आज हम आपको ApnaKhata से सम्बंधित जानकारी बता रहे हैं कई लोगो को जमीन से जुडी जानकारी प्राप्त करने के लिए बहुत सी समस्याओ का सामना करना पड़ता था पर अब rajasthan sarkar ने apna khata raj nic की शुरुरात की हैं इसकी मदद से आप ऑनलाइन अपने जमीन की जानकारी प्राप्त कर पाएंगे |.

apnakhataइस सेवा को कुछ मुख्य उद्देश्यों के लिए शुरू किया गया था आप सभी जानते हैं की किसी भी व्यक्ति को पहले जमाबंदी की जानकारी प्राप्त करने के लिए पटवार मंडल, तहसील आदि के कई चक्कर लगाने होते थे व कई बार लोगो को इसकी जानकारी के लिए रिश्वत तक देनी पड़ जाती थी इसीलिए सरकार ने यह योजना शुरू की हैं ताकि ApnaKhata के द्वारा कोई भी ऑनलाइन जमीन की जानकारी प्राप्त कर सके |.

आप सभी जानते हैं की हाल में राजस्थान सरकार कई साड़ी बेहद उपयोगी योजनाओ की शुरुआत कर रही हैं उसमे से apna khata raj भी एक हैं जमीन से जुडी जानकारी प्राप्त करने के लिए यह एक बेहद उपयोगी व सराहनीय योजना हैं जिसका लाभ राजस्थान के हर निवासी को मिलेगा और हर कोई व्यक्ति अब जब भी चाहैं तब किसी भी स्थान से अपनी जमीन से जुडी जानकारी प्राप्त कर सकता है.

यह भी पढ़े – प्रधानमंत्री बेरोजगारी भत्ता योजना में आवेदन कैसे करे.

ApnaKhata पोर्टल क्या है 

यह एक ऑनलाइन वेबसाइट हैं और इसको राजस्थान सरकार के द्वारा शुरू किया गया हैं इसको शुरू करने के पीछे कई सारे मुख्य उद्देश्य थे इसके लिए सरकार ने apnakhata.raj.nic.in की शुरुआत की थी इसके द्वारा आप बहुत ही आसानी से अपंनी जमीन से जुडी जानकारी जैसे जमाबंदी, नक़ल खसरा मैप आदि की जानकारी को प्राप्त कर सकते हैं और इसके लिए आपको कोई पैसे खर्च करने की जरुरत भी नहीं होती |.

इसके माध्यम से कोई भी व्यक्ति अपनी जमीन की जानकारी घर बैठे बहुत आसानी से प्राप्त कर सकता हैं इसके कारण समय व धन की भी बचत होती हैं इसका इस्तमाल करना भी बहुत ही आसान होता हैं हम आपको जो तरीका बता रहे हैं उससे आप बहुत आसानी से इसके लिए आवेदन कर सकते हैं |.

ऑनलाइन अपनी जमाबंदी देखने के लिए आपको कुछ आसान सी प्रक्रिया को फॉलो करना होता हैं व इसमें आपको जिले तहसील व गांव को चुनने का विकल्प भी मिल जाता हैं जिससे आपको अपनी जमाबंदी देखने में बहुत सहायता मिल जाती हैं व इसमें आप खाता नंबर से, नाम से, खसरा नंबर से या समस्त खाते आदि विकल्पों के माध्यम से जमाबंदी से सम्बंधित जानकारी प्राप्त कर सकते है.

यह भी पढ़े – बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना क्या हैं और उसमे आवेदन कैसे करे.

ApnaKhata के लाभ 

अपना खाता से राजस्थान के सभी लोगो को बहुत ज्यादा फायदा हैं कुछ फायदे के बारे में हम आपको बता रहे है.

  1. इसके द्वारा आप भूमि रिकॉर्ड (Land Records) की जानकारी ऑनलाइन प्राप्त कर सकते है 
  2. भूमि से सम्बंधित जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको पटवार मंडल के चक्कर नहीं लगाने पड़ेगे 
  3. इससे भ्रष्टाचार में कमी आएगी 
  4. आप सिर्फ ‘अपना खाता’ के नंबर डालकर जमीन की पूरी जानकारी देख पाएंगे 
  5. इस योजना के शुरू होने के कारण सभी लोगो  को समय और धन की बचत होगी

इसके अलावा भी राजस्थान के लोगो को इस योजना से अन्य कई सारे लाभ होंगे |.

यह भी पढ़े – IAY List 2020 : इंदिरा गांधी आवास योजना की सूची कैसे देखे.

अपना खाता जमाबंदी नक़ल कैसे देखे.

अगर आप अपना खाता जमाबंदी नक़ल देखना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कुछ आसान सी प्रक्रिया को follow करना होता हैं इसके माध्यम से आप जमाबंदी नक़ल देख सकते है.

  • सबसे पहले आपको इसकी ऑफिसियल वेबसाइट apnakhata raj पर जाना होगा उसके बाद आपके सामने “अपना खाता राजस्थान सरकार”का page खुलेगा उसमे आपको “अपना खाता” पर क्लिक कर देना हैं

apnakhata.raj.nic.in

  • अब आपको जमाबंदी नक़ल देखने के लिए अपने जिले का चयन करना होगा इसके लिए राजस्थान के map में आप अपने जिले पर क्लिक करे
  • apna khata raj nic default

  • आप जिले का चयन कर लेते हैं तो उसके बाद आपको अपनी तहसील का चयन करने के लिए कहा जाता हैं उसने आप तहसील को चुन ले
  • apna khata raj nic home

  • अब आपको कई सारे शब्द दिखाई देंगे आपके गांव के नाम का पहला शब्द कौनसा हैं उसके ऊपर आपको click कर देना ही
  • apna khata raj

  • अब आपको आपका गांव मिल जाने के बाद आपको 4 विकल्प ( खाता नंबर से, नाम से, खसरा नंबर से या समस्त खाते ) दिखाई देंगे उसमे से आपको कोई भी एक विकल्प चुन लेना है 
  • अब आपके सामने एक फॉर्म ओपन होगा उसमे आपको कुछ जरुरी जानकारी भरने के लिए कहा जाएगा उसको आप सही सही भर के submit कर दे उसके बाद आपके सामने आपकी जमीन की पूरी जानकारी आ जाती है 
  • आप जब अपनी जानकारी भरे तो उसके हर शब्द आदि को ध्यान से भरे क्युकी अगर आप फॉर्म में गलती करते हैं तो आपको वो जानकारी नहीं दिखाई देगी.

    हम आपको सलाह देते हैं की आपको apnakhata से जमीन की जानकारी मिल जाने पर आप उसकी प्रिंट निकाल कर अपने पास रख ले या आप फोन का इस्तमाल कर रहे हैं तो इसका स्क्रीनशॉट ले लीजिये ताकि भविष्य में कभी भी आपको जमीन की जानकारी देखना चाहो तो आपको यह प्रक्रिया बार बार दोहरानी न पड़े व आप आसानी से अपनी जमीन की जानकारी देख सके.

    यह भी पढ़े – मुख्यमंत्री बाल श्रमिक विधा योजना क्या हैं व इसमें आवेदन कैसे करे.

    राजस्थान अपना खाता ई-धरती क्या है.

    यह राजस्थान सरकार के द्वारा शुरू किया गया ऑनलाइन पोर्टल हैं जो की की आपको ऑनलाइन जमीन का ब्योरा देखने की सुविधा प्रदान करता हैं इसकी मदद से आप अपनी या अपने किसी भी परिचित की जमीन का  ब्यौरा बहुत ही आसानी से देख सकते हैं और यह बेहद आसान व निशुल्क सेवा हैं इसमें आपको जमीन ब्यौरा या जमाबंदी आदि देखने के लिए किसी प्रकार की राशि नहीं देनी होती.