नमस्कार मित्रो आज हम आपको Amazon Seller Kaise Bane इसके बारे में बता रहे है अगर आप अमेज़न सेलर बनना चाहते है तो बहुत ही आसान तरीके से बन सकते है आज कई लोग इससे लाखो रूपए हर दिन कमा रहे है अगर आप भी अमेज़न सेलर बनकर लाखो रूपए कमाने का सपना देख रहे है तो आप हमारे इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़े.

Amazon Seller Kaise Bane

अमेज़न कितनी बड़ी कंपनी है इसके बारे में तो आप सबको पता ही होगा व आज के समय में हर दिन करोडो को इससे सामन को ऑनलाइन खरीदते है यह भारत में हर क्षेत्र में अपने आसान की डिलीवरी करते है इस वजह से आप इस काम से जुड़कर पुरे भारत में अपने प्रोडक्ट को बेच सकते है इसके लिए Amazon Seller Kaise Bane इसके बारे में आपको पता होना जरुरी है क्युकी अमेज़न सेलर बनकर ही आप इस काम को कर सकते है.

Amazon Seller Kaise Bane

अमेज़न सेलर कैसे बने इसके बारे में बताने से पहले हम इससे जुडी कुछ बेहद महत्वपूर्ण जानकारी आपको बता देते है जैसे की आप जानते है की अमेज़न पर लगभग हर उपयोगी चीज मिल जाती है व यह सब चीजे खुद अमेज़न कंपनी के पर नहीं होती अमेज़न एक जरिया है जहां से व्यापारी या बिजनेसमैन अपने प्रोडक्ट को लोगो को बेच सकते है व इसमें आप जो भी प्रोडक्ट बेचना चाहे वो बेच सकते है.

जैसे ही लोग आपके प्रोडक्ट को खरीदते है तो आपको उस प्रोडक्ट को सील पैक करना होता है और इसके बाद आपको अमेज़न उस सामान को आपके पास से लेकर उस ग्राहक तक सामान को पहुँचता है जो उस सामान के लिए आर्डर करता है व अमेज़न आपको एक और सेवा भी देता है अगर आप खुद अपने प्रोडक्ट को ग्राहक तक पहुंचना चाहे तो भी पंहुचा सकते है हालांकि कंपनी को आर्डर पहुंचने दे तो आपको ज्यादा फायदा होगा और माल सुरक्षित ग्राहक तक पहुंच जाएगा इसकी पूरी जिम्मेदारी अमेज़न की होती है.

अमेज़न सेलर बनने के लिए आवश्यक दस्तावेज

अगर आपको अमेज़न सेलर बनना है तो इसके लिए आपके पास कुछ जरुरी दस्तावेज होने चाहिए तभी आप अमेज़न सेलर  बन सकते है व इसके लिए आपको निम्न दस्तावेज की आवश्यकता पड़ती है.

  • कंपनी का नाम जिसका सामान आप बेचना चाहते है
  • कंपनी की यूनिक आईडी
  • कंपनी का पता व बिजली का बिल
  • टैक्स नंबर जैसे की GST
  • बैंक अकाउंट की जानकारी

अगर आपके पास यह सभी दस्तावेज पुरे है तो इसके बाद आप अमेज़न सेलर बनने के लिए आवेदन कर सकते है व इसमें आवेदन करने के लिए आप हमारी बताई प्रक्रिया को फॉलो करें.

Amazon Seller बनने का तरीका

अमेज़न सेलर बनने का तरीका बहुत ही आसान है और आप इसमें आसानी से ऑनलाइन आवेदन कर सकते है इसके लिए आप यह तरीका फॉलो करें.

  • सबसे पहले आपको अपने ब्राउज़र में services amazon पर जाना है.
  • अब आपके सामने अमेज़न का पेज खुलेगा उसमे आपको Register Now पर क्लिक करना है.
  • अब आपके सामने रजिस्टर पेज खुलेगा उसमे नाम, मोबाइल नंबर, पासवर्ड आदि भर ले बादमे continue पर क्लिक करें.
  • अब आपके मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा उसे आप यहाँ पर भर ले.
  • अब आपको कैटगरी चुनने का विकल्प मिलेगा उसमे आप जिस कैटगरी का सामान बेचना चाहते है उस कैटगरी को चुन ले.
  • अब आपको tax डिटेल्स भरने के लिए कहा जायेगा उसमे आप GST और PAN Card नंबर आदि भर ले.
  • अब आपको प्रोडक्ट के अनुसार लगने वाले GST को चुनना है और बादमे Continue पर क्लिक करे.
  • अब आपको Signature Upload का विकल्प दिखेगा उसमे आप अपने Signature Upload कर दे और Launch Your Business पर क्लिक कर दे.

अब आपका Amazon Seller के लिए सफलतापूर्वक रजिस्ट्रेशन हो जाता है व अब आपको इसके अप्रूवल होने का इंतजार करना होता है जैसे ही आपका अकाउंट approval हो जाता है तो आपको इसका ईमेल मिल जायेगा उसके बाद आप catagogue में जाकर अपने प्रोडक्ट को इसम add कर सकते है और इसके बाद आपके प्रोडक्ट अमेज़न की वेबसाइट पर दिखने शुरू हो जाते है व जो भी उसे खरीदेगा आपको उसका पेमेंट बैंक के माध्यम से प्राप्त हो जायेगा.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने Amazon Seller Kaise Bane इसके बारे में बताने का प्रयत्न किया है हमे उम्मीद है आपको अमेज़न सेलर बनने के बारे में दी गयी जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करें और अमेज़न सेलर बनने से जुडी अन्य जानकारी के लिए आप हमे कमेंट कर के बता सकते है.

पिछला लेखAirtel Retailer Kaise Bane : एयरटेल रिटेलर बनने का आसान तरीका
अगला लेखActive Kaise Bane : एक्टिव रहना है तो अपनाये यह तरीके
मै रघुवीर चारण PMO Yojana का संस्थापक हूँ हमें लेख लिखना व किताब पढ़ना बेहद पसंद है है हम शिक्षा, कंप्यूटर, मोबाइल, सरकारी नौकरी, नई योजनाओं व इस प्रकार की अन्य कई जानकारी इस Website पर लिखते है

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें