एप्लीकेशन को कितनी बार hide कर सकते है?

अक्सर कई लोगो के मन में सवाल होता है की अगर एक बार हम किसी एप्लीकेशन को hide करने के बाद unhide कर देते है तो दुबरा उसको hide कर सकते है तो हम आपको बता दे की आप किसी भी एप्लीकेशन को अनलिमिटेड बार hide कर सकते है चाहे आपने उसे कितनी ही बार unhide क्यों न किया हो.

एप्लीकेशन hide करने का कितना चार्ज लगता है?

अगर आप किसी भी एप्लीकेशन को hide करते है तो इसके लिए आपको किसी भी प्रकार का चार्ज नही देना होता आप बिलकुल फ्री में अपने फोन में किसी भी एप्लीकेशन को hide कर सकते है.

छुपाने वाला ऐप कौन सा है?

ऐप छुपाने के लिए इन्टरनेट पर सैकड़ो एप्लीकेशन मौजूद है जिन्हें आप इस्तमाल कर सकते है और अपने ऐप hide कर सकते है पर हमारा सुझाव यही है की आप उसी एप्लीकेशन का इस्तमाल करे जिसे ज्यादा लोगो ने डाउनलोड किया हो और उसकी रेटिंग 4.5 से ज्यादा हो.

ऐप hide करने वाले एप्लीकेशन को डाउनलोड करने के लिए आपको प्ले स्टोर पर जाना है इसके बाद आपको उसमे app hide लिखकर सर्च करना है अब आपके सामने बहुत से एप्लीकेशन दिखाई देगे आपको सबसे पहले एप्लीकेशन पर क्लिक कर देना है बादमे आपको इनस्टॉल का विकल्प मिलेगा उसपर क्लिक करके एप्लीकेशन को अपने फोन में इनस्टॉल कर ले.

एप्लीकेशन hide नही हो रहा क्या करे?

कई लोगो को ऐप hide न होने की शिकायत होती है ऐसे में आप अपने ऐप hide वाले एप्लीकेशन की परमिशन चेक कर ले इसके बाद आपको क्लियर डाटा पर क्लिक करना है बादमे आपका ऐप सही से काम करने लगेगा अगर फिर भी ऐप काम न करे तो आप उसे uninstall करके नए एप्लीकेशन को इनस्टॉल कर सकते है और इसकी मदद से ऐप hide कर सकते है.

कौनसे Mobile में App Hide कर सकते है?

आप किसी भी कंपनी के mobile में ऐप को hide कर सकते है यहाँ पर हमारा बताया गया तरीका हर फ़ोन में सही तरीके से काम करता है अगर आपका mobile अच्छे प्रोसेसर का है तो आप फुल वर्जन वाले ऐप को इस्तमाल करे और अगर आपके फोन का प्रोसेसर कम है तो आप लाइट वर्जन ऐप का इस्तमाल करे इससे आपके फोन की पर्फोर्मांस पर ज्यादा फर्क नहीं पड़ेगा.

मैं अपना व्हाट्सएप ऐप कैसे छुपा सकता हूं?

आप अपने फोन में  व्हाट्सएप को भी बहुत ही आसानी से छुपा सकते है इसके लिए आपको अपने app hide वाले एप्लीकेशन को ओपन करना है इसके बाद आपको इसमें व्हाट्सएप को सेलेक्ट करना है जिसे आप hide करना चाहते है बादमे आपको पासवर्ड डालकर सेव पर क्लिक कर देना है इससे आपके फोन में व्हाट्सएप hide हो जायेगा और वो किसी को भी नहीं दिखाई देगा.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको app hide कैसे करें इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है की आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें और इससे जुड़ा किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट कर के बता सकते है.

पिछला लेखWhatsApp Comedy Video Download कैसे करें आसान तरीके से
अगला लेखActor Kaise Bane? बॉलीवुड एक्टर बनने के सबसे आसान तरीके

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें