आंगनबाड़ी की शिकायत कैसे करें? | आंगनबाड़ी शिकायत प्रक्रिया

नमस्कार मित्रो आज हम आपको आंगनबाड़ी की शिकायत कैसे करें इसके बारे में बताने वाले है अगर आपको आंगनवाडी से जुडी किसी प्रकार की समस्या का सामना करना पड़ रहा है या आंगनवाडी का कोई कार्यकर्ता आपके साथ गलत व्यवहार करता है तो ऐसे में आप बेहद ही आसानी से उसके खिलाफ अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते है.

Anganbadi Ki Sikayat Kaise Kare

अक्सर कई लोगो को आंगनवाडी से जुडी अलग अलग तरह की समस्या का सामना करना पड़ता है लेकिन कुछ लोगो को इसके बारे में पता नही होता की हम आंगनवाडी की शिकायत किस प्रकार से कर सकते है ऐसे में वो अपनी शिकायत दर्ज नही करवा पाते अगर आप किसी आंगनवाडी के खिलाफ शिकायत करना चाहते है तो आंगनबाड़ी की शिकायत कैसे करें यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ही उपयोगी साबित हो सकता है.

आंगनबाड़ी की शिकायत कैसे करें

भारत के हर राज्य में गर्भवती महिलाओं और शिशुओ को पोष्टिक आहार, उपयोगी सामग्री, टीके आदि उपलब्ध करवाने के उद्देश्य से आंगनवाडी योजना की शुरुआत की गयी है जैसा की आप सभी जानते है की गर्भवती महिलाओं और शिशुओ की उचित देखभाल न होने के कारण गंभीर समस्या उत्पन्न हो सकती है इस समस्या से बचने के लिए सरकार ने आंगनवाडी केंद्र की शुरुआत की है.

कई आंगनवाडी केंद्र ऐसे है जहां कुछ कर्मचारी खुद की मनमानी करते है और लोगो को उपयुक्त आहार नही देते ऐसे में आप चाहे तो इसके खिलाफ बेहद ही आसानी से अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते है हम आपको कुछ सबसे आसान और बेहतरीन तरीके बता रहे है जिसके द्वारा आप अपनी शिकायत दर्ज करवा पायेगे.

उत्तरप्रदेश में आंगनवाडी की शिकायत करना

अगर आप उत्तरप्रदेश राज्य के निवासी है और आपके क्षेत्र में आंगनवाडी का सही प्रकार से संचालन नहीं हो रहा है तो ऐसे में आप उत्तरप्रदेश के हेल्पलाइन नंबर 18001805555 पर कॉल करके आंगनवाडी के खिलाफ अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते है जब आप इस नंबर पर कॉल करते है तो इसके बाद कस्टमर केयर अधिकारी आपके साथ बात करेगे उन्हें आप अपनी समस्या बता सकते है.

मध्यप्रदेश में आंगनवाडी की शिकायत करना

मध्यप्रदेश सरकार के द्वारा अपने क्षेत्र में ऑनलाइन शिकायत दर्ज करने के लिए 8305272254 हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया है इस नंबर पर कॉल करके आप कस्टमर केयर अधिकारी के पास अपनी ऑनलाइन शिकायत दर्ज करवा सकते है यह तरीका ऑनलाइन शिकायत दर्ज करने का बेहद ही आसान तरीका है इस नंबर पर आप शिकायत दर्ज करते है तो इसके बाद जल्दी ही आपकी शिकायत के ऊपर कार्यवाही शुरू कर दी जाती है.

राजस्थान में आंगनवाडी की शिकायत करना

अगर आप राजस्थान के निवासी है और आपको आंगनवाडी से जुडी कोई शिकायत दर्ज करनी है तो इसके लिए आप राजस्थान हेल्पलाइन नंबर 181 पर कॉल करके कस्टमर केयर से अपनी समस्या बता सकते है इसके बाद कस्टमर केयर अधिकारी आपकी समस्या बता सकते है इसके बाद कस्टमर केयर अधिकारी आपकी शिकायत दर्ज कर लेते है और जल्दी ही आपकी समस्या का समाधान निकाला जाता है.

आंगनवाडी की लिखित शिकायत कैसे दे

अगर आप लिखित शिकायत दर्ज करना चाहते है तो ऐसे में आप एक कागज़ पर अपनी लिखित शिकायत लिखकर इसे अपने क्षेत्र के महिला एवं बाल विकास कार्यालय में जमा करवा सकते है अगर आप चाहे तो शिकायत पत्र के साथ आवश्यक दस्तावेज भी संकलित कर सकते है इसके बाद जल्दी ही आपकी शिकायत के ऊपर कार्यवाही शुरू कर दी जाएगी और आपकी समस्या को हल कर दिया जायेगा.

आंगनवाडी की शिकायत कब करें

कई प्रकार की अलग अलग स्थिति में आप आंगनवाडी की शिकायत दर्ज करवा सकते है हम आपको कुछ मुख्य परिस्थियों के बारे में बता रहे है अगर इस तरह की समस्या हो तो आप आंगनवाडी के खिलाफ अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते है.

  • आंगनवाडी सही वक्त पर न खुलने पर.
  • आंगनवाडी केंद्र समय से पहले बंद होने पर.
  • अगर आंगनवाडी कार्यकर्ता अभद्र व्यवहार करें.
  • अगर आंगनवाडी कार्यकर्ता पोषाहार वितरण न करें.
  • आंगनवाडी द्वारा पोषाहार कम देने पर.
  • अगर आंगनवाडी कार्यकर्ता टीकाकरण से मना करें.
  • कार्यकर्ता द्वारा टीकाकरण में लापरवाही बरतने पर.
  • अगर आंगनवाडी कार्यकर्ता बच्चो को शिक्षा देने से मना करें.

निम्न प्रकार की परस्थिति में आप आंगनवाडी की शिकायत दर्ज करवा सकते है इसके अलावा आपको अन्य किसी भी प्रकार की समस्या है तो उसकी भी आप शिकायत दर्ज करवा सकते है और अपनी समस्या का समाधान कर सकते है इसके अलावा अगर आपको अन्य किसी भी तरह की समस्या है तो आप उसकी शिकायत कर सकते है.

हमारे द्वारा की गयी शिकायत कितने दिन में दर्ज होती है?

आप कोई भी शिकायत करते है तो आपके द्वारा शिकायत करने के तुरंत बाद ही आपकी शिकायत को दर्ज कर लिया जाता है व इसके लिए आपको वेरिफिकेशन ईमेल या SMS भी भेजा जाता है ताकि आपको पता चल सके की आपकी शिकायत दर्ज कर ली गयी है

शिकायत की प्रक्रिया क्या है?

आप किसी भी प्रकार की शिकायत दर्ज करते है तो सबसे पहले तो उस शिकायत के बारे में जाँच की जाती है की वो शिकायत सही है या नहीं उसके बाद शिकायत सही पाए जाने पर उस शिकायत पर कार्यवाही शुरू की जाती है एवं कुछ ही दिनों में आपकी समस्या का निवारण कर दिया जाता है

अगर शिकायत से समाधान न हो तो क्या करें?

आप ऑनलाइन या लिखित शिकायत देते है इसके बाद भी आपकी समस्या का समाधान नहीं होता तो इस स्थिति में आप जिला कलेक्टर को अपनी शिकायत लिखित रूप से दे सकते है उसके बाद आपकी दी गयी शिकायत के ऊपर निश्चित रूप से कार्यवाही शुरू हो जाती है.

अपनी शिकायत रद्द कैसे करें?

आप शिकायत करते है व किसी कारणवश आप उसको रद्द करना चाहते है तो रद्द भी कर सकते है इसके लिए आपको सम्बंधित कार्यालय में जाकर आपकी समस्या का हल हो चूका है इसके बारे में एप्लीकेशन देनी होगी और आपकी शिकायत रद्द करने के लिए कहे उसके बाद आपके द्वारा दर्ज की गयी शिकायत रद्द करने की प्रक्रिया शुरू हो जाती है.

इस आर्टिकल में हमने आपको आंगनबाड़ी की शिकायत कैसे करें इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको हमारी बताई जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें और इससे जुडा किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट करके भी बता सकते है.