नमस्कार मित्रो आज हम आपको APMC Full Form In Hindi के बारे में बता रहे है अक्सर लोग APMC के बारे में सुनते तो है पर लोगो को इसके बारे में अधिक जानकारी नहीं होती की यह क्या होता है व इसकी स्थापना किसलिए की गयी थी और इसके फायदे और नुकसान क्या क्या है तो इसके बारे में इस आर्टिकल में हम आपको पूरी जानकारी देने वाले है.

APMC Full Form In Hindi

APMC के लागू होने के बाद से किसान भाइयो ने इसका विरोध करना शुरू कर दिया था आखिर ऐसा क्या था जो इसका इतना ज्यादा विरोध होने लगा और इसे लागू करने के उद्देश्य क्या क्या थे एवं APMC Full Form In Hindi क्या होता है इसके बारे में आपको पता होना बेहद ही आवश्यक है इस तरह की जानकारी आपके लिए बहुत ही उपयोगी साबित हो सकती है.

APMC Full Form In Hindi

APMC क्या होता है और किसे कहते है इन सब के बारे में बताने से पहले हम आपको इसका पूरा नाम क्या होता है इसके बारे में बता देते है.

APMC Full Form – Agricultural Produce Market Committee

हिंदी में इसे कृषि उपज मंडी समिति भी कहा जाता है व इसे केबिनेट के द्वारा जून 2020 को मंजूरी प्रदान की गयी थी व इस समिति का अर्थ फसलों को बाजार समिति में बेचने से है.

APMC क्या है

अपने देखा होगा की पहले किसानो को अपनी फसल को बेचने के लिए मंडी में जाना होता था व ऐसे में कई बिचौलिए किसानो से कम कीमत में अनाज खरीद कर उनका शोषण करते थे इसके बाद वो उसी फसल को बहुत ही बड़ी कीमतों में बेचते थे जिससे की किसानो को उपयुक्त मुनाफ़ा नहीं मिल पाता था पर इस समिति की स्थापना का मुख्य उद्देश्य था की देश के सभी राज्य की राज्य सरकार के द्वारा किसानो को फसल बेचने के लिए एक मंच प्रदान किया जाए व यह सुनिश्चित करेगी की किसी किसान का शोषण न हो और किसानो को अनाज का उपयुक्त दाम मिल सके.

किसानो को ऊके अनाज के पर्याप्त दाम न लेने के कारण किसानो को भारी मात्रा में ऋण लेना पड़ता है और किसान धीरे धीरे ऋण के दलदल में फसता जाता है ऐसे में इस समिति से उन किसानो को काफी फायदा होगा क्युकी इससे लालची बिचौलियों के हाथ से किसानो का शोषण नहीं होगा.

बिचौलिए किसानो का शोषण कैसे करते है

अक्सर कई लोगो के मन में इस तरह के ख्याल आते है की आखिर बिचौलिए किसानो का शोषण कैसे करते है और ऐसे में किसान अपनी फसल को बेचते ही क्यों है तो इसके बारे में हम बता रहे है.

  • बिचौलिए किसानो से बहला फुसला करके बाजार की कीमत से बहुत ही कम दाम में फसल लेकर उसको बहुत अधिक दाम में बेचकर लाभ कमाते है.
  • बिचौलिए आर्थिक और राजनैतिक रूप से बेहद ही शक्तिशाली होती है जबकि ज्यादातर किसानो की इतनी बड़ी पहचान नहीं होती.
  • अगर कोई बिचौलिया किसी किसान का अनाज लेने से मंडी को मना कर दे तो उसका अनाज मंडी में कोई नहीं खरीदेगा इससे वो बिचौलियों को अनाज बेचने को मजबूर हो जाता है.
  • आज आपको प्याज बहुत ही महंगे मिलते है तो आप यह सोचते होंगे की किसानो को इसका लाभ हो रहा है पर हकीकत में अनाज की महंगाई में अधिक लाभ बिचौलिए कमाते है.
  • किसान फसल के बिगड़ने के डर से उसे ज्यादा दिन अपने पास नहीं रख पाता ऐसे में वो फसल को बिचौलियों को बेचने को मजबूर हो जाता है.

निम्न मुख्य कारणों से किसानो का बिचौलियों के द्वारा शोषण किया जाता है और इस वजह से ज्यादातर किसानो को उनकी मेहनत के अनुसार लाभ प्राप्त नहीं हो पाता.

APMC का विरोध होने का मुख्य कारण

हाल में आप सबने देखा होगा की APMC  लागू होने से कई किसान और विशेषज्ञ आदि को आपत्ति है इसके अलग अलग कारण हो सकते है पर अगर विशेषज्ञ की माने तो APMC कानून देश की संघीय अर्थव्यवस्था का उलंघन है क्युकी भारत के सविधान ने राज्य की विधानसभा को मंडियों के संचालन के अधिकार प्रदान किये हुए है व इसका उल्लेख भारतीय सविधान की सातवीं अनुसूची में राज्य सूचि की 28वी प्रविष्टि में किया हुआ है.

विशेषज्ञों का मानना है की APMC के द्वारा कृषि मंडी का संचालन किया जाता है ऐसे में केंद्र सरकार को इसमें दखल नहीं देना चाहिए व कई राज्य ऐसे भी है जहां पर किसानो को इस कानून के लागू होने से कोई भी फर्क नहीं पड़ता जिसमे बिहार और झारखंड आदि है व इसका मुख्य कारण है की वहां शुरुआत से सरकारी खरीद एवं कृषि मंडी नहीं है इस कारण से यहाँ के किसान शुरुआत से ही बिचौलियों और व्यापारियों को अपनी फसल को बेचने के लिए मजबूर है वही पंजाब राज्य में इसका सबसे ज्यादा विरोध किया जा रहा है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको APMC Full Form In Hindi के बारे में जानकारी दी है अगर आपको यह जानकारी उपयोगी लगे तो इसे सोशल मीडिया के द्वारा शेयर जरूर करें और अगर आप APMC से जुड़ा किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट के द्वारा भी बता सकते है.

पिछला लेखLoco Pilot Kaise Bane? ट्रेन में ड्राइवर कैसे बने पूरी जानकारी
अगला लेखARMY Full Form In Hindi : ARMY क्या है व कैसे Join करें
मै रघुवीर चारण PMO Yojana का संस्थापक हूँ हमें लेख लिखना व किताब पढ़ना बेहद पसंद है है हम शिक्षा, कंप्यूटर, मोबाइल, सरकारी नौकरी, नई योजनाओं व इस प्रकार की अन्य कई जानकारी इस Website पर लिखते है

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें