नमस्कार मित्रो आज हम आपको AMC Full Form क्या होता है इसके बारे में बताने वाले है अगर आप कंप्यूटर या लेपटॉप आदि का इस्तमाल करते है तो आपको AMC के बारे में जानकारी होनी जरुरी है ताकि आप आवश्यकता पड़ने पर इसका आसानी से लाभ प्राप्त कर सके.

AMC Full Form

आप कंप्यूटर आदि का इस्तमाल करते है तो अपने AMC के बारे में कई बार  सुना ही होगा पर अधिकांश लोगो को इसके बारे में अधिक जानकारी नहीं होती की यह क्या होता है व इसका इस्तमाल कैसे करते है व इसका लाभ क्या होता है और AMC Full Form क्या होता है इसके बारे में हम आपको इस आर्टिकल में पूरी जानकारी देने वाले है.

AMC Full Form in Hindi

AMC से जुडी अन्य जानकारी बताने से पहले हम आपको इसके पुरे नाम के बारे में बता रहे है की इसका पूरा नाम क्या होता है.

AMC Full Form – Annual Maintenance Contract

हिंदी में इसको आप वार्षिक रखरखाव अनुबंध भी कह सकते है व सभी प्रकार की आईटी सेवा जैसे की प्रिंटर या कंप्यूटर या लेपटॉप आदि को सुरक्षा प्रदान करता है.

AMC क्या होता है

जैसे की हमने आपको बताया की इसको वार्षिक रखरखाव अनुबंध भी कहते है व इसमें अधिकांश  इलेक्ट्रॉनिक से जुड़े प्रोडक्ट आते है इसमें किसी भी प्रोडक्ट पर कंपनी आदि के द्वारा रखरखाव व सुरक्षा की एक निश्चित अवधि तक जिम्मेदारी होती है उसके अंतर्गत प्रोडक्ट में किसी प्रकार की  खराबी आदि होने पर सम्ब्नधित समस्या को कंपनी के द्वारा ठीक करवाया जाता है इसके लिए कंपनी आपसे किसी भी प्रकार का कोई शुल्क नहीं लेती.

AMC का सम्बन्ध ज्यादातर प्रोडक्ट बनाने वाली कंपनी व Distributor और प्रोडक्ट खरीदने वाले कस्टमर के बिच में होता है इसको आप Warranty के रूप में भी मान सकते है इसमें कंपनी अपने ग्राहकों को किसी भी प्रोडक्ट की देखरेख की सुविधा फ्री अथवा paid दोनों तरीके से उपलब्ध करवाती है यह कंपनी के ऊपर निर्भर करता है की वो आपको यह  सेवा फ्री में दे रही है या इसके पैसे लेती है यह अधिकांश कंपनी अपने ग्राहकों को तभी यह सुविधा उपलब्ध करवाता है जब प्रोडक्ट थोड़ा कीमती हो जैसे की महंगे मोबाइल या कंप्यूटर आदि.

AMC का उदहारण

इसको आसान तरीके से समझने के लिए हम आपको इसका एक बहुत ही आसान सा उदहारण बता रहे है ताकि आपको इसके बारे में  आसानी से पता चल सके की यह क्या होता है व यह कैसे काम करता है जैसे की आप ऑनलाइन तरीके से या दूकान से कोई मोबाइल या लैपटॉप व कंप्यूटर आदि जैसे कोई इलेक्ट्रॉनिक सामान खरीदते है तो उसमे आपको प्रोडक्ट के साथ में एक मेनू  मिलता है उसमे आपको प्रोडक्ट का रखरखाव कैसे करना है इसके बारे में आपको जानकारी दी हुई होती है.

इसके साथ ही आपको एक वारंटी  कार्ड भी मिलता है जो की एक निश्चित समय तक का होता है जैसे की 6 माह या बारह माह या इससे अधिक भी हो सकता है इसके माध्यम से आपका इलेक्ट्रॉन सामान ख़राब हो जाता है तो उस प्रोडक्ट को कंपनी खुद ठीक करवाती है इसके लिए कंपनी आपके पास से किसी भी प्रकार के पैसे नहीं  लेती वो आपको बिलकुल फ्री में  प्रोडक्ट ठीक कर के देती है उसी को AMC कहा जाता है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको AMC Full Form क्या है व AMC क्या होता है व इसके फायदे क्या होता है इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है की आपको हमारी बताई गयी जानकारी जरूर पसंद आयी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसको अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करें व इससे सम्बंधित किसी भी प्रकार का सवाल  पूछना चाहते है तो आप कमेंट भी कर सकते है.

पिछला लेखGST Full Form in Hindi : GST क्या‌ हैं व कितने प्रकार का होता है
अगला लेखTwitter पर Follower कैसे बढ़ाये ( प्रतिदिन 10K Followers )

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें