नमस्कार मित्रो आज हम आपको API Full Form के बारे में बताने वाले है अक्सर हम सभी लोग कई बार API के बारे में सुनते है पर हमे इसके बारे में विशेष जानकारी नहीं होती की इसका पूरा नाम क्या है व API किसे कहते है व इसके कार्य क्या है एवं इसके फायदे क्या क्या होते है इन सब के बारे में इस आर्टिकल में हम आपको बतायेगे.

api full form in hindi

कई लोगो को इसके बारे में जानकारी न होने के कारण अक्सर लोग इसके बारे में पूछते रहते है तो हम आपको इस आर्टिकल में API से जुडी पूरी जानकारी साथ ही API Full Form के बारे में भी बतायेगे ताकि आपको इसके बारे में पूरी जानकारी एक ही आर्टिकल में प्राप्त हो सके.

API Full Form in Hindi

API क्या होता है व इसके फायदे क्या होते है व यह कैसे काम करता है इन सब के बारे में बताने से  पहले हम आपको इसका पूरा नाम क्या होता है इसके बारे में बता रहे है.

API Full Form – Application Programming Interface

हिंदी में इसको अप्लिकेशन प्रोग्रामिंग अंतरफलक भी कहा जाता है व आपके मोबाइल या कंप्यूटर में कोई भी application है तो वो API की मदद से ही कार्य करता है व इसमें API की अहम् भूमिका होती है.

API क्या होता है

यह एक सिस्टम की तरह होता है जैसे की हम अपने कंप्यूटर या मोबाइल आदि में कोई application का इस्तमाल करते है व वह internet से जुड़ा हुआ है तो उसको open करते ही वो application server पर डाटा भेज देता है उसके बाद आप जो देखना चाहते है सर्वर से आपको वो डाटा दिखाया जाता है उदहारण के लिए आप chrome browser में facebook लिखकर search करते है तो वो data server में जाता है उसके बाद आपको server facebook पर पहुंचने का कार्य करता है यह सभी कार्य API के माध्यम से ही होता है.

यह आपके कंप्यूटर या मोबाइल के application का डाटा को सर्वर तक भेजने के लिए कार्य करता है और server का डाटा आपके उस application में या मोबाइल व कंप्यूटर तक लाने का कार्य करता है जिसके कारण यह सभी application में अपनी अहम भूमिका निभाता है बिना API के कोई भी Application सही तरीके से काम नहीं कर पाता इसलिए सभी apps में इसका इसका इस्तमाल किया जाता है.

उदाहरण – हम आपको API का एक बहुत ही आसान सा उदाहरण समझा रहे है ताकि आपको इसके बारे में आसानी से जानकारी समझ में आ सके जैसे की आप किसी रेस्टोरेंट में जाते है तो रेस्टोरेंट में आपको एक मेनू दिया जाता है जिसमे all avalable product के बारे में लिखा होता  है उसमे से आप कुछ भी आर्डर कर सकते है व जैसे अपने एक चाय आर्डर की तो वेटर चाय के लिए रसोई घर में जाएगा और कुक से चाय बनाने के लिए कहेगा और जब चाय बनेगी तब वो चाय लेकर वापिस आपके पास आ जाएगा.

तो API भी एक वेटर की तरह होता है जो की आप जो सर्च करर्ते है उसका डाटा सर्वर को भेजता है उसके बाद सर्वर वापिस आपको सर्च के अनुसार रिजल्ट को API के माध्यम से आपके application पर भेजता है ताकि आप जो सर्च कर रहे है उससे सम्बंधित सही परिणाम आपको दिखाए जा सके.

क्या API सुरक्षित है

कई लोगो के मन में सवाल आ रहे होंगे की यह डाटा सर्वर को भेजता है तो क्या यह हमारे लिए सुरक्षित है या नहीं तो हम बता दे की इंटरनेट पर 100 प्रतिशत सुरक्षा की गारंटी किसी की नहीं होती पर API काफी सुरक्षित है जहां पर आपका डाटा सुरक्षित रहता है इसके साथ ही आपको इस बात को भी ध्यान में रखना चाहिए की यह सिर्फ उसी डाटा को सर्वर तक भेजता है जो अपने अपने फ़ोन या कंप्यूटर में क्रिया करते है उसके आलावा यह किसी भी प्रकार का आपके कंप्यूटर या फोन का डाटा सर्वर पर नहीं भेजता.

API कितने प्रकार की होती है

API सामान्यत चार अलग अलग प्रकार की होती है व इसके कार्य भी अलग अलग होते है जिसके बारे में हम  आपको बता रहे है.

  • Procedural – इसका इस्तामल किसी भी विशेष प्रयोग के लिए किया जाता है व यह कार्य प्रणाली में कोई भी फ़ाइल को खोलने के लिए इंटरफेस के लिए कार्य करते है जिससे की हम किसी भी फ़ाइल पर काम कर पाते है.
  • Object Oriented – किसी भी app के कठिन और  मुश्किल कार्य को Object Oriented करता है यह बेहद ही तेज और सबसे अधिक शक्तिशाली होता है इसके साथ ही यह API के अन्य सिस्टम के लिए भी काफी मददगार होता है जो की सार्वजनिक तौर पर कार्य को बहुत ही अच्छी गति प्रदान करता है.
  • Service Oriented – हम apllication पर जो कार्य करते है उसको सर्वर तक  पहुंचने का कार्य इसका होता है व हम application में जो करना चाहते है या देखना चाहते है उसका डाटा सर्वर से इसके द्वारा ही भेजा जाता है उसके बाद हमे वो डाटा दिखाया जाता है इसका इस्तमाल शॉपिंग वेबसाइट आदि पर भी किया जाता है यह application में सभी कार्य करने में मदद करते है.
  • Resource Oriented –  यह संसाधन विकास के लिए उपयोगी होता है व हम कोई भी application या सॉफ्टवेयर आदि को करते है तो इसका डाटा collect करने का कार्य इसका होता है व यह डाटा सर्वर में ले जाता है बड़ी बड़ी कंपनियों में इसका अधिक इस्तमाल किया जाता है.

यह सभी इसके अलग अलग प्रकार होते है व इन सब के कार्य भी अलग अलग होते है उन सभी की मदद से ही कोई भी सॉफ्टवेयर या application आदि सही तरीके से काम कर पाता है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको API Full Form in Hindi एवं API क्या है व इसके फायदे क्या है इसके बारे में जानकारी देने का प्रयत्न किया है हमे उम्मीद है की आपको हमारी बताई जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसको अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करें व इससे सम्बंधित किसी भी प्रकार का सवाल पूछना चाहते है तो आप हमे कमेंट अदि के माध्यम से भी बता सकते है.

पिछला लेखEmoji क्या है और अपना Emoji कैसे बनाये सिर्फ 2 मिनिट में
अगला लेखBAMS Full Form in Hindi : BAMS क्या होता है पूरी जानकारी

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें