आज हम आपको Apni Rashi Kaise Jane इसके बारे में बता रहे हैं अगर आपको अपनी राशि पता नहीं हैं तो हम आपको बतायेगे की आपकी राशि क्या हैं और किस शब्द की राशि क्या होती हैं ताकि आपको पता चल सके की आपकी व आपके परिवार की राशि क्या है.

Apni Rashi Kaise Jane

हर व्यक्ति के जीवन में राशि का एक बहुत बड़ा योग्दान होता हैं और इसके आधार पर ही जीवन में होने वाली घटना या भविष्यकाल का अंदाजा लगाया जा सकता हैं और राशि के द्वारा ही किसी भी गृह दोष को दूर किया जा सकता हैं इसके लिए आपको राशि पता होनी बहुत जरुरी हैं आज हम Apni Rashi Kaise Jane इसके  बारे में चर्चा करेंगे.

व्यक्ति का जन्म होना पर चन्द्र‌ की स्थिति देखकर उसकी राशी निर्मित की जाती हैं व राशी निर्मित होने के बाद उस राशी में जो अक्षर हैं उसी से व्यक्ति का नाम रखा जाता हैं राशी से व्यक्ति के स्वभाव, भविष्य व अन्य कई बातो का अंदाजा लगाया जाता हैं.

Apni Rashi Kaise Jane

हम आपको सभी राशियों के नाम बता रहे बता रहे हैं की कुल कितनी राशि होती हैं और इनका हिंदी व अंग्रेजी में क्या क्या नाम होता है

  1. मेष – Aries
  2. वृष – Taurus
  3. मिथुन – Gemini
  4. कर्क – Cancer
  5. सिंह – Leo
  6. कन्या – Virgo
  7. तुला – Libra
  8. वृश्चिक – Scorpio
  9. धनु – Sagittarius
  10. मकर – Capricorn
  11. कुम्भ – Aquarius
  12. मीन – Pisces

सभी राशियों के नाम

हम आपको अब सभी राशियों के नाम और किस शब्द से कौनसी राशि बनती हैं इसके  बारे में बता रहे हैं ताकि आपको पता चल सके की आपके नाम के अक्सर पर आपकी क्या राशि होती है.

1. मेष

इस राशि का स्वामी मंगल होता हैं व राशिचक्र में इसे प्रथम स्थान पर रखा गया हैं इस राशि के व्यक्ति के नाम का पहला अक्षर चू, चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो, आ. होता हैं। जिसके द्वारा नाम से राशि का पता लगाया जाता हैं.

2. वृक्ष

इस राशि का स्वामी शुक्र होता हैं व राशिचक्र में इसे द्वितीय स्थान पर रखा गया हैं इस राशि के व्यक्ति के नाम का पहला अक्षर ई, ऊ, ए, ओ, वा, वी, वू, वे, वो होता हैं। जिसके द्वारा नाम से राशि का पता लगाया जाता हैं.

3. मिथुन

इस राशि का स्वामी बुध होता हैं व राशिचक्र में इसे तीसरे स्थान पर रखा गया हैं इस राशि के व्यक्ति के नाम का पहला अक्षर का, की, कू, घ, ड, छ, के, को, ह होता हैं। जिसके द्वारा नाम से राशि का पता लगाया जाता हैं.

4. कर्क

इस राशि का स्वामी चन्द्रमा होता हैं व राशिचक्र में इसे चौथे स्थान पर रखा गया हैं इस राशि के व्यक्ति के नाम का पहला अक्षर ही, हू, हैं, हो, डा, डी, डू, डे, डो होता हैं। जिसके द्वारा नाम से राशि का पता लगाया जाता हैं.

5. सिंह

इस राशि का स्वामी सूर्य होता हैं व राशिचक्र में इसे पाचवे स्थान पर रखा गया हैं इस राशि के व्यक्ति के नाम का पहला अक्षर मा, मी, मू, मे, मो, टा, टी, टू, टे होता हैं। जिसके द्वारा नाम से राशि का पता लगाया जाता हैं.

6. कन्या

इस राशि का स्वामी बुध होता हैं व राशिचक्र में इसे छठे स्थान पर रखा गया हैं इस राशि के व्यक्ति के नाम का पहला अक्षर ढो, पा, पी, पू, ष, ण्, ढ, पे, पो, होता हैं। जिसके द्वारा नाम से राशि का पता लगाया जाता हैं.

7. तुला

इस राशि का स्वामी शुक्र होता हैं व राशिचक्र में इसे सातवें स्थान पर रखा गया हैं इस राशि के व्यक्ति के नाम का पहला अक्षर रा, री, रु, रे, रो, ता, ती, तू, ते, होता हैं। जिसके द्वारा नाम से राशि का पता लगाया जाता हैं.

8. वृश्चिक

इस राशि का स्वामी मंगल होता हैं व राशिचक्र में इसे आठवें स्थान पर रखा गया हैं इस राशि के व्यक्ति के नाम का पहला अक्षर ना, नी, नू, ने, नो, या, यी, यु, होता हैं। जिसके द्वारा नाम से राशि का पता लगाया जाता हैं.

9. धनु

इस राशि का स्वामी व्रहस्पति होता हैं व राशिचक्र में इसे नौवें स्थान पर रखा गया हैं इस राशि के व्यक्ति के नाम का पहला अक्षर ये, यो, भा, भी, भू, धा, फा, ढा, भे, होता हैं। जिसके द्वारा नाम से राशि का पता लगाया जाता हैं.

10. मकर

इस राशि का स्वामी शन होता हैं व राशिचक्र में इसे दसवें स्थान पर रखा गया हैं इस राशि के व्यक्ति के नाम का पहला अक्षर भो, जा, जी, खी, खू, खे, खो, गा, गी, होता हैं। जिसके द्वारा नाम से राशि का पता लगाया जाता हैं.

11. कुम्भ

इस राशि का स्वामी शनि होता हैं व राशिचक्र में इसे ग्यारहवें स्थान पर रखा गया हैं इस राशि के व्यक्ति के नाम का पहला अक्षर गू, गे, गो, सा, सी, सू, से, सो, दा, होता हैं। जिसके द्वारा नाम से राशि का पता लगाया जाता हैं.

12. मीन

इस राशि का स्वामी बृहस्पति होता हैं व राशिचक्र में इसे बाहरवे स्थान पर रखा गया हैं इस राशि के व्यक्ति के नाम का पहला अक्षर दी, दू, थ, झ, ञ, दे, दो, चा, ची, होता हैं। जिसके द्वारा नाम से राशि का पता लगाया जाता हैं.

अगर आप चाहो तो अपनी राशि का नाम किसी नोटबुक आदि में भी लिख सकते हैं ताकि कभी भी जरुरत पड़ने पर आप नोटबुक के माध्यम से अपनी राशि पता कर सके.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको Apni Rashi Kaise Jane इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है की आपको हमारे द्वारा बताई गयी ये जानकारी जरूर पसंद आयी होगी अगर आप राशि से सम्बंधित कोई सवाल पूछना चाहते है तो आप हमे कमेंट कर के बता सकते है.

पिछला लेखSmall Business Idea in Hindi : कम खर्च में शुरू करें ये बिजनेस
अगला लेखFacebook Poke Meaning क्या होता हैं और FB Poke कैसे करे

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें