नमस्कार मित्रो आज हम आपको APJ Abdul Kalam  के बारे में जानकारी बता रहे है व इस आर्टिकल में हम आपको बतायेगे की APJ Abdul Kalam  कौन थे व APJ Abdul Kalam Full Form क्या होता है एवं इससे जुडी अन्य कई जरुरी जानकारी इस आर्टिकल के माध्यम से आपके साथ शेयर करेंगे.

APJ Abdul Kalam Full Form in Hindi

अक्सर हम सब लोग कई बार अब्दुल कलाम का नाम कई बार समाचार या किताबो के बारे में सुनते रहते है पर हमे इनके बारे में अधिक जानकारी नहीं होती व अक्सर लोगो को APJ Abdul Kalam Full Form के बारे में पता नहीं होता तो इस आर्टिकल इसीलिए लिखा गया है ताकि हम आपको अब्दुल कलाम से जुडी सभी जरुरी जानकारियां आपको बता सके.

APJ Abdul Kalam Full Form in Hindi

अब्दुल कलाम के बारे में बताने से पहले हम आपको इसके पुरे नाम के बारे में बता रहे है.

APJ Abdul Kalam Full Form – Avul Pakir Jainulabdeen Abdul Kalam

हिंदी में आप इनको अवुल पाकिर जैनुलाबदीन अब्दुल कलाम भी कह सकते है व इनको मिसाइलमैन और जनता का राष्ट्रपति के रूप में  जाता है.

APJ Abdul Kalam कौन थे

अब्दुल कलाम का जन्म 15 अक्टूबर 1931 को हुआ था व इसको मिसाइलमैन और जनता का राष्ट्रपति के रूप में भी माना जाता था इन्होने ने अपनी मेहनत से न केवल भारत में बल्कि पुरे विश्व में अपना और अपने देश का नाम रोशन किया है व अब्दुल कलाम ने कहा था की जीवम में कितनी ही कठिन परिस्थितियां क्यों ना आ जाए पर अगर कोई व्यक्ति सपना पुरा करने की ठान ले तो वो अपने सपने को पूरा कर के ही रहता है व हाल में भी युवा पीढ़ियों को अब्दुल कलाम के विचार आगे बढ़ने के लिए  प्रेरित करते है.

इन्होने रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) और भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) को एक वैज्ञानिक और विज्ञान के संस्थापक के रूप में चार दशकों तक इसको सम्भाला था व कई प्रकार के भारत के नागरिक अंतरिक्ष कार्यक्रमों में भी शामिल रहे एवं अब्दुल कलाम को बैलेस्टिक मिसाइल और प्रक्षेपण यान प्रौद्योगिकी के कारण भारत में मिसाइल मैन के रुओ में जाना जाता है.

सन् 1974 को अब्दुल कलाम ने भारत के द्वारा पहला परमाणु परिक्षण किया व इसके बाद 1998 भारत के पोकरण में दूसरा परमाणु परिक्षण में निर्णायक, तकनिकी व राजनैतिक भूमिका निभाई थी.

इसके बाद सन् 2002 को भारतीय जनता पार्टी और राष्ट्रीय कांग्रेस के समर्थन से इनको भारत का राष्ट्रपति चुना गया था व इसके बाद इन्होने पांच वर्ष की अवधि को पूरा करने के बाद यह शिक्षा,  सार्वजनिक सेवा आदि में लग गए थे इनको भारत रत्न के साथ अन्य कई प्रकार के सर्वोच्च सम्मान प्राप्त हो चुके है व इनकी मृत्यु 27 जुलाई 2015 को हुई थी.

अब्दुल कलाम का प्रारंभिक जीवन

अब्दुल कलाम का जन्म धनुषकोडी गाँव (रामेश्वरम, तमिलनाडु) में 15 अक्टूबर 1931 में एक मध्यमवर्ग के मुश्लिम परिवार में हुआ था व इनके पिता का नाम जैनुलाब्दीन था जो की न ही अधिक शिक्षित थे न ही वो पैसे वाले थे इनके पिता का व्यवसाय मछुआरों को नाव किराए पर देना था व अब्दुल कलाम जन्म से ही सयुक्त परिवार में रहते थे.

अब्दुल कलाम के पांच भाई बहन थे जिनके नाम कासिम मोहम्मद, असीम जोहरा (बहन), मोहम्मद मुथु मीरा लेब्बाई माराइकयार,  मुस्तफा कमाल एवं सबसे छोटे अब्दुल कालम थे व इनके घर में तीन परिवार एक साथ रहा करते थे अब्दुल कलाम के जीवन में इनके पिता के दिए संस्कारो का बहुत ही अधिक महत्त्व रहा था व उनके दिए संस्कार अब्दुल कलाम के जीवन में आगे चलकर बहुत ही उपयोगी सिद्ध हुए.

इनकी प्रारम्भिक शिक्षा रामेश्वरम की पंचायत के प्राथमिक विद्यालय में हुई व वहा पर इनको पांचवी कक्षा में अध्यापक पढ़ते वक्त पक्षियों के उड़ने के बारे में बता रहे थे पर उनकी बात कई छात्रों को समझ में न आने पर अध्यापक सभी बच्चो को समुद्र के तट पर ले गए व वहां पर पक्षियों को दिखते हुए अध्यापक ने बच्चो को विस्तार से समझाया व उस वक्त अब्दुल कलाम ने यह तय कर लिए था की उनको भविष्य में विमान विज्ञान में ही जाना है व उसी दिन से इनका एक ही लक्ष्य बन गया था.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको APJ Abdul Kalam Full Form in Hindi एवं  Abdul Kalam के बारे में जानकारी देने का प्रयत्न किया है हमे उम्मीद है की आपको हमारी बताई जानकारी उपयोगी लगी होगी आहार आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसको सोशल मीडिया के माध्यम से शेयर जरूर करें व इससे सम्बंधित आप किसी भी प्रकार का सवाल पूछना चाहते है तो आप हमे कमेंट कर के बता सकते है.

पिछला लेखDonate 500 Per Month : Money Donate कैसे करते है
अगला लेखBDO Officer क्या होता हैं व BDO बनाने के लिए क्या करे

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें