नमस्कार मित्रो आज हम आपको AMIE Full Form के बारे में बता रहे है व इसके साथ ही हम आपको वाले है की AMIE क्या होता है व यह कैसे करते है व इसकी  परीक्षाएं एवं शुल्क आदि के बारे में हम आपको जानकारी देंगे ताकि आपको इसके बारे में पूरी जानकारी प्राप्त हो सके..

AMIE Full Form in Hindi

अक्सर बहुत से लोगो को कई प्रकार की अलग अलग फूल फॉर्म के बारे में जानकारी नहीं होती तो हम आपको इस आर्टिकल में इससे सम्बंधित पूरी जानकारी देने वाले है जिससे की आपको AMIE Full Form और AMIE  से जुडी अन्य कई प्रकार की जानकारी इस आर्टिकल में प्राप्त हो सके.

AMIE Full Form in Hindi

AMIE क्या होता है इसके बारे में जानकारी देने से पहले हम आपको इसके पुरे नाम के बारे में बता रहे है ताकि आपको इसका पूरा नाम पता चल सके.

AMIE Full Form – Associate Member of the Institution of Engineers

हिंदी में आप इसे इंजीनियर्स संस्थान के एसोसिएट सदस्य भी कह  सकते है व यह बी. टेक. के सामान होता है.

AMIE क्या होता है

यह एक डिप्लोमा होता है जिसको आप बाहरवीं उत्तीर्ण करने के बाद कर सकते है व यह बी टेक के सामान होता है व ए.एम.आई.ई. की परीक्षा को इंजिनियर ऑफ़ इंस्टिट्यूट के द्वारा आयोजित किया जाता है यह एक इंजीनियरिंग डिग्री होती है जिसको की  राज्य सरकारों, केंद्रीय सरकार, एआईसीटीई, यूपीएससी आदि के द्वारा मान्यता प्राप्त है जिन अभ्यार्थियों की रूचि इंजीनियरिंग में है उनके लिए यह उपयोगी कोर्स होता है.

AMIE की परीक्षा

अगर आप यह कोर्स करते है या करना चाहते है तो आपको इसकी परीक्षा के बारे में जानकारी होनी भी बहुत जरुरी है इसकी परीक्षा जून एवं दिसंबर महीनो के पहले सप्ताह में आयोजित करवाई जाती है व AMIE की परीक्षा को दो अलग अलग भागो में विभाजित किया गया है जिसमे से पहला भाग है सेक्शन ए एवं दूसरा भाग है सेक्शन बी.

सभी उम्मीदवारों के लिए सेक्शन ए और बी दोनों क्लियर करना जरुरी होता है इसकी परीक्षा भारत के 40 विभिन्न क्षेत्रों में आयोजित करवाई जाती है इसके साथ ही अन्य देशो में भी इसकी परीक्षा आयोजित करवाई जाती है अगर आपका डिप्लोमा हिंदी में हुआ है तो आप AMIE भी हिंदी में ही कर सकते है जिसके लिए आपको द् इंस्टीटयूशन ऑफ इंजिनियर्स  को प्रार्थना पत्र देना होता है उसके बाद वहां से अनुमति मिलने के बाद आप हिंदी में भी अपनी परीक्षा दे सकते है.

AMIE की परीक्षा देने के लिए आपको पहले इसकी सदस्यता लेनी अनिवार्य है इसके लिए आपसे 3565 रूपए का शुल्क लिया जाता है इस कारण से इसको सबसे सस्ती डिग्री मानी जाती है व आप इस परीक्षा का सेक्शन बी के पांच पेपर क्लियर कर लेते है तो आप प्रयोगशाला के प्रयोग के लिए सक्षम हो जाते है वही आप सेक्शन ए के 10 पेपर को क्लियर कर लेते है तो इसके बाद आप परियोजना  में कार्य करने योग्य बन जाते है.

AMIE Exam Admit Card

अगर आप AMIE  की परीक्षा देना चाहते है तो इसके लिए आपको admit card की भी जरुरत होती है आप admit card को इसकी आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से भी डाउनलोड कर सकते है इसके लिए आपको परीक्षा से पहले इसकी वेबसाइट पर जाकर एडमिट कार्ड के विकल्प में जाना है उसके बाद मांगी गयी जानकारी भरने के बाद सबमिट पर क्लिक करना है उसके बाद आपको एडमिट कार्ड प्राप्त हो जाता है.

भविष्य में उपयोग के लिए आप इसकी हार्ड कॉपी को सुरक्षित रख सकते है ताकि भविष्य में आवश्यकता होने पर आप उसका इस्तमाल कर सके व अगर आपको एडमिट कार्ड डाउनलोड करनी में परेशानी हो तो आपको इसकी वेबसाइट में हेल्पलाइन नंबर भी मिलते है उसके माध्यम से भी आप संपर्क कर सकते है परीक्षा देने के लिए आपके पास एडमिट कार्ड होना बहुत ही अनिवार्य है तभी आप इसकी परीक्षा दे सकते है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको AMIE Full Form क्या होता है व AMIE  किसे कहते है व यह कोर्स कैसे करते है इसके बारे में जानकारी देने का प्रयत्न किया है हमे उम्मीद है आपको हमारे द्वारा बताई गयी जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसको अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करें व इससे जुड़ा किसी भी प्रकार का सवाल अदि पूछना चाहते है तो आप कमेंट कर के भी पूछ सकते है.

पिछला लेखIPS Full Form in Hindi : आईपीएस क्या हैं और कैसे बने
अगला लेखLLB Full Form in Hindi : एलएलबी क्या होता हैं व कैसे करे

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें