नमस्कार मित्रो आज हम आपको अपना वीडियो कैसे बनाये इसके बारे में बता रहे है अगर आपको वीडियो बनाना पसंद है व आप अपना वीडियो बनाना चाहते है तो बहुत ही आसानी से बना सकते है अगर आपके पास एंड्राइड मोबाइल है तो उसकी मदद से भी आप वीडियो बना सकते है इसके कुछ पॉपुलर तरीको के बारे में हम आपको बता रहे है जिससे आप वीडियो बना पाएंगे.

apna video kaise banaye

अक्सर कई लोग वीडियो बनाना चाहते है और उससे पैसे आदि कामना चाहते है अगर आप भी ऐसा चाहते है तो यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ही उपयोगी होने वाला है क्युकी इसमें हम आपको वीडियो बनाने के सबसे आसान से तरीको के बारे में बताने वाले है जिससे की आप अपनी पसंद का कोई भी वीडियो बहुत ही आसानी से बना पाएंगे.

अपना वीडियो कैसे बनाये

आप वीडियो बनाना चाहते है तो इसके बहुत से तरीके है जिससे की आप अपने वीडियो बना सकते है हम आपको ऑनलाइन वीडियो बनाने और रिकॉर्ड के द्वारा वीडियो बनाने के बारे में बता रहे है ताकि आप किसी भी मनचाहे तरीके से वीडियो बना पाएंगे.

वीडियो बनाने वाला App

सबसे पहले तो हम आपको app की मदद से वीडियो बनाने के बारे में बता रहे है जिससे की आप बहुत ही आसानी से अपने एंड्राइड मोबाइल में भी वीडियो बना सकते है इसके लिए आप हमारे द्वारा बताई गयी इस प्रोसेस को फॉलो  करें ताकि आप आसानी से वीडियो बना सके.

  • सबसे पहले आपको अपने फोन में Music Video Maker App को  डाउनलोड करना है.
  • अब आप इसको open कर ले उसके बाद आपको + का icon दिखाई देगा आपको उसके ऊपर क्लिक करना है.
  • अब इस app में आपसे कुछ परमिशन मांगेगा आपको उसे allow कर देना है.
  • अब आपके फोन की गैलरी इस app में open हो जाएगी उसमे आपको उन फोटो को सेलेक्ट करना है जिसका आप वीडियो बनाना चाहते है उसके बाद आप next पर क्लिक करें.
  • अब आपको अपने वीडियो में म्यूजिक लगाने का icon दिखाई देगा उसके ऊपर क्लिक कर के आप अपने वीडियो में म्यूजिक भी लगा सकते है.
  • सब हो जाने के बाद आपको done पर क्लिक करना है उसके बाद वीडियो  प्रोसेसिंग शुरू हो जाएगी.
  • उसके बाद आपको वीडियो गैलेरी में सेव करने का विकल्प मिलेगा उसके ऊपर क्लिक कर के आप अपने वीडियो को डाउनलोड कर सकते है.

यह बहुत ही अच्छा तरीका है जिससे की आप ऑनलाइन app की मदद से अपनी पसंद का कोई भी वीडियो बना सकते है और उसको किसी को भी शेयर भी कर सकते है इसके आलावा भी कई app है जहा पर आप वीडियो बना सकते है पर यह सबसे आसान और बहुत ही पॉपुलर app है.

कैमरा से वीडियो बनाये

आप सभी के फोन में कैमरा तो जरूर होगा व आप उसके द्वारा भी आप वीडियो बना सकते है इसके लिए आपको अपने फोन में कैमरा ओपन करना है उसके बाद आप वीडियो रिकॉर्ड के विकल्प में जाकर वीडियो को रिकॉर्ड कर सकते है उसके बाद आप चाहे तो उसको एडिट करने के लिए app का इस्तमाल कर सकते है वीडियो एडिट करने के लिए play store पर कई प्रकार के अलग अलग free application है जिससे की आप अपने वीडियो को एडिट कर पाएंगे.

अक्सर बहुत से लोग अपने वीडियो कैमरा की मदद से ही बनाते है उसके बाद उसे एडिट कर के सोशल मीडिया या यूट्यूब आदि पर शेयर करते है अगर आप भी चाहे तो इसके प्रकार के वीडियो बना सकते है और बेहतरीन क्वालिटी के लिए आप रिंग लाइट, ट्राइपॉड आदि खरीद सकते है और उनकी मदद से प्रोफेशनल वीडियो बना सकते है.

Kinemaster से वीडियो बनाये

अगर आप वीडियो बनाते है या बनाना चाहते है तो अपने Kinemaster का नाम तो जरूर सुना ही होगा यह एक बहुत ही पॉपुलर वीडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर है पर आप  इस app की मदद से फोटो से वीडियो भी बना सकते है इसके लिए सबसे पहले आपको इस app को play store से डाउनलोड करना होगा.

जब आप इसको डाउनलोड कर लेते है तो इसके बाद  आपको इसमें कई फीचर मिलेंगे जिससे की आप बैकग्राउंड फोटो या वीडियो रख सकते है और गैलरी फोटो को भी सेलेक्ट कर के उसका वीडियो बना सकते है और उसमे कोई भी अपनी पसंद का music भी लगा सकते है इसमें आपको वीडियो एडिटिंग के लिए कई प्रकार के अलग अलग फीचर मिल जाते है जिससे की आप अपनी पसंद के अनुसार इसमें वीडियो  एडिट कर सकते है और वीडियो बना सकते है.

अगर आप एडवांस लेवल पर मोबाइल से वीडियो एडिटिंग करना चाहते है तो इसके लिए यह app बहुत ही उपयोगी हो सकता है इसमें कंप्यूटर सॉफ्टवेयर के द्वारा बनाये जाने वाले वीडियो की तरह ही वीडियो एडिट कर सकते है कर इसमें आपको chroma key का फीचर भी दिया जाता है जो की आप वीडियो एडिटिंग में बैकग्राउंड हटाने के लिए इस्तमाल कर सकते है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको वीडियो कैसे बनाये इसके बारे में जानकारी दी है जिससे की आप बहुत ही आसानी से अपनी पसंद के वीडियो बना सकते है व हमे उम्मीद है की आपको हमारी बताई गयी जानकारी जरूर पसंद आयी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसको अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करें और इससे जुड़ा किसी भी प्रकार का सवाल पूछना चाहते है तो आप हमे कमेंट कर के बता सकते है.

पिछला लेखकिडनी स्टोन के लक्षण, पथरी होने के कारण व घरेलू उपाय
अगला लेखJio Phone का Balance और ऑफर कैसे चेक करें

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें