आज के इस आर्टिकल में हम आपको Mobile Se Document Scan Kaise Kare इसके बारे में बता रहे है कई लोगो के पास कम्प्यूटर नहीं होते इसके कारण उन्हें कोई भी डॉक्यूमेंट scan करने के लिए काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है.

document scan

अगर आप कोई भी डॉक्यूमेंट स्कैन करना चाहते है तो अब आप अपने mobile से भी बहुत ही आसानी से कर सकते है इसके लिए आपको बहुत ही आसान सी प्रक्रिया को follow करना होता है जिससे की आप कोई भी document को कम्प्यूटर की तरह scan कर पाएंगे.

आप किसी को भी डॉक्यूमेंट के फोटो खिंच के भेजते है तो उसमे सभी इतना clear नहीं दिख पाता ऐसे में आप उसको स्कैन कर के बहुत ही अच्छी क्वालिटी में फोटो ले सकते है इससे सही तरीके से डॉक्यूमेंट को cut भी कर सकते है जिससे की आपको वो डॉक्यूमेंट बिलकुल कम्प्यूटर की तरह दिखाई देता हैं.

यह भी पढ़े – Mobile से Delete Photo & Video Recover कैसे करें?

Mobile से Document Scan कैसे करें

पहले लोगो को कोई भी डॉक्यूमेंट स्कैन करने के लिए कम्प्यूटर की जरुरत पड़ती थी पर अब आप अपने मोबाइल की मदद से भी अपने डॉक्यूमेंट को स्कैन कर सकते है इसके  लिए हाल में कई सारे Application है जो आपको डॉक्यूमेंट स्कैन करने की सुविधा उपलब्ध कराते है.

डॉक्यूमेंट को स्कैन करने के लिए आपको अपने फोन में इसका एप्लीकेशन डाउनलोड करना होता है  इसके कई सारे app है उसमे से आप अपनी इच्छानुसार किसी भी application को install कर सकते है व उससे अपने किसी भी  डॉक्यूमेंट को आसानी से स्कैन कर सकते हैं.

यह भी पढ़े – Bank में Registered Mobile Number Change कैसे करें।

Document Scan की जरुरत कब पड़ती हैं 

आपको कई बार Document Scan करने की जरुरत पड़ती है क्युकी अक्सर कभी न कभी आपको किसी न किसी कारण से किसी को Document भेजने होते है पर आप खुद डॉक्यूमेंट देने नहीं जा सकते ऐसे में आपको वो डॉक्यूमेंट स्कैन कर के भेजने होते है.

इसके आलावा अगर आप कोई सरकारी फॉर्म या सरकारी योजना में ऑनलाइन आवेदन करते हैं तो ऐसे में आपको Document Scan कर के अपलोड करने होते है उस वक्त भी आपको अपने डॉक्यूमेंट को स्कैन करना पड़ सकता है पर कई लोगो को  स्कैन करने के बारे में जानकारी न होने के कारण उन्हें डॉक्यूमेंट स्कैन करने में काफी परेशानी होती हैं.

यह भी पढ़े – EWS Certificate क्या हैं व EWS Certificate Online कैसे बनाये 

आपको निम्न प्रकार के कार्यो में डॉक्यूमेंट स्कैन करने की जरुरत पड़ सकती है जैसे 

  • किसी को डॉक्यूमेंट भेजने के लिए.
  • किस भी ऑनलाइन सरकारी नौकरी में आवेदन करने के लिए.
  • किसी भी सरकारी योजना के फॉर्म  भरने के लिए.
  • कोई भी ऑनलाइन फॉर्म भरते है तो उसमे डॉक्यूमेंट अपलोड करने का विकल्प मिले तब.
  • अगर किसी को आपके डॉक्यूमेंट ईमेल करने हो तब आप उनको स्कैन कर सकते है.
  • अपने फोन में अपने सभी डॉक्यूमेंट save करने के लिए.

निम्न प्रकार के अलग अलग कार्यो को करने में आपको डॉक्यूमेंट को स्कैन करने की जरुरत पड़ सकती हैं.

यह भी पढ़े – Mobile Number Tracker से Phone की Location Track कैसे करे

How to Scan Documents using phone

Document scan करने के लिए आपको क्या करना होगा इसके बारे में हम आपको बता रहे हैं इससे पहले हम आपको बता देते हैं की document scan करने के लिए आपके पास एक android phone होना बेहद जरुरी हैं अगर आपके पास smartphone हैं तो आप अपने किसी भी document को scan कर सकते है.

  • सबसे पहले आप अपने mobile में playstore open कर ले व उसके बाद आप उसमे CamScanner application search कर के download ले या आप निचे दिए गए link पर click करे.

Mobile doc Scanner Apk

  • अब  CamScanner Application को खोले ओर इसमे CAMERA का ICON दिखाई देगा उसपर CLICK करे.
  • अब आपका CAMERA शुरु हो चुका होगा अब अपने DOCUMENT को CAMERA के सामने रखे ओर अपने DOUCMENT कि फोटो ले लीजिये.
  • अब आपको कुछ EDITING POINT दिखाई देगे उससे अपने DOCUMENT को सही से सेट कर लीजिये.
  • अब आपको फोटो मे दिखाया गया हैं उस तरीके से आपके DOCUMENT दिखाई देगे उसे आप  SAVE कर लिजिये.
  • अब आपको एक मेसेज दिखाई देगा उसमे आप अपनी FILE को PDF मे भी बदल सकते हो या आप चाहो तो  NORMAL भी रख सकते हो.

यह भी पढ़े – किसी भी Mobile का Sim Card Number कैसे पता करे

इस तरीके से आप अपने किसी भी डॉक्यूमेंट जैसे की आधार कार्ड, पहचान पत्र, मार्कशीट आदि को बहुत ही आसानी से कम्प्यूटर की तरह स्कैन कर सकते है और इस तरीके से आप किसी भी डॉक्यूमेंट को स्कैन कर के उसको किसी भी  ऑनलाइन सरकारी फॉर्म या सरकारी योजना अदि के फॉर्म भरने में भी इस्तमाल कर सकते हैं.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें