आज का हमारा ये आर्टिकल ​How To Activate Net Banking In Andhra Bank के बारे में हैं जिसमें हम आपको आज net banking कैसे करते हैं इसके बारे में बताने वाले हैं अक्सर कई लोग हमे‌ इसके बारे में पूछते रहते हैं की हम andhra bank net banking कैसे activate कर व उसका इस्तेमाल कैसे करे.

andhra bank net banking

अगर आपका Andhra Bank में account हैं तो आज का हमारा ये आर्टिकल आपके लिए बहुत उपयोगी होने वाला हैं क्युँकि इस आर्टिकल में हम आपको Andhra Bank Net Banking से सम्बंधित पूरी जानकारी बताने वाले हैं जिससे की आपको इसके बारे में पूरी जानकारी प्राप्त हो सके व आप बहुत आसानी से internet banking का इस्तेमाल कर सकते हैं क्युँकि इसको activate करना व इस्तेमाल करना भी बहुत आसान होता है.

हमने पहले भी net banking के बारे में कई आर्टिकल लिखे हैं जिसके माध्यम से हमने आपको बताया हैं की net banking का इस्तेमाल कैसे करते हैं व इसके फायदे व नुकसान आदि क्या होते हैं उसके बारे में आपको जानकारी बताने का पूरा प्रयत्न किया हैं आज का हमारा यह आर्टिकल andhra bank internet banking के बारे में हैं आप इसमें net banking करना चाहते हैं तो आप आज का हमारा पूरा आर्टिकल पढे.

Andhra Bank Net Banking क्या है

आप सब जानते होगे की आंध्र बैंक के पास लगभग 3,636 ATM होने के साथ साथ यह insurance policy के माध्यम से भारत का यह नंबर 1 बैंक हैं व इस बैंक की शुरुआत 1923 में डॉ भोगराजू पट्टभी के द्वारा की गयी थी जो की इस बैक के मालिक है.

इस बैंक का headquarters भारत के हैदराबाद में स्थित हैं व यह बैक नेट बैकिंग के लिए भी बहुत अच्छा हैं जिसमें आपको बेहतरीन नेट बैकिंग की सुविधा दी जाती है.

Net Banking के लिए आवेदन कैसे करे

आपका खाता आंध्र बैक में हैं व अगर आप उसके लिए net banking शुरु करना चाहते हैं तो आप 2 अलग अलग तरीके से नेट बैकिंग activate कर सकते है.

आप‌ online व offline दोनो तरीको से नेट बैकिंग शुरु कर सकते हैं आज हम आपको इन दोनों तरीको से नेट बैकिंग शुरु करने की प्रक्रिया आपको बतायेगे जिससे की आप बहुत आसानी से इंटरनेट बैकिंग को शुरु कर सकते हैं इसके लिए आपको हमारी बताये गये तरीको को follow करना होगा उसके बाद आप बैकिंग से सम्बंधित अधिकांश कार्य घर पर ही कर सकते हैं.

आप सब जानते होगे की किसी भी बैक में नेट बैकिंग की सुविधा का लाभ लेने के लिए आपको सबसे पहले अपने खाते में इंटरनेट बैकिंग को activate करना होता हैं आंध्र बैक में भी यही प्रक्रिया होती हैं इसमें नेट बैकिंग को शुरु कैसे करते हैं इसके बारे में हम आपको इस आर्टिकल में बता रहे हैं.

Andhra Bank में Offline Net Banking कैसे शुरु करे

जैसे की हमने आपको बताया था की आप इसमें दो अलग अलग तरीके से इंटरनेट बैकिंग को शुरु कर सकते हैं इसका पहला‌ तरीका हैं offline internet banking का‌ तो सबसे पहले हम आपको offline तरीका बता रहे हैं अगर आप ऑफलाइन तरीके से इंटरनेट बैकिंग को शुरु करना चाहते हैं तो आप हमारे बताये गये इस तरीके को follow करें.

1. Create Bank Account

इंटरनेट बैकिंग का लाभ लेने‌ के लिए आपके पास बैक का खाता होना अनिवार्य हैं अगर आपका बैक में खाता नही हैं तो सबसे पहले आपको उस बैक में जाकर अपना खाता खोलना होगा हैं व अगर आपका पहले से बैक में खाता हैं तो आपको नया खाता खोलने की जरुरत नही है.

2. Net Banking Form भरे

अब आपको Net banking के लिए form भरने की जरुरत होती हैं इसलिए आप बैक से नेट बैकिंग का form लेना हैं व इसके बाद आप उस फार्म में मागी गयी सभी आवश्यक जानकारी को भर ले व इसमे आपको सभी जानकारी सही सही भरनी हैं और आपको अपने आधार कार्य की Xerox भी form के साथ लगानी होगी बादमें आप form को बैक‌ में जमा‌ करा दे.

3. Wait For Username & Password

जब आप फार्म जमा करायेगे तो उसके बाद आपको बैक से एक username व password मिलता हैं वो आपको बैक से या फिर speed post के माध्यम से 10-15 दिवस के भीतर प्राप्त होता हैं आपको username और password प्राप्त होने का‌ थोडा इंतजार करना पडता है.

4. Login Account

जब आपको username और password प्राप्त हो जाते हैं तो इसके‌ बाद आपको आंध्र बैक की official website पर visit करना होता हैं उसके बाद आपको net banking के option पर जाकर login में जाना है.

अब आपको username और password डालने हैं व उसके बाद आपको login पर click कर देना हैं उसके बाद आप‌ internet banking का‌ इस्तेमाल कर सकते है.

इस प्रकार से आप ऑफलाइन बैक में ‌जाकर इंटरनेट बैकिंग को शुरु कर सकते हैं व यह बहुत आसान प्रक्रिया होती हैं जिससे आप आसानी से net banking को इस्तेमाल कर पायेगे.

Andhra Bank में Online Net Banking कैसे करें

जैसे की हमने आपको बताया था की इसके दो अलग अलग तरीके होते हैं पहला तरीका तो ऑफलाइन था जो हमने आपको बताया हैं अब हम आपको ऑनलाइन तरीका बता रहे हैं जिससे आप इंटरनेट बैकिंग को शुरु कर सकते है.

1. Visit Official Website

सबसे पहले आपको andhra bank की official website पर visit करना होगा आप यहाँ click कर के भी इसकी official website पर visit कर सकते हैं.

onlineandhrabank.net.in

2. Instant Registration For Internet Banking

जब आप इसकी official website पर visit करोगे तो उसके बाद आपको instant registration for internet banking का एक page दिखाई देता हैं उसमे आपको आवश्यक जानकारी भर लेनी है.

andhra bank internet banking

  • Username – इसमें आपको अपना username डालना  है.
  • Access Type – इसमें आपको 2 option मिलेगे transection access व view access इसमे से आपको किसी भी एक को select करना है.

अब आपको ये 2 option मिलेगे उसको आपको अपनी इच्छानुसार उसे select करना है.

  1. Mobile Number Registered With Banks – अगर आपका‌ mobile number बैक में link हैं तो आप चाहो‌ तो अपने मोबाइल नंबर से भी इंटरनेट बैकिंग को शुरु कर सकते है
  2. You Have A Valid Andhra Bank ATM – अगर आपके‌ पास में आंध्र बैक का‌ ATM हैं तो आप उसके माध्यम से भी इंटरनेट बैकिंग को शुरु कर सकते हैं

अब आपको एक verification code दिखेगा उसे आपको बतायी गयी खाली जगह में भर लेना हैं.

इसके बाद आपको Continue पर click करना होगा.

3. Confirmation Mobile Number

अब आपको  mobile number डालने के लिए कहा जायेगा आपको यहा पर वो मोबाइल नंबर डालना हैं जो आपके बैक में रजिस्टर हैं उसके बाद आप Next पर Click कर दे.

4. Enter OTP

अब आपको OTP डालने के लिए कहा जायेगा यह OTP आपको उस मोबाइल नंबर पर प्राप्त होगा जो नंबर आपने‌ पहले‌ यहाँ पर डाला था उसपर आपको जो OTP मिलेगा उसे आपको यहाँ पर डालना हैं.

अब आपका net banking में account बन जायेगा व आप आसानी से इसका इस्तेमाल भी कर पायेगे व आप सुरक्षा के लिये इसका default password बदल भी सकते हैं व उसके स्थान पर अपना password रख सकते हैं.

Internet Banking के लाभ

अगर आप इंटरनेट बैकिंग का इस्तेमाल करते हैं तो इसके कई सारे अलग अलग लाभ होते हैं जिसके बारे में आपको पता होना जरुरी हैं नेट बैंकिंग का इस्तेमाल करने पर कुछ मुख्य लाभ के बारे में हम आपको यहा पर बता रहे हैं.

  • इससे आप किसी को भी money transfer कर सकते हैं
  • इससे आप अपने खाता से सम्बंधित पूरी जानकारी जैसे account balance, transection, deposit आदि जैसी जानकारी घर पर ही प्राप्त कर सकते हैं
  • इससे आप अपने खाता का mini statement निकाल सकते है
  • इंटरनेट बैकिंग से आप NEFT, RGTS और IMPS के जरिए फंड को transfer कर सकते हैं
  • नेट बैकिंग के माध्यम से आप बिजली का बिल, पानी का बिल, मोबाइल रिचार्ज, टीवी का रिचार्ज, telephone का बिल आदि भी भर सकते हैं

इसके अलावा भी कई सारे कार्य हैं जिसको आप नेट बैकिंग के माध्यम से बहुत आसानी से कर सकते हैं व इसका इस्तेमाल करना भी बेहद आसान होता हैं जिससे की आप आसानी से इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.

अगर आप नेट बेकिंग का इस्तेमाल करते हैं या करना चाहते हैं तो आपको कई प्रकार की सावधानी बरतनी बहुत आवश्यक हैं क्युँकि आपकी किसी भी छोटी बडी गलती से आपको भारी नुकसान तक हो सकता हैं इसलिए आप जिस फोन से इंटरनेट बैकिंग करते हैं उस मोबाइल या कम्प्यूटर में antivirus का इस्तेमाल जरुर करे क्युँकि इससे आपका data सुरक्षित रहता हैं व आपकी device में virus नही आ पाता.

व आपको अपना username व password भी बहुत संभाल कर रखने चाहिए ताकि कोई भी व्यक्ति आपके नेट बैकिंग खाते में आपकी आज्ञा के बिना प्रवेश ना कर सके व अगर हो सके तो आप अपना username व password याद कर ले ताकि किसी को भी आपके username या password के बारे‌ में पता ना चल‌ सके.

Calculation – इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको ​How To Activate Net Banking In Andhra Bank या andhra bank net banking कैसे करते हैं व इसके लाभ क्या क्या होते हैं उसके बारे में बताने का पूरा प्रयत्न किया हैं अगर आप इससे सम्बंधित कोई सवाल पूछना चाहो तो आप हमे comments कर सकते हैं व आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसको social media पर share भी जरुर करे ताकि अन्य लोगों को भी इसकी जानकारी प्राप्त हो सके.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें