नमस्कार मित्रो आज हम आपको Apna Khata से जुडी जानकारी बताने वाले है राजस्थान सरकार ने अपने राज्य के लोगो के लिए बहुत ही अच्छा पोर्टल शुरू किया है जिससे काफी लोगो को जमाबंदी देखने में आसानी होगी क्युकी अब आपको अपनी जमीन से जुडी सभी जानकारी ऑनलाइन घर बैठे ही प्राप्त हो जाती है व आपको जमीन की जानकारी के लिए किसी कार्यालय के चक्कर भी नहीं लगाने पड़ते.

apna khata

पहले लोगो को जमीन से जुडी जानकारी देखने के लिए सरकारी कार्यालय के चक्कर लगाने पड़ते थे जिसमे लोगो का काफी समय बर्बाद हो जाता था ऐसे में इस कार्य को आसान करने के लिए सरकार ने apna khata portal शुरू किया है इसमें राज्य के सभी लोग घर बैठे अपनी जमीन से जुडी सभी जानकारी प्राप्त कर सकते है और साथ ही अपनी जमाबंदी बिलकुल फ्री में देख सकते है अगर आपको अपना खाता से जुडी जानकारी नहीं है तो आप हमारे आर्टिकल को ध्यान से पढ़े.

Apna Khata पोर्टल क्या है

यह एक ऑनलाइन वेबसाइट हैं और इसको राजस्थान सरकार के द्वारा शुरू किया गया हैं इसको शुरू करने के पीछे कई सारे मुख्य उद्देश्य थे इसके लिए सरकार ने apnakhata.raj.nic.in की शुरुआत की थी इसके द्वारा आप बहुत ही आसानी से अपंनी जमीन से जुडी जानकारी जैसे जमाबंदी, नक़ल खसरा मैप आदि की जानकारी को प्राप्त कर सकते हैं और इसके लिए आपको कोई पैसे खर्च करने की जरुरत भी नहीं होती.

इसके माध्यम से कोई भी व्यक्ति अपनी जमीन की जानकारी घर बैठे बहुत आसानी से प्राप्त कर सकता हैं इसके कारण समय व धन की भी बचत होती हैं इसका इस्तमाल करना भी बहुत ही आसान होता हैं हम आपको जो तरीका बता रहे हैं उससे आप बहुत आसानी से इसके लिए आवेदन कर सकते हैं.

ऑनलाइन अपनी जमाबंदी देखने के लिए आपको कुछ आसान सी प्रक्रिया को फॉलो करना होता हैं व इसमें आपको जिले तहसील व गांव को चुनने का विकल्प भी मिल जाता हैं जिससे आपको अपनी जमाबंदी देखने में बहुत सहायता मिल जाती हैं व इसमें आप खाता नंबर से, नाम से, खसरा नंबर से या समस्त खाते आदि विकल्पों के माध्यम से जमाबंदी से सम्बंधित जानकारी प्राप्त कर सकते है.

Portal Apna Khata
State Rajasthan
Authority by Govt. of Rajasthan
Department Board of Revenue
Beneficiary Residents of Rajasthan
Official site URL apnakhata.raj.nic.in

ApnaKhata के लाभ

अपना खाता से राजस्थान के सभी लोगो को बहुत ज्यादा फायदा हैं कुछ फायदे के बारे में हम आपको बता रहे है.

  • इसके द्वारा आप भूमि रिकॉर्ड (Land Records) की जानकारी ऑनलाइन प्राप्त कर सकते है
  • भूमि से सम्बंधित जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको पटवार मंडल के चक्कर नहीं लगाने पड़ेगे
  • इससे भ्रष्टाचार में कमी आएगी
  • आप सिर्फ ‘अपना खाता’ के नंबर डालकर जमीन की पूरी जानकारी देख पाएंगे
  • इस योजना के शुरू होने के कारण सभी लोगो  को समय और धन की बचत होगी

इस पोर्टल से आपको निम्न प्रकार के अलग अलग लाभ प्राप्त होते है व इसके अलावा भी इस पोर्टल के अन्य कई फायदे है.

अपना खाता जमाबंदी नक़ल कैसे देखे

अगर आप अपना खाता जमाबंदी नक़ल देखना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कुछ आसान सी प्रक्रिया को follow करना होता हैं इसके माध्यम से आप जमाबंदी नक़ल देख सकते है.

👉 सबसे पहले आपको इसकी ऑफिसियल वेबसाइट apnakhata raj पर जाना होगा उसके बाद आपके सामने “अपना खाता राजस्थान सरकार”का page खुलेगा उसमे आपको “अपना खाता” पर क्लिक कर देना हैं

apnakhata.raj.nic.in

👉 अब आपको जमाबंदी नक़ल देखने के लिए अपने जिले का चयन करना होगा इसके लिए राजस्थान के map में आप अपने जिले पर क्लिक करे

apna khata raj nic default

👉 आप जिले का चयन कर लेते हैं तो उसके बाद आपको अपनी तहसील का चयन करने के लिए कहा जाता हैं उसने आप तहसील को चुन ले

apna khata raj nic home

👉 अब आपको कई सारे शब्द दिखाई देंगे आपके गांव के नाम का पहला शब्द कौनसा हैं उसके ऊपर आपको click कर देना ही

apna khata raj

👉 अब आपको आपका गांव मिल जाने के बाद आपको 4 विकल्प ( खाता नंबर से, नाम से, खसरा नंबर से या समस्त खाते ) दिखाई देंगे उसमे से आपको कोई भी एक विकल्प चुन लेना है

👉 अब आपके सामने एक फॉर्म ओपन होगा उसमे आपको कुछ जरुरी जानकारी भरने के लिए कहा जाएगा उसको आप सही सही भर के submit कर दे उसके बाद आपके सामने आपकी जमीन की पूरी जानकारी आ जाती है

आपको एक बात को विशेष रूप से ध्यान रखे की आपको जमाबंदी देखने के लिए जो जो जानकारी भरने के लिए कहा जाता है वहां पर आप सही सही जानकारी भरे क्युकी आगर आप कोई भी जानकारी गलत भरते है तो इससे आपको जमाबंदी की जानकारी प्राप्त नही हो पाएगी इसलिए आपको सभी जानकारी सावधानी से सही सही भरनी जरुरी है.

हम आपको सलाह देते हैं की आपको apnakhata से जमीन की जानकारी मिल जाने पर आप उसकी प्रिंट निकाल कर अपने पास रख ले या आप फोन का इस्तमाल कर रहे हैं तो इसका स्क्रीनशॉट ले लीजिये ताकि भविष्य में कभी भी आपको जमीन की जानकारी देखना चाहो तो आपको यह प्रक्रिया बार बार दोहरानी न पड़े व आप आसानी से अपनी जमीन की जानकारी देख सके.

नामांतरण के लिए आवेदन कैसे करें

आपको अगर नामांतरण के लिए आवेदन करना है तो वो भी आप ऑनलाइन कर सकते है इसके लिए बेहद ही आसान प्रोसेस आपको फॉलो करनी होगी जिसके बारे में हम आपको बता रहे है.

  • सबसे पहले आपको इसकी अधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर लेना है.
  • अब आपको इसमें आवेदक का नाम, पिता का नाम, मोबाइल नंबर, पता आदि भर लेना है.
  • इसके बाद आपको जिला, तहसील और गाव का नाम चुन लेना है.
  • अब आपको नामांतरण आवेदन का प्रकार चुन लेना है उसके बाद आगे चले के विकल्प पर क्लिक करें.
  • अब आपको खाता संख्या एवं खसरा संख्या की जानकारी हैं या नहीं वो सेलेक्ट करें.
  • अब आपने जिस विकल्प को चुना है उसके नंबर दर्ज करे और आगे चले के विकल्प पर क्लिक करें.
  • इसके बाद आपको कुछ विवरण दिखाई देगा जिसमे आपको (✓) पर क्लिक करना है और आगे चले के विकल्प पर क्लिक करना है.
  • अगर आपको कोई अन्य विवरण भरना है तो आप इसमें भर ले.
  • अब आपको पीडीऍफ़ फाइल में जो भी दस्तावेज है वो इसमें अपलोड कर दे और बादमे सुरक्षित करे के ऊपर क्लिक करें.

इस तरह से आप बेहद ही आसानी से नामांतरण के लिए ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते है इसमें आवेदन करने की प्रोसेस को काफी आसान रखा गया है ताकि आपको इसमें आवेदन करने में किसी प्रकार की परेशानी न हो.

अपना खाता देखने का शुल्क

अगर आप अपना खाता की जानकारी देखना चाहते है तो आपको किसी प्रकार का शुल्क नहीं देना पड़ता जबकि अगर आप इसकी प्रतिलिपि प्राप्त करना चाहते है तो इसे में आपको कुछ शुल्क देना होता है जिसका विवरण हम आपको बता रहे है जो निम्न प्रकार से है.

क्र.सं. अभिलेख का नाम परिमाण शुल्क
1 जमाबंदी की प्रतिलिपि 10 खसरा नं. तक
प्रत्येक अतिरिक्त 10 खसरा नं. एवं उसके भाग के लिये
10.00/- रू.
5.00/- रू.
2 नक्शा की प्रतिलिपि प्रत्येक 10 खसरा नं. एवं उसके भाग के लिये 20.00/- रू.
3 नामांतरण पी21 प्रत्येक नामांतरण के लिये 20.00/- रू.

राजस्थान अपना खाता ई-धरती क्या है

यह राजस्थान सरकार के द्वारा शुरू किया गया ऑनलाइन पोर्टल हैं जो की की आपको ऑनलाइन जमीन का ब्योरा देखने की सुविधा प्रदान करता हैं इसकी मदद से आप अपनी या अपने किसी भी परिचित की जमीन का  ब्यौरा बहुत ही आसानी से देख सकते हैं और यह बेहद आसान व निशुल्क सेवा हैं इसमें आपको जमीन ब्यौरा या जमाबंदी आदि देखने के लिए किसी प्रकार की राशि नहीं देनी होती.

अपना खाता FAQ

👉 अपना खाता देखने की अधिकारिक वेबसाइट कौनसी है

अगर आप अपना खाता देखना चाहते है तो इसके लिए आपको apnakhata अधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा.

👉 अपना खाता में कौनसी जानकारी प्राप्त होगी 

अपना खाता में आपको अपनी जमीन से जुडी सभी जानकारी प्राप्त होगी व यहाँ पर आप जमाबंदी देख सकते है और जमीन की नक़ल देख सकते है.

👉 Apna Khata पोर्टल में कौनसे राज्य के लिए है 

अक्सर कई लोगो को इसके बारे में जानकारी नहीं होती की अपना खाता पोर्टल किस राज्य के लिए है तो हम आपको बता दे की हाल में यह पोर्टल सिर्फ राजस्थान के लिए ही उपलब्ध है अगर आप राजस्थान से है तो आप इस पोर्टल से जमींन की जानकारी प्राप्त कर सकते है.

👉 अपना खाता नकल कैसे देखें 

आप अपना खाता देखना चाहते है तो इसके लिए हमने आपको ऊपर जानकारी दी है उस जानकारी को अपनाकर आप अपना खाता देख सकते है इसके लिए आप इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़े.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको Apna Khata Rajasthan के बारे में जानकारी दी है व जमीन की जमाबंदी कैसे देखे इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको हमारी बताई जानकारी पसदं आयी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसको अपने मित्रो ले साथ शेयर जरूर करे ताकि अन्य लोगो को भी इसकी जानकारी प्राप्त हो सके.

पिछला लेखMBBS Full Form in Hindi : MBBS क्या होता हैं व कैसे करे
अगला लेखModel Kaise Bane : मॉडल बनने के लिए क्या करें